Move to Jagran APP

(अनुप्रिया)पिछड़ों की होगी जनगणना, बनाया जाएगा मंत्रालय

जागरण संवाददाता, कन्नौज : जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर पिछड़ों को साधने की कवायद शुरू ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 11:38 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 11:38 PM (IST)
(अनुप्रिया)पिछड़ों की होगी जनगणना, बनाया जाएगा मंत्रालय

जागरण संवाददाता, कन्नौज : जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर पिछड़ों को साधने की कवायद शुरू हो गई है। बुधवार को अपने पिता डॉ. सोनेलाल की पुण्यतिथि पर पैतृक गांव तालग्राम के बगुलियाई में भूमि पूजन व प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम में पहुंचीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि अभी पिछड़ा वर्ग को राष्ट्रीय दर्जा दिलाया है, अब पिछड़ों की जनगणना और मंत्रालय भी बनाएंगे।

loksabha election banner

पार्टी कार्यालय पर प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि उनके पिता सोनेलाल पिछड़ों के हितैषी थे। उसी तर्ज पर भाजपा सरकार पिता के सपने साकार कर रही है। पहले की सरकारों ने पिछड़ों के लिए कुछ नहीं किया। 1931 में अंग्रेज शासनकाल में पिछड़ों की गणना हुई थी। अब हमारी सरकार पिछड़ों की अलग से जनगणना कराएगी। उन्हें मजबूत बनाने के लिए पिछड़ा वर्ग मंत्रालय भी बनाएंगे।

एनडीए के महागठबंधन के सवाल पर बताया कि अभी ऐसा विचार नहीं है। हां, गठबंधन के लिए विपक्षियों को अपने भविष्य के लिए जरूर सोचने की जरूरत है। राम मंदिर मुद्दा कोर्ट में है, इसलिए फैसला जो भी हो, मान्य होगा। कहा, सरदार पटेल किसी वर्ग के नहीं बल्कि पूरे देश के थे, इसलिए उनके योगदान को कभी भुला नहीं सकते। उनकी याद में नर्मदा नदी के पास 182 मीटर प्रतिमा बनवाई गई है।

प्रयागराज के बाद बदलेगा हवाई अड्डे का नाम

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिता की पुण्यतिथि पर घोषणा करने के लिए इससे अच्छा दिन नहीं होगा। इलाहाबाद के नाम के बाद अब फूलपुर विधानसभा क्षेत्र के बगरौली में बने हवाई अड्डा का नाम डा. सोने लाल पटेल एयरपोर्ट रखा जाएगा।

40 फीसद को मिला आयुष्मान का वरदान

आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य सुविधा हमारी सरकार ने दी है। 40 फीसद जरूरतमंदों को लाभ मिला है। हां, कुछ गलतियां हुईं है जिन्हें गड़बड़ी नहीं कहा जाएगा। कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए सीएचसी व पीएचसी को हेल्थ एंड वेलनेस सब सेंटर में बदलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.