प्रशांत कुमार, कन्नौज :

यातायात नियमों को लेकर नया कानून प्रभावी हो गया है। नियम का कड़ाई से पालन कराने के लिए कन्नौज पुलिस ने पहल की है। ड्यूटी पर जाने वाले सिपाही की रवानगी तभी होगी, जब उसके पास हेलमेट होगा। बगैर हेलमेट उसकी रवानगी नहीं की जाएगी।

अमूमन देखने को मिलता है कि पुलिस कर्मी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले आमजन पर तो कार्रवाई करते हैं, मगर खुद ही पालन करते नहीं दिखते। पुलिस कप्तान ने थाना प्रभारियों, मुंशी व सिपाहियों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर आदेश जारी किया किया है। कोई भी पुलिस कर्मी बगैर हेलमेट ड्यूटी पर नहीं जाएगा। इसमें लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। नए नियम के मुताबिक दो पहिया वाहन चालकों के साथ ही पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना होगा।

------------

होगी विशेष चेकिग

पुलिस कर्मी यातायात नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं, इस पर भी निगरानी रखी जाएगी। विशेष अभियान चलाया जाएगा। दोपहिया पर सवार चालक व पीछे बैठे शख्स को जहां हेलमेट लगाना जरूरी है, चार पहिया वाहन में चालक के साथ अन्य सवारों को सीट बेल्ट लगानी होगी। नियम तोड़ते पकड़ने पर जाने दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

--------------

इनसेट

ऐसे लगेगा जुर्माना

-हेलमेट न लगाने पर एक हजार रुपये

-जानबूझकर नियमों का पालन न करने पर दो हजार रुपये

-दो से अधिक सवारी पर एक हजार रुपये

-बार-बार नियम तोड़ने पर तीन हजार रुपये

-तीर बार चालान होने पर वाहन सीज

-नाबालिग व बगैर ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने पर दस हजार रुपये और तीन साल की जेल।

--------

कोट

जो भी पुलिस कर्मी नियम तोड़ते हुए नजर आएगा, उसके खिलाफ यातायात नियमों के तहत कार्रवाई होगी। अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। जुर्माना वसूला जाएगा।

अमरेंद्र प्रसाद सिंह, कप्तान

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस