जागरण संवाददाता, कन्नौज: गांव में बैंक के न होने या दूर दराज में होने से रुपए के लेनदेन न कर पाने वालों के लिए राहतभरी खबर है। इंडियन पोस्ट बैंक उनकी इस परेशानी को न सिर्फ दूर करेगा बल्कि कई प्रकार की सुविधाएं भी मुहैया कराएगा।

डाक अधीक्षक मान ¨सह बताते हैं कि पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा से लोग घर बैठे अपना खाता खोलने के साथ ही पांच हजार तक के लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके लिए महज 25 रुपए लेनदेन के और अन्य कार्यों के 15 रुपये प्रति विजिट देने होंगे। उन्होंने बताया कि खाता खुलवाने के लिए केवल आधार और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद संबंधित डाकघर से अपना क्यू आर कार्ड लेना होगा।

क्या है क्यू आर कार्ड

कार्ड पर एक खास तरह का कोड होता है। जिसे मोबाइल पर आइपीपीबी एप से स्कैन कर रुपए का आदान प्रदान कर सकते हैं। खाता नंबर भूल जाने पर भी क्यू आर कार्ड या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देकर लोग भुगतान ले सकते हैं। मोबाइल नंबर देने पर बायोमीट्रिक अंगूठा भी मैच कराया जाएगा।

डाकिया घर आकर ये देगा सुविधाएं

-पांच हजार का भुगतान या जमा कर सकते हैं

-खाता में नाम, मोबाइल नंबर आदि में सुधार

-मोबाइल, बिजली बिल, डीडीएच का बिल जमा करना

-दूसरे खाते एनइएफटी और पैसे भेजना

दूसरों से कैसे अलग

-जीरो बैलेंस से खाता खोल सकते हैं

-घर बैठे भुगतान कर सकते, मंगा भी सकते

-बचत खाते पर चार फीसद वार्षिक ब्याज दर

-एसएमएस व मिनी स्टेटमेंट

तब क्यू आर कार्ड की जरूरत नहीं

अगर आप स्मार्ट फोन चला लेते हैं तो आप स्वयं ही खाता खोल सकते हैं। इसके लिए क्यू आर कार्ड की जरूरत नहीं होगी। बस प्ले स्टोर से आइपीपीबी एप डाउनलोड करनी होगी। एप से खाता संचालन पर डाकिये की जरूरत नहीं होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप