Move to Jagran APP

पैडमैन की तरह फिल्मी पर्दे पर चमकेगा ठठिया का सेंसरमैन

ज्योति अग्निहोत्री, कन्नौज: पैडमैन की तर्ज पर अब ठठिया के सेंसरमैन पर भी फिल्म बनाई जाएगी। पिछले

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:50 PM (IST)
पैडमैन की तरह फिल्मी पर्दे पर चमकेगा ठठिया का सेंसरमैन
पैडमैन की तरह फिल्मी पर्दे पर चमकेगा ठठिया का सेंसरमैन

ज्योति अग्निहोत्री, कन्नौज: पैडमैन की तर्ज पर अब ठठिया के सेंसरमैन पर भी फिल्म बनाई जाएगी। पिछले दिनों लखनऊ आए अभिनेता अक्षय कुमार ने इसमें दिलचस्पी दिखाई थी। अब विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के नव प्रवर्तन अधिकारी ने अक्षय और पैडमैन के डायेक्टर आर बाल्की को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

इत्र के लिए पहचाने जाने वाले जनपद कन्नौज का ठठिया गांव अब आविष्कारों के लिए जाना जा रहा है। यहां के मूल निवासी अवनि शुक्ला उर्फ जीतू कई अविष्कार कर चुके हैं। वर्तमान में वह सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। पिछले दिनों इन्होंने सेंसर युक्त हेलमेट बनाया था। इसके लिए नवप्रवर्तन केंद्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद ने उन्हें सेंसरमैन की उपाधि से नवाजा था। मुख्य नव प्रवर्तन अधिकारी डॉ. रवि दत्त गौड़ बताते हैं कि जीतू ने इतने आविष्कार किए हैं कि उन पर फिल्म बन सकती है। नवप्रवर्तन अधिकारी संदीप द्विवेदी ने बताया कि अक्षय कुमार और पैडमैन के निर्देशक आर बाल्की को फिल्म बनाने के लिए पत्र लिखा गया है। रेडियो मैकेनिक पिता का बंटाते थे हाथ

ठठिया के रहने वाले जीतू के पिता देवेंद्र शुक्ला रेडियो मैकेनिक हैं। जीतू पिता का हाथ बंटाते थे। फिर लखनऊ चले गए। यहां विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र से जुड़कर उन्होंने कई आविष्कार किए। ऐसे बने सेंसरमैन

जीतू ने ऐसा हेलमेट बनाया, जो मोटरसाइकिल से सेंसर के जरिये जुड़ा है। इससे बिना हेलमेट बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। चालक ने शराब पी रखी है तो भी बाइक नहीं चला सकेगा। कोई दूसरी चाबी प्रयोग करने पर इंजन बंद हो जाएगा। इसीलिए उत्तर प्रदेश के नवप्रवर्तन केंद्र ने उन्हें 'सेंसरमैन' की उपाधि से नवाजा है। हैदराबाद में मिली सराहना

हैदराबाद में आयोजित रूरल इनोवेटर्स स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव में जीतू प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 30-31 अगस्त तक चली इस वर्कशॉप में भी जीतू के आविष्कारों को काफी सराहना मिली है। प्रदेश में कुल 11 नव प्रवर्तक वहां गए हैं।

---------- जीतू की उपलब्धियां

- लखनऊ के हाईटेक बस अड्डा आलमबाग में सेंसर लगाने और उसकी डिजिटल स्कि्योरिटी का काम जीतू शुक्ला ने ही किया है। वह कानपुर आईआईटी में भी कई बार सेमिनारों में हिस्सा ले चुके हैं।

- आन स्पॉट क्रिमिनल ट्रैकर से पुलिस को महज 12 सेकेंड में घटना की जानकारी हो जाएगी। इसे संवेदनशील इलाकों में तैनात रहने वाले पेट्रोलिंग वाहनों में लगाया जाएगा। अगर बदमाश वारदात कर भाग रहे हैं तो इस डिवाइस पर फोन करना होगा।

- जीतू ने होम सिक्योरिटी अलार्म भी बताया है। घर या दुकान में चोर घुसेंगे तो यह अलार्म मालिक को अलर्ट कर देगा। चोर की फोटो भी कैद हो जाएगी।

- रेल दुर्घटना रोकने के लिए रेडियो तरंग पर आधारित एक मॉडल बनाया है। इसकी खूबी ये है कि पांच किमी के दायरे में दो ट्रेनों के आमने-सामने आते ही ट्रेन के इंजनों में अलार्म बजने लगेगा।

- भारत सरकार के खर्च पर जीतू कई बार चीन यात्रा कर चुके हैं। इसका मकसद चाइना का इलेक्ट्रानिक बाजार को समझना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.