Move to Jagran APP

24 को कन्नौज तक आएगा पहला इलेक्ट्रिक इंजन

कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक इंजन के लिए 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा। रेलवे की क्लाइंट कंपनी इरकॉन के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से फर्रुखाबाद तक ओएचई का काम पूरा हो गया है। अब इसे चार्ज किया जाना है। 25 केवी विद्युत सप्लाई के लिए पॉवर स्टेशन

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 06:29 AM (IST)
24 को कन्नौज तक आएगा पहला इलेक्ट्रिक इंजन
24 को कन्नौज तक आएगा पहला इलेक्ट्रिक इंजन

अभिषेक द्विवेदी, कन्नौज:

loksabha election banner

इत्रनगरी की इंतजार की घड़ियां समाप्त हुईं। सबकुछ ठीक रहा तो 29 जुलाई के बाद इस रूट विद्युत ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर लीं गईं। इलेक्ट्रिक इंजन के लिए 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा।

सोमवार को इज्जतनगर मंडल बरेली के चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर वीके तिवारी ने कन्नौज से मंधना स्टेशन तक विशेष परीक्षण यान से ओएचई का परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अभी ओएचई चार्ज नहीं है, इसलिए डीजल इंजन से परीक्षण किया गया। उन्होंने कंप्यूटराइज्ड तकनीक से 80 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से यान को दौड़ाकर ओएचई की लाइनिग आदि का निरीक्षण किया। रेलवे की क्लाइंट कंपनी इरकॉन के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से फर्रुखाबाद तक ओएचई का काम पूरा हो गया है। अब इसे चार्ज किया जाना है। 25 केवी विद्युत सप्लाई के लिए पावर स्टेशन चौबेपुर और खुदागंज में बन रहा है, जिसे पूरा होने में समय लगेगा। इसलिए लोको ट्रायल के लिए पनकी से सप्लाई ली जाएगी। इसके बाद 29 को गोरखपुर मंडल के संरक्षा आयुक्त विशेष ट्रेन से कन्नौज आएंगे। अधिकारियों के मुताबिक यह विशेष ट्रेन 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से नॉन स्टॉप आएगी। विशेष उपकरणों से ओएचई व पटरियों की जांच की जाएगी। इसमें अगर कोई खामी नहीं निकली तो विद्युत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

::::::::::::::::::::::::

सीआरसी (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) की बैठक में कार्यक्रम तय किया जा चुका है। 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा और 29 को संरक्षा आयुक्त आएंगे। इसके बाद कानपुर से कन्नौज तक विद्युत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

-संतोष कुमार तिवारी, परियोजना प्रबंधक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.