Move to Jagran APP

गांव में जागरूकता, शहर में जल रहा कचरा

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : एक तरफ सरकार किसानों को खेतों में फसल के अवशेष जलाने पर कार

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 08:04 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 08:04 PM (IST)
गांव में जागरूकता, शहर में जल रहा कचरा
गांव में जागरूकता, शहर में जल रहा कचरा

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : एक तरफ सरकार किसानों को खेतों में फसल के अवशेष जलाने पर कार्रवाई की चेतावनी देती है। इससे किसानों में जागरूकता आई है लेकिन शहर में सड़क किनारे कूड़ा जलाया जा रहा है। इसका धुआं लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है।

loksabha election banner

कृषि विभाग खेतों में अवशेष जलाने को लेकर बेहद सख्त है। हाल में कृषि विभाग की ओर से किसानों के लिए पर्यावरण को सुरक्षित बनाने को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत फसल अवशेष को खेतों में न जलाने की बात कही गई है। खेत में मिलाकर उर्वरा शक्ति बढ़ाने को जागरूक किया गया है। इसके अलावा अवशेष जलाते पकड़े जाने पर दो एकड़ से कम भूमि होने पर 2500, पांच एकड़ पर 5000 और पांच एकड़ से अधिक होने पर 15,000 रुपये अर्थदंड के रूप में जुर्माना लगेगा। इसके अलावा अवशेष जलाने की दो घटनाएं होने पर किसान को सरकार से मिलने वाले अनुदान से भी वंचित कर दिया जाएगा। इसको लेकर किसान जहां सहमे हुए हैं, वहीं प्रतिदिन नगर के आसपास कचरा जलाने की घटनाएं हो रहीं हैं। रविवार को कांशीराम कालोनी के निकट जीटी रोड पर कचरे के ढेर में आग लगा दी गई। हवा के चलते कुछ देर में आग ने बड़ा रूप ले लिया। इससे हलचल मच गई। आसपास रहने वाले लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस व दमकल को दी। दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। आग को बुझाया गया। यह अकेली घटना नहीं है। प्रतिदिन पश्चिमी बाईपास, पूर्वी बाईपास, फर्रुखाबाद रोड, ताजपुर रोड, कैरदा रोड, सौरिख रोड पर भी कचरे के ढेर जलते हुए देखे जा सकते हैं। एसडीएम मंशा राम वर्मा ने बताया कि कचरे का जलाया जाना गंभीर मामला है। प्रदूषण फैलाने की अनुमति किसी को भी नहीं दी जा सकती है। नगर पालिका के कर्मचारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दिए जाएंगे। कचरा जलाने पर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.