Move to Jagran APP

जीने की जिद के आगे कोरोना को आया रोना

दुनिया इस समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। इससे बचाव और जागरूकता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर खुशबुओं के शहर में सुबह का सूरज जनता क‌र्फ्यू के बीच उगा। जो सड़कें कल तक वाहनों के शोर से गूंजत थीं आज वहां शांति थी। जो बाजार और गलियां लोगों से भर रहती थीं आज वो सन्नाटे में थीं। लोगों ने जनता क‌र्फ्यू का कर्तव्य पालन और जिम्मेदारी का परिचय देकर सफल बनाया। जनता ने खुद के लिए क‌र्फ्य लगाकर जनता क‌र्फ्यू को शहर

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 11:34 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 06:11 AM (IST)
जीने की जिद के आगे कोरोना को आया रोना

जागरण संवाददाता, कन्नौज: दुनिया इस समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। इससे बचाव और जागरूकता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर खुशबुओं के शहर में सुबह का सूरज जनता क‌र्फ्यू के बीच उगा। जो सड़कें कल तक वाहनों के शोर से गूंजती थीं, आज वहां शांति थी। जो बाजार और गलियां लोगों से भर रहती थीं, आज वो सन्नाटे में थीं। लोगों ने जनता क‌र्फ्यू का कर्तव्य पालन और जिम्मेदारी का परिचय देकर सफल बनाया। जनता ने खुद के लिए क‌र्फ्य लगाकर जनता क‌र्फ्यू को शहर में जिदाबाद कर दिया।

loksabha election banner

खुशबुओं के शहर में रविवार को अभूतपूर्व सन्नाटा दिखाई दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लोग घरों से नहीं निकले और जनता क‌र्फ्यू का समर्थन किया। गोलकुआं चौराहे पर पुलिसकर्मी खड़े होकर लोगों को घरों में जाने की हिदायत दे रहे थे। रोज की तरह हमेशा बिजी रहने वाले गैस एजेंसी क्रासिग खुली थी। मकरंदनगर तिराहे पर पुलिसकर्मी तैनात थे और हर आने-जाने वाले पर निगाह रख रख रहे थे। पूरी रोड पर सन्नाटा छाया था तो सड़कों पर आवारा मवेशी टहल रहे थे। विनोद दीक्षित अस्पताल में एंबुलेंस खड़ीं थीं, लेकिन दफ्तरों में ताला लगा था। फूलमती देवी मंदिर के पास और चिरैयागंज में भी लोग सड़कों पर नजर नहीं आए। लाखनतिराहा पर भी पुलिस ड्यूटी कर रही थी। एक-दो युवक टहल रहे थे, जिन्हें पुलिसकर्मियों ने घर भेज दिया। शहर के मुख्य बाजार में सन्नाटा था, नगर पालिका के पास दो मेडिकल स्टोर खुले थे, लेकिन उन पर कोई ग्राहक नहीं दिखे। कोतवाली के पास भी सन्नाटा था। केवल एक-दो होमगार्ड टहल रहे थे। वहीं, पुलिस लाइन रोड पर भी सन्नाटा था, एआरटीओ कार्यालय के बाहर भी कोई नजर नहीं आया। जिला अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में मरीज दिखाई दिए, जबकि अन्य विभागों में ताला लगा था। जीटी रोड पर भी सन्नाटा था और जसौली ओवरब्रिज के पास एक-दो वाहन दिखाई दिए। सरायमीरा में रेलवे स्टेशन पर कर्मचारियों के अलावा कोई दिखाई नहीं दिया। दोहपर बाद जब बांद्रा एक्सप्रेस आई तब कई यात्रियों के स्वजन लेने के लिए आए। तिर्वा क्रासिग पर यातायात पुलिसकर्मी मौजूद थे। इसी तरह रेलवे ओवरब्रिज पर भी सन्नाटा नजर आया।

---------

आला अफसरों ने भी किया भ्रमण

बाइक व जीप से चप्पे-चप्पे की निगरानी की, जो खड़ा मिला उसे समझाकर घर भेजा गया। डीएम राकेश कुमार मिश्रा व पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने नगर का भ्रमण किया। ग्रामीण इलाकों के भी हालात परखे। इसी तरह एडीएम गजेंद्र कुमार, एएसपी विनोद कुमार, एसडीएम सदर शैलेष कुमार व सीओ सिटी श्रीकांत प्रजापति भ्रमण कर हालात परखते रहे। संक्रमण से बचाव करने को जनता क‌र्फ्यू का पालन करने की अपील की।

-------------

पुलिस ने बंद कराई दुकानें

सुबह कुछ छोटे दुकानदारों ने चाय, पान-मसाला की गुमटी व होटल खोलने चाहे, लेकिन पहले से जगह-जगह तैनात पुलिस कर्मियों ने बंद करा दिए। साथ ही जनता क‌र्फ्यू का समर्थन करने की अपील की। जीटी रोड, तिर्वा रोड, मकरंद नगर, रेलवे स्टेशन समेत अक्सर भीड़ वाले स्थानों पर पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा।

-------

बेवजह निकलने वाले किए गए वापस

जनता क‌र्फ्यू के दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरी तरह से पालन कराया। इस दौरान कुछ लोग बाइक व कार से निकले तो उन्हें चौराहे व गलियों में रोककर वापस कर दिया गया। जिन्हें परेशानी और जरूरत बताई तो पड़ताल कर उन्हें जाने दिया। पुलिस कर्मियों ने ऐसी स्थिति में वीडीओग्राफी कराई। पुलिस कर्मी संक्रमण के प्रति सजग दिखे। सभी मास्क पहने रहे।

--------------------------------

टीवी और अपनों के बीच बिताया समय

लोगों ने जनता क‌र्फ्यू का समर्थन किया और अपील का पालन किया। इस दौरान लोग घरों पर रहे और अपनों के बीच समय बिताया। महिलाओं व बच्चों ने टीवी पर सीरियल देखे तो किसी ने मूवी देखकर समय बिताया। वहीं, पुरुष व बड़े बुजुर्ग न्यूज चैनल देखते रहे। कोरोना से संबंधित पल-पल की जानकारी करते रहे। अन्य जिलों व राज्य से क‌र्फ्यू से जुड़ी न्यूज देखते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.