Move to Jagran APP

कानपुर में वारदात कर गया चार्ल्स शोभराज का चेला जयेश, बड़े घरानों की शादियों में बनाता शिकार

13 राज्यों के 20 शहरों में इस वांछित चोर ने शहर के होटल लैंडमार्क में गुरुग्राम के कारोबारी की पत्नी के जेवर चोरी में सामने आया चेहरा।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 03:32 PM (IST)
कानपुर में वारदात कर गया चार्ल्स शोभराज का चेला जयेश, बड़े घरानों की शादियों में बनाता शिकार
कानपुर में वारदात कर गया चार्ल्स शोभराज का चेला जयेश, बड़े घरानों की शादियों में बनाता शिकार
कानपुर, जेएनएन। देश से रहस्यमय ढंग से लापता इंटरनेशनल ठग चार्ल्स शोभराज का चेला जयेश रावजी सेजपाल अपने गुरु के नक्शे-कदम पर ही चल रहा है। वह अलग-अलग रूप धारण कर बड़े होटलों में चोरी की घटनाओं को अंजाम दे चुका है। इस बार उसने कानपुर के पांच सितारा होटल में वारदात को अंजाम दिया है, सीसीटीवी फुटेज देखकर उसपर ही संदेह पुख्ता हो गया है। देश में ही नहीं बल्कि दुबई और पाकिस्तान के नामी होटलों में हुई घटनाओं में भी उसका नाम सामने आ चुका है। मुंबई पुलिस ने भी माना है कि उसका आपराधिक रिकॉर्ड पाक और दुबई में भी है। पुलिस अब चाल्र्स शोभराज और जयेश के मध्य संबंधों के विषय में जानकारी जुटा रही है।

होटल लैंडमार्क में यह हुई थी घटना
नौघड़ा निवासी आयुर्वेदिक दवा कारोबारी सुमित लोहाटी के माता-पिता की शादी की सालगिरह का आयोजन होटल में संपन्न हुआ था। कमरा नंबर 1510 में गुरुग्रााम सोहना रोड निवासी सुमित के फूफा नारायण माहेश्वरी व बुआ सुषमा ठहरी हुई थीं। करीब 10 बजे सुषमा अपने कमरे में लौटीं। कार्ड से कमरा न खुलने पर रूम सर्विस को बताया, स्टाफ ने दूसरा कार्ड लाकर कमरा खोला। अंदर जाकर बैग देखने पर हीरे की अंगूठी, हीरे के तीन पेंडेंट, 35 हजार रुपये गायब मिले, जिनकी कीमत 10 लाख रुपये थी।
शातिर चोर ने डुप्लीकेट कार्ड (सेंसर युक्त चाबी) के जरिये कमरा खोलकर जेवर व नकदी पार कर दी थी। सीसीटीवी फुटेज में लिफ्ट के पास काली पैंट, सफेद शर्ट पहने 40-45 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति दिखा। स्टाफ ने बताया कि उस शख्स ने करीब नौ बजकर 43 मिनट पर चाबी मांगने और रूम खोलने की बात कही। होटल प्रबंधन को शक है कि यही जयेश है जिसने अपने पुराने अंदाज में घटना को अंजाम दिया।
शादी समारोह में जाते ही सबसे घुलमिल जाता
अच्छी कदकाठी वाला जयेश बॉडी लैंग्वेज के जरिये पांच सितारा होटल के कार्यक्रमों में आसानी से मेहमानों में घुल मिल जाता। इस दौरान होटल स्टाफ को आभास कराता कि वह परिजनों का करीबी है। बाद में रिसेप्शन स्टाफ से संपर्क कर एक्सेस कार्ड (दरवाजा खोलने वाला कार्ड) लेकर चोरी करके निकल जाता। पकड़ा न जाए इसलिए ऑटो रिक्शा या सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करता और फिर मुंबई चला जाता है।

इस तरह सामने आया जयेश का चेहरा
पुलिस अभी जांच कर रही रही थी कि पांच सितारा होटल में चोरी की घटना से मामला सुर्खियों में आ गया। इसी बीच होटल के एमडी विकास मेहरोत्रा को उनके परिचितों ने इसी तरह से देश के कई नामी होटलों में चोरी करने वाले चाल्र्स शोभराज के चेले जयेश रावजी सेजपाल के विषय में जानकारी दी। जब उन्होंने सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से उसके विषय में खोजबीन की तो होश उड़ गए।
उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में कैद शातिर और जयेश की सूरत ही नहीं हावभाव भी मिल रहे हैं। साथ ही उसका वारदात को अंजाम देने का तरीका और होटल में हुआ घटनाक्रम बिल्कुल एक जैसा है। उन्होंने इसका जिक्र थाना पुलिस से भी किया है। होटल के लाइजन अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी की तरफ से मंगलवार देर रात अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस उससे जुड़े फोटो व वीडियो मिलान के साथ उसका ब्योरा खंगालने में जुट गई है।

फाइव स्टार एसोसिएशन वाट्सएप ग्रुप पर मैसेज डालने से हुई पुष्टि
होटल के एमडी ने जब घटना की जानकारी पांच सितारा एसोसिएशन के वाट्सएप ग्रुप पर दी, तो एक-एक कर होटल मालिकों ने अपने यहां और अन्य होटलों में हुई चोरी की घटनाओं का जिक्र कर जयेश का हाथ होने की बात कही। इसके बाद उन्होंने पुलिस अधिकारियों व विवेचकों को फुटेज व उससे जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई।
आखिरी बार हैदराबाद में पकड़ा गया, पुलिस खंगाल रही हिस्ट्री
जयेश रावजी सेजपाल के खिलाफ 13 राज्यों के 20 शहरों में 50 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। लगभग 50 वर्षीय जयेश रावजी सेजपाल अभी तक तीन बार ही गिरफ्तार हुआ है। आखिरी बार 19 मार्च 2018 में हैदराबाद में पकड़ा गया। इससे पहले वर्ष 2006 में आगरा पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। उसके बाद चंडीगढ़ में पकड़ा गया, वहां से भी जमानत मिल गई थी। मूल रूप से गुजरात के जूनागढ़ का रहने वाला जयेश मुंबई की अंधेरी में जाकर बस गया था। उसके खिलाफ हैदराबाद, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, चेन्नई, चंडीगढ़, जालंधर और बेंगलुरू आदि शहरों में मामले दर्ज हैं। पुलिस उसकी हिस्ट्री खंगाल रही है।
पहली बार वीडियो-कैसेट प्लेयर चोरी में हुआ था गिरफ्तार
जयेश रावजी सेजपाल दसवीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान पहली बार मुंबई के डोंगरी में वीडियो-कैसेट प्लेयर चुराने के आरोप में पकड़ा गया था। जेल में उसकी मुलाकात रमेश छाग नाम के शातिर से हुई। उसके बाद जयेश ने नवविवाहित जोड़ों व होटल में रहने वाले परिवारों को निशाना बनाना शुरू कर दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.