जागरण संवाददाता, कन्नौज: स्वास्थ्य टीम ने रोगी खोजो अभियान के तहत जिले में एक लाख 13 हजार चार सौ मरीजों का परीक्षण किया गया है। इनमें से 496 का बलगम लिया गया। उनमे से 30 टीबी से ग्रसित मिले। उनका इलाज शुरू हो गया है।

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉक्टर जेजे राम ने बताया कि चार सितंबर से 10 सितंबर (छह दिन) तक सघन रोगी खोज अभियान चलाया गया था। इस दौरान जिले की एक लाख, 90 हजार, 933 जनसंख्या के सापेक्ष छह दिन में एक लाख 13 हजार चार सौ मरीजों की जांच हुई। बताया की निक्षय पोषण योजना के तहत एक अप्रैल से 31 जुलाई तक 898 टीबी रोगी चिन्हित किए थे। इसमें 393 लोगों को योजना के तहत 500 रुपये प्रतिमाह मिल रहे हैं। जब तक उनका उपचार चलेगा तब तक योजना का लाभ मिलेगा। वहीं 107 लोगों का बैंक से आधार ¨लक न होने के कारण रोक दिया गया है। जबकि कुछ ने खाता संख्या नहीं दिया है। जिस कारण भुगतान नहीं हो सका है।

बता दें कि सरकार की भारत को 2025 तक टीबी से मुक्त करने की योजना है। जिसके तहत प्रदेश सरकार ने जिला स्तर पर रोगी खोज अभियान चलाया। इसमें गठित 70 टीमें घर-घर जाकर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं। अगर किसी में टीबी के लक्षण मिलते हैं तो उसका बलगम लेकर डॉट्स केंद्र पर भेजा जा रहा है।

Posted By: Jagran