फोटो : 29 बीकेएस 6

झाँसी : पुलिस गिरफ्त में आरोपी, बरामद अवैध शराब।

:::

0 स्कूटि से ले जा रहे थे मिलावटी शराब, आरोपियों के पास से मिले तमंचे

0 खाली देशी शराब के क्वॉर्टर, बारकोड, ढक्कन व यूरिया बरामद

झाँसी : बड़ागाँव पुलिस और स्वॉट टीम की ऩकली शराब बनाकर बेचने वालों से उस समय मुठभेड़ हो गयी जब आरोपी स्कूटि पर नकली शराब ले जा रहे थे। ग्राम टाँकोरी रेलवे क्रॉसिंग पर पुलिस ने आरोपियों को रोकने का प्रयास किया तो आरोपियों ने पुलिस टीम पर तमंचों से फायर कर दिए। पुलिस ने फायर किए तो एक आरोपी के पैर में गोली लगी, जिससे वह घायल होकर गिर गया। दूसरे आरोपी को पुलिस ने घेरकर गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने नकली शराब बनाने का सामान बरामद कर लिया।

थाना बड़ागाँव पुलिस स्वॉट व आबकारी विभाग की टीम के साथ ग्राम टाँकोरी रेलवे क्रॉसिंग पर चेकिंग कर रही थी। इसी बीच सफेद रंग की स्कूटि पर दो युवक ग्राम बिरगुवाँ की ओर से आते हुए दिखाई दिए। टीम ने उनको रोकने का इशारा किया तो आरोपी पीछे मुड़कर ते़ज गति से स्कूटि लेकर भागने लगे। पुलिस ने पीछा तो आरोपी खेतों की ओर जाने वाले कच्चे रास्ते की तरफ मुड़ गए और पुलिस टीम पर तमंचे से फायर कर दिया। पुलिस ने घेराबन्दी कर दोनों को पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन एक आरोपी ने पुलिस पर फिर से फायर कर दिया। पुलिस ने बचाव में फायरिग की, जिससे एक आरोपी के पैर में गोली लग गयी और वह घायल हो गया। पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। पुलिस अधीक्षक (नगर) विवेक त्रिपाठी ने घटना का खुलासा करते हुए बताया कि घायल युवक ने अपना नाम जगजीवन राम निवासी ग्राम टाँकोरी बताया तो दूसरे ने अपना नाम प्रह्लाद निवासी ग्राम बिरगुवाँ बताया। पुलिस ने आरोपियों के पास से तमंचों के साथ ही उनकी निशानदेही पर अवैध शराब से भरे 700 क्वॉर्टर, ऩकली शराब से भरे दो जेरी केन, एक प्लास्टिक की पन्नी में 4 किलो यूरिया, 3 ह़जार से अधिक बारकोड, खाली 400 क्वॉर्टर, ढक्कन आदि के साथ ही स्कूटि (यूपी 93 एएक्स 4206) बरामद कर ली। आरोपियों ने बताया कि वह शराब के क्वॉर्टर के ढक्कन ग्वालियर से सुमित नामक युवक से और बारकोड कानपुर से खरीदकर लाते थे। इस मौके पर सीओ (सदर) राजेश कुमार राय, सीओ (लाइन) प्रज्ञा पाठक उपस्थित रहीं।

कुछ लोग सुबह के समय बेचते हैं ऩकली शराब

ऩकली शराब को सीधे बेचने के साथ ही आरोपी कुछ ठेकों के माध्यम से भी बेचते थे। बताया गया कि सुबह के समय ऩकली शराब को बेचा जाता है। दरअसल, सुबह के समय ऐसे लोग शराब पीते हैं, जो दिनभर नशे में रहते हैं। सुबह के समय चेकिंग भी कम होती है। इसलिए नकली शराब सुबह के समय उन लोगों को बेचते थे, जो नशा करने के आदी हैं।

टीम में यह रहे शामिल

आरोपियों को पकड़ने वाली टीम में स्वॉट/सर्वेलन्स प्रभारी निरीक्षक जेपी पाल, एसओजी प्रभारी सुरेन्द्र प्रताप सिंह, थानाध्यक्ष बड़ागाँव परमेन्द्र कुमार, आबकारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह, सिपाही सूर्यप्रकाश शुक्ला, कमलेश कुमार, आशुतोष स्वर्णकार, पुलिस उपनिरीक्षक ज्ञान सिंह, हेड कौंस्टबल अजमत उल्ला, देवेन्द्र कुमार, नरेन्द्र कुमार, सिपाही धारा सिंह, कृष्ण मुरारी, देवेश चतुर्वेदी, कमलाकान्त, ललित कुमार, प्रदुम्न तिवारी, चालक प्रदीप कुमार व राजेश कुमार शामिल रहे।

29 इरशाद-1

समय : 7.05 बजे

Edited By: Jagran