Move to Jagran APP

'होम आइसोलेट रोगियों से करें सम्वाद'

फोटो : 12 जेएचएस 8 झाँसी : आइसीसीसी में दिशा-निर्देश देते ़िजलाधिकारी। ::: - ़िजलाधिकारी ने कि

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 07:36 PM (IST)
'होम आइसोलेट रोगियों से करें सम्वाद'

फोटो : 12 जेएचएस 8

loksabha election banner

झाँसी : आइसीसीसी में दिशा-निर्देश देते ़िजलाधिकारी।

:::

- ़िजलाधिकारी ने किया आइसीसीसी का निरीक्षण, दिए निर्देश

झाँसी : ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में कोरोना प्रबन्धन एवं नियन्त्रण के लिए स्थापित इण्टिग्रेटिड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर (आइसीसीसी) का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों का घर पर ही सफलतापूर्वक उपचार हो, जनपद में आइसीसीसी के माध्यम से कोविड संक्रमितों से सम्वाद बनाकर उन्हें मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए।

घर न मिलने पर होम आइसोलेट रोगियों पर होगा मु़कदमा

डीएम ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों की घर में रहने की स्थिति को सुनिश्चित किया जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों में से 4-5 को रेण्डमली चिह्नित करते हुए वॉट्सऐप के माध्यम से लोकेशन शेयर करने को कहें। यदि प्राप्त लोकेशन के आधार पर यह पाया जाता है कि वह होम आइसोलेशन में न होकर अन्य स्थानों पर घूम रहे हैं, तो उनके विरुद्ध महामारी अधिनियम, आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 अथवा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाए।

सावधानी और सतर्कता बेहद आवश्यक

सावधानी और सतर्कता कोरोना से बचने के सबसे बड़े उपाय और उपचार हैं। कोरोना की थर्ड वेब ते़जी से फैल रही है। इसलिए हम सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है। भीड़ वाले व सार्वजनिक स्थलों में जाने से बचें। सभी लोग मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। बुजुर्गो, कमजोर व बीमार व्यक्तियों, बच्चों को संक्रमण से बचाना होगा।

टीकाकरण को सफल बनाएं

शासन-प्रशासन, हेल्थ वर्कर, कोरोना वॉरियर्स सभी पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें। रैपिड रिस्पौंस टीम द्वारा टेस्टिंग कार्य सक्रिय रूप से करें। डीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान तथा नगरीय क्षेत्रों में पार्षद निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। इनकी अध्यक्षता में आँगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा हेल्थ वर्कर, एएनएम मिलकर कोरोना टीकाकरण के अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डो़ज अवश्य लें। 15 जनवरी तक 15 से 17 वर्ष के सभी किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

ओवरड्यू दूसरे डो़ज के लिए फोन करें

जिन लोगों ने अब तक कोरोना वैक्सीन नहीं ली है एवं जिन लोगों की दूसरी डो़ज ओवरड्यू हो चुकी है, उनसे फोन पर बात की जाए। 48 घटे के उपरान्त उनसे दूसरी डो़ज प्राप्त करने की जानकारी भी प्राप्त की जाए।

अनावश्यक घरों से निकलने से बचें

जनपद में रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट क‌र्फ्यू प्रभावी है। सभी लोग अपना सहयोग करें, क्योंकि सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना पूरी मानवजाति कर रही है। हम सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

निरीक्षण में यह रहे उपस्थित

औचक निरीक्षण में अपर ़िजलाधिकारी (नमामि गंगे) संजय कुमार पाण्डेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी वेद राम सहित आइसीसीसी में उपस्थित चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी आदि उपस्थित रहे।

मदन यादव

समय- 6.45

12 जनवरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.