कानपुर, जागरण संवाददाता। प्रदूषण कम करने तथा यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए शहर में ई-बसों का संचालन शुरू किया गया है। फिलहाल आठ रूटों पर 60 ई-बसों का संचालन शुरु हो चुका है जोकि मार्च तक 10 रूटों पर 100 ई बसों का संचालन शुरु होना है। ई-बसों में यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। ई-बसों का मेट्रो फीडर के रूप में भी प्रयोग किया जा रहा है।

11 दिसंबर को अहिरवां में बने चार्जिंग स्टेशन के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 20 बसों का शुभारंभ किया गया। ई-बसें चलने से यात्रियों ने हर्ष व्यक्त किया। इसके बाद 21 दिसंबर को 20 अन्य ई-बसें रूट पर चलना शुरू हुई। नव वर्ष के प्रथम दिन 20 अन्य ई बसें शुरू की गई। इस तरह अब तक आठ रूटों पर 60 ई बसों का संचालन शुरू हो चुका है। प्रतिदिन औसत 10000 यात्री ई बसों से यात्रा कर रहे हैं। मेट्रो फीडर के रूप में 33 ई-बसें चलाई जा रही हैं। इससे पहले 40 बसों में 25 बसों का संचालन मेट्रो फीडर के रूप में हो रहा था। बाद में  आठ अन्य ई-बसों को मेट्रो फीडर के रूप में लगाया गया है। मार्च में संचालित होने वाली 40 ई-बसों में से 20 बसों को भी मेट्रो फीडर के रूप में प्रयोग किया जाएगा।

मार्च तक 100 ई बसों का संचालन शुरु होने से 16000 से अधिक यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। यात्रियों के लिए ई बसों में जल्द ही बार कोड से किराया अदा करने की सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी।  इससे उन यात्रियों को लाभ मिलेगा जो ई पेमेंट करना चाहते है। इसके लिए  यात्रियों से फीडबैक भी लिया जा चुका है। अधिकांश यात्रियों ने ई-पेमेंट की मांग की थी।

Edited By: Abhishek Verma