Move to Jagran APP

चना व मटर का बीज खत्म, गेंहू व सरसों की बिक्री कम

संवाद सहयोगी तिर्वा रवि की फसल की बोआई को लेकर चना व मटर का स्टॉक राजकीय कृषि बीज

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 11:40 PM (IST)
चना व मटर का बीज खत्म, गेंहू व सरसों की बिक्री कम
चना व मटर का बीज खत्म, गेंहू व सरसों की बिक्री कम

संवाद सहयोगी, तिर्वा: रवि की फसल की बोआई को लेकर चना व मटर का स्टॉक राजकीय कृषि बीज भंडार पर खत्म हो गया। गेहूं व सरसों के बीज की बिक्री बहुत कम मात्रा में हो रही है। इससे किसानों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

loksabha election banner

उमर्दा ब्लाक के राजकीय कृषि बीज भंडार पर चना, मटर, सरसों व गेहूं के बीज का स्टॉक आ गया था। इसमें चना व मटर का बीज खत्म हो गया। केंद्र से किसान सरसों व गेहूं का बीज बहुत कम मात्रा में खरीद रहे हैं। कारण, किसान अलग-अलग प्रजातियों के गेहूं के बीज पर भरोसा कर रहे हैं। केंद्र से बीज की खरीद में किसान को 50 फीसद सब्सिडी भी दी जाएगी। किसान को बीज खरीद के समय पूर्ण भुगतान करना होगा और सब्सिडी की धनराशि एक माह में बैंक खाता में भेजी जाएगी। 30 दिसंबर तक बीज की बिक्री होगी। 25 बीघा जमीन पर बोवाई के लिए बीज सब्सिडी पर दिया जाएगा और इससे अधिक बोवाई के लिए बीज पूरे दामों में खरीदना होगा। सब्सिडी की धनराशि किसान सम्मान निधि के खातों में आएगी। इसके लिए बैंक पासबुक, आधार कार्ड, खतौनी व किसान पंजीकरण संख्या देनी होगी। बीज उपलब्ध दर

गेहूं 255 क्विंटल 35.80 रु. प्रतिकिलो

मसूर 60 किलो 94.5 रु. प्रतिकिलो

सरसों 2.40 क्विंटल 73.85 रु. प्रतिकिलो --------------

किसान को सब्सिडी पर बीज दिया जाएगा। सब्सिडी की धनराशि किसान सम्मान निधि के खातों में भेजी जाएगी। एक माह के बीच रुपये खाता में भेज दिया जाएगा।

-धीरेंद्र प्रताप सिंह, केंद्र प्रभारी, राजकीय कृषि बीज भंडार, ब्लाक-उमर्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.