Move to Jagran APP

सरकारी कार्य में लापरवाही पर भड़के एसडीएम

संवाद सहयोगी छिबरामऊ सरकारी कार्य में लापरवाही होने पर बैठक के दौरान एसडीएम भड़क

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 09:00 PM (IST)
सरकारी कार्य में लापरवाही पर भड़के एसडीएम
सरकारी कार्य में लापरवाही पर भड़के एसडीएम

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: सरकारी कार्य में लापरवाही होने पर बैठक के दौरान एसडीएम भड़क गए। उन्होंने कार्य की प्रगति शून्य होने पर संबंधित लेखपालों को चेतावनी दी। सुधार न होने पर कार्रवाई की बात कही।

loksabha election banner

मंगलवार को एसडीएम देवेश कुमार गुप्त की अध्यक्षता में लेखपाल व कानूनगो की बैठक बुलाई गई थी। एसडीएम ने निर्वाचन कार्य की प्रगति की पड़ताल की। अधिकांश लेखपाल की प्रगति शून्य मिली। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। चेतावनी देते हुए सुधार करने की बात कही। वही स्वामित्व योजना में अब तक केवल 10 गांव का कार्य पूरा होने की बात सामने आई। 40 गांव का लक्ष्य निर्धारित है। दो माह होने के बाद भी अब तक इस ओर कार्य नहीं हो पाया है। इसके अलावा शादी अनुदान की करीब 450 पत्रावलियां लंबित मिली। पेंशन व किसान सम्मान निधि से संबंधित पत्रावली भी चार माह से अधिक समय से निस्तारित नहीं की गई थी। इसको लेकर एसडीएम ने फटकार लगाई। उन्होंने अति शीघ्र सभी योजनाओं पर कार्य करने को कहा। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त न किए जाने की बात कही। इस बीच प्रकरण सामने आया कि एक लेखपाल को आरोप पत्र जारी किया गया था। लेखपाल ने इसे लेने से ही इन्कार कर दिया। वहीं गहमागहमी के बीच बैठक समाप्त हो गई। इस दौरान तहसीलदार अभिमन्यु कुमार व नायब तहसीलदार शिखर मिश्रा सहित लेखपाल व कानूनगो मौजूद रहे।

..

बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय

मंगलवार को तहसील सभागार में बैठक होने के बाद अफसरों व लेखपालों के बीच का मामला तूल पकड़ गया। लेखपाल संघ की ओर से एक ज्ञापन एसडीएम छिबरामऊ को दिया गया। ज्ञापन में कहा गया कि तहसील मंत्री की ओर से पहले के दिए गए ज्ञापनों के बारे में प्रगति जानने का प्रयास किया गया था, लेकिन कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। तहसील अध्यक्ष लेखपाल संघ की ओर से सहानुभूति पूर्वक विचार करने को कहा गया। समस्याओं के निस्तारण की मांग की गई। इस पर अशोभनीय आचरण कर देख लेने की धमकी दी गई। यह अत्यंत खेद जनक है। ऐसे में तहसील के सभी लेखपाल क्षुब्ध हैं। बैठक कर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि व्यवहार में सुधार न होने तक व समस्याओं का निस्तारण न होने तक बैठक का बहिष्कार करेंगे। इस बीच लेखपाल सरकारी कार्य करते रहेंगे। --------

सरकारी योजनाओं में लापरवाही मिलने पर कई लेखपालों को चेतावनी दी गई है। मनमाने तरीके से कार्य करने को लेकर इस तरह का आचरण करना करने का प्रयास किया जा रहा है। इसे भी किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

- देवेश कुमार गुप्त, एसडीएम छिबरामऊ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.