Move to Jagran APP

भोजला मण्डी में चुनावी प्रक्रिया से नारा़ज व्यापारियों को मिला 'रास्ता'

फोटो 12 जेएचएस 7 झाँसी : भोजला मण्डी का निरीक्षण करने के साथ व्यापारियों से वार्ता करते डीएम। ::

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 08:48 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 08:48 PM (IST)
भोजला मण्डी में चुनावी प्रक्रिया से नारा़ज व्यापारियों को मिला 'रास्ता'

फोटो 12 जेएचएस 7

loksabha election banner

झाँसी : भोजला मण्डी का निरीक्षण करने के साथ व्यापारियों से वार्ता करते डीएम।

:::

0 ़िजलाधिकारी ने व्यापारियों की पीड़ा सुनीं

0 मण्डी के पीछे गेट की दीवार तोड़कर बनाया जाएगा गेट

0 चुनावी प्रक्रिया के साथ चलता रहेगा कारोबार

झाँसी : भोजला मण्डी में विधान सभा चुनाव की प्रक्रिया किए जाने से नारा़ज व्यापारियों की समस्याओं को फिलहाल अस्थाई रास्ता निकाल लिया गया है। बुधवार को ़िजलाधिकारी ने व्यापारियों की पीड़ा सुनीं और मण्डी की पीछे वाली तोड़कर नया गेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि निर्वाचन प्रक्रिया के साथ मण्डी में कारोबार भी आसानी से चलता रहेगा।

भोजला मण्डी में दर्जनों व्यापारियों की आढ़त है तो किसानों, पल्लेदारों व लोडिंग वाहनों समेत कई लोगों की रोजी-रोटी इस मण्डी पर निर्भर रहती है। निर्वाचन प्रक्रिया का भी यह मण्डी प्रमुख केन्द्र बन गयी है। मतदान के बाद यहाँ स्ट्रौंग रूम बनाया जाता है, जिसमें जनपदभर की मतपेटियाँ सुरक्षित रखी जाती हैं। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया होती है। पिछले कई चुनावों से देखने को मिला है कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से मण्डी का कारोबार बन्द कर दिया जाता है, जिससे सैकड़ों किसान, मजदूर बेरो़जगार हो जाते हैं। इस समस्या को लेकर इस बार गल्ला व्यापार मण्डल ने विरोध शुरू कर दिया। जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों को ज्ञापन देकर गल्ला मण्डी में चुनावी प्रक्रिया नहीं कराने की माँग शुरू कर दी। बुधवार को ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने व्यापारियों से चर्चा की। उन्होंने व्यापारियों को नया रास्ता देने का आश्वासन दिया। इसके लिए मण्डी के पीछे की दीवार तोड़कर नया गेट बनाने के निर्देश दिए। ़िजलाधिकारी ने कहा कि मण्डी में कारोबार भी होगा और निर्वाचन प्रक्रिया भी शान्तिपूर्ण ढंग से पूर्ण की जाएगी।

40 एकड़ में होगा मण्डी का कारोबार

़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि भोजला मण्डी लगभग 100 एकड़ में स्थापित है। इसमें से 40 एकड़ में मण्डी कारोबार संचालित रहेगा। शेष स्थान पर निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। उन्होंने मौके पर तत्काल बैरिकेड लगाने के निर्देश दिए।

केन्द्रीय पुलिस बल के ठहरने की व्यवस्थाएं देखीं

0 डीएम ने भोजला मण्डी का किया निरीक्षण

झाँसी : ़िजला निर्वाचन अधिकारी/़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार भोजला मण्डी में पोलिंग पार्टियों की रवानगी, वापसी, मतगणना व स्ट्रौंग रूम की व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने विधानसभा वार स्ट्रौंग रूम बनाए जाने तथा विधान सभावार मतगणना हेतु मण्डी चबूतरा को बैरिकेड के माध्यम से तैयार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने केन्द्रीय पुलिस बल को मण्डी में स्ट्रौंग रूम की सुरक्षा एवं मतगणना के दौरान ठहरने हेतु सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, अपर ़िजलाधिकारी प्रशासन एके सिंह, उप ़िजलाधिकारी न्यायिक/सहायक ़िजला निर्वाचन अधिकारी, अपर ़िजलाधिकारी (नमामि गंगे) संजय कुमार पाण्डेय, अपर ़िजलाधिकारी (न्याय) श्यामलता आनन्द अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।

फाइल : राजेश शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.