जागरण संवाददाता, कानपुर : केडीए और नगर निगम में मंगलवार को अधिकारी और कर्मचारी ट्रैफिक नियम तोड़ते मिले। उनके खिलाफ चालान की कार्रवाई हुई। संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के प्रवर्तन दस्ते ने परिवहन आयुक्त पी गुरु प्रसाद के निर्देश पर दोनों विभागों के मुख्य गेट के बाहर अभियान चलाया। एआरटीओ प्रभात कुमार पांडेय, सुरेश वर्मा, पीके सिंह ने दोपहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान कार सीट बेल्ट और हेलमेट का उपयोग न करने वाले 126 लोगों का चालान किया गया।

---------------------

सीट बेल्ट न लगाने पर इंजीनियर फंसे

चेकिंग के दौरान केडीए के दो और नगर निगम के एक इंजीनियर बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाते मिले। उनके खिलाफ कार्रवाई हुई। कई बाबुओं ने बहानेबाजी की, अधिकारियों से बात कराने की कोशिश की, लेकिन उनका चालान हो गया।

----------------------

चेकिंग होता देखकर स्कूल के अंदर भगा ले गए वैन

जागरण संवाददाता, कानपुर : कुशीनगर में हुए दर्दनाक हादसे के बाद से आरटीओ का प्रवर्तन दस्ता लगातार कार्रवाई कर रहा है। मंगलवार को एआरटीओ प्रवर्तन प्रभात कुमार पांडेय ने मैनावती मार्ग पर चेकिंग अभियान चलाया। डीपीएस स्कूल आजाद नगर के बच्चों को लाने ले जाने के लिए लगीं कई वैन वापस स्कूल की ओर मुड़ गई। चालक वैन को लेकर स्कूल के अंदर चले गए। चेकिंग के दौरान एसीएम छह हरिश्चंद्र यादव और कल्याणपुर पुलिस भी थी। पुलिसकर्मियों ने स्कूल तक पीछा किया। एआरटीओ प्रभात पांडेय के मुताबिक स्कूल प्रशासन से बातचीत की गई, जिस पर वैन संचालक गाड़ी लेकर बाहर आए। 21 वैन अनाधिकृत रूप से संचालित मिलीं। उनके खिलाफ कार्रवाई हुई। सभी पर 20-20 हजार का जुर्माना लगाया गया। बिठूर मार्ग पर एआरटीओ द्वितीय ने 10 वैन का चालान किया। तीन को बंद किया गया। एआरटीओ प्रथम सुरेश वर्मा ने 7 वैन और 2 बस का चालान किया। वहीं डीपीएस आजाद नगर की प्रिंसिपल रचना मोहोता के मुताबिक वैन स्कूल की नहीं थी। बच्चों को लाने ले जाने के लिए अभिभावकों द्वारा लगाई गई हैं। चालान के डर से 6-7 वैन स्कूल परिसर में आ गई थीं, बाद में उन्हें बाहर कराया गया। उनके ऊपर क्या कार्रवाई हुई, इसकी जानकारी नहीं है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप