फोटो : 3 एसएचवाई 23

झाँसी : थाना नवाबाद में प्रार्थना-पत्र देते पीड़ित।

:::

0 जोश से लबरेज कार्यकर्ताओं को रैली आगे निकलने के बाद आया मोबाइल फोन का होश

0 एक के बाद एक कार्यकर्ता थाने पहुँचे तो वहाँ लग गयी पीड़ितों की भीड़

0 अधिकतर ने मोबाइल फोन चोरी होने तो कुछ ने जेब से रुपए चोरी की पुलिस को दी तहरीर

0 रैली में शामिल एक युवक ने दो सन्दिग्धों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया

झाँसी : सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के विजय रथ यात्रा में उमड़े जनसैलाब के बीच में जेबकतरों का गिरोह घुस गया। उसने जोश में होश खोने वाले युवाओं को निशाना बनाते हुए उनकी जेब से मोबाइल फोन और पर्स पर हाथ साफ कर दिया। रैली के आगे बढ़ने के बाद पता चला कि मोबाइल फोन चोरी हो गया। इसके बाद तो थाना नवाबाद और विश्वविद्यालय पुलिस चौकी में पीड़ितों की भीड़ लग गयी। लगभग आधा सैकड़ा लोगों ने पुलिस को मोबाइल फोन और रुपए गायब होने की तहरीर दी।

समाजवादी पार्टी की विजय रथ यात्रा अशोक तिराहा से शुरू होकर जैसे ही इलाइट चौराहा पर पहुँची, वहाँ पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के स्वागत में बड़ी संख्या में पदाधिकारी, कार्यकर्ता व समर्थक हाथ में माला और पैम्फ्लेट लिए खड़े थे। जैसे ही रैली इलाइट चौराहा पर पहुँची, उत्साही कार्यकर्ता अखिलेश के जयकारे लगाते हुए उनको माला पहनाने और हाथ मिलने के लिए उमड़ पड़े। इससे स्थिति बिगड़ गयी और धक्का-मुक्की होने लगी। इसका लाभ उठाते हुए रैली में शामिल जेबकतरों के गिरोह ने कई लोगों की जेब पर हाथ साफ कर दिया। किसी का मोबाइल फोन निकाल लिया तो किसी के जेब से रुपए। रैली आगे बढ़ने के बाद पता लोगों को पता चला कि किसी की जेब से मोबाइल फोन नहीं था तो किसी की जेब से रुपए गायब थे। इसकी शिकायत करने के लिए एक के बाद एक कार्यकर्ता थाना नवाबाद पहुँचने लगे। कुछ ही देर में वहाँ पर पीड़ित और उनके साथ आए साथियों की भीड़ लग गयी। पुलिस ने सभी से तहरीर ले ली। कुछ ही देर में इसकी चर्चा ने जोर पकड़ लिया। यह चर्चा अभी थमी भी नहीं थी कि इतने में सूचना आयी कि मेडिकल कॉलिज के पास भी जेबकतरों ने कई लोगों के मोबाइल फोन और रुपए पर हाथ साफ कर दिया। मेडिकल कॉलिज के पास एक कार्यकर्ता ने जेब काटने के आरोप में दो सन्दिग्ध युवकों को पकड़ लिया। युवकों ने अपना पता दिल्ली का बताया तो उन पर सन्देह और घेरा गया। आरोपियों को विश्वविद्यालय पुलिस चौकी के हवाले कर दिया। इस सम्बन्ध में सीओ (सिटि) राजेश कुमार राय ने बताया कि रैली में कई लोगों के मोबाइल फोन गिर गए। उनके प्रार्थना-पत्र ले लिए गए हैं। साथ ही कहा कि जिन दो सन्दिग्ध को पकड़ा गया है वह दिल्ली के हैं। युवकों का कहना है कि वह झाँसी घूमने के लिए आए थे। उनके पास से मोबाइल फोन नहीं मिले हैं उनकी जेब में कुछ रुपए मिले हैं। दोनों युवकों से पूछताछ कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

इनके मोबाइल फोन व रुपए हुए चोरी

पुलिस को जेबे से रुपए और मोबाइल फोन गिरने व चोरी होने की सूचना करीब आधा सैकड़ा लोगों ने दी। इसमें सीपरी बा़जार क्षेत्र के ़जीशान अख्तर, महेश निषाद, राजू प्रजापति, चमन यादव, रामप्रसाद निषाद, बण्टी यादव, मुकरयाना निवासी अनस मकरानी, जहीर मकरानी, तौफीक खान, अनवर, नई बस्ती निवासी उमाशंकर यादव, पुरानी स्टेट बैंक के पास निवासी यशवेन्द्र यादव, गरिया फाटक निवासी तारिक अली, गुफरान, आशिक चौराहा निवासी आकाश यादव, प्रेमनगर के स्कूलपुरा निवासी सत्येन्द्र सिंह गौतम, हिमांशु गौतम, अमन, आ़जादपुरा ओरछा निवासी आशीष यादव, तालपुरा निवासी विपिन कुमार, कोछाभाँवर निवासी सुरेन्द्र कुमार, करगुवाँजी निवासी शिशुपाल, कुलदीप यादव, सन्तोष सिंह, डगरवाहा रक्सा निवासी गजेन्द्र यादव, मेडिकल कॉलिज के पास निवासी विश्वनाथ, प्रशान्त चौधरी, ओरछा गेट बाहर निवासी एजाज कुरैशी, गुमनावारा निवासी मोहित यादव, पिछोर निवासी देवेन्द्र यादव, सैंयर गेट निवासी नफीस कुरैशी आदि शामिल हैं।

रैली के साथ चलता रहा गिरोह

रैली के साथ जेबकतरों का गिरोह भी लगातार चलता रहा। रैली निकलने के बाद शामिल लोगों ने अपने जेब देखी तो उनको तब पता चला कि उनकी जेब कट गई। यह सिलसिला इलाइट चौराहा से शुरू हुआ और बड़ागाँव तक जारी रहा। शाम को बड़ागाँव क्षेत्र में भी लोगों की जेब कटी। यहाँ पर भी एक सन्दिग्ध को लोगों ने पुलिस के हवाले कर दिया।

सीसीटीवी कैमरों को खँगालने में जुटी पुलिस

भीड़ अधिक होने से कौन सपाई है और कौन जेबकतरा गिरोह का सदस्य, यह तो उस समय पता लगाना मुश्किल था। लेकिन बड़ी संख्या में मोबाइल फोन और रुपए चोरी होने पर पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों को खँगालना शुरू कर दिया, ताकि चोरों को चिह्नित किया जा सके। इलाइट चौराहा के साथ ही रास्ते में कई जगह नगर निगम के कमाण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के आधुनिक कैमरे लगे हैं। सीओ (सिटि) राजेश कुमार राय ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है।

फोटो : 23 एसएचवाई 24

झाँसी : पुलिस के सुपुर्द किए पड़े मिले पर्स।

:::

रुपए निकालने के बाद फेंक दिए पर्स

चोरों ने जेब काटकर पर्स के अन्दर से रुपए निकालने के बाद उनको फेंक दिया। इलाइट चौराहा के पास दो पर्स लोगों को पड़े मिले। उन्होंने दोनों पर्स नवाबाद पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने उसमें रखे दस्तावे़ज के आधार पर सम्बन्धितों को सूचना दे दी। इसके साथ ही कई के दस्तावे़ज भी वहाँ पड़े मिले। इससे साफ होता है कि चोरों ने पर्स के अन्दर से रुपए निकालने के बाद उनको फेंक दिया।

फोटो : 3 एसएचवाई 21

झाँसी : गन्दगी साफ करता कर्मचारी।

:::

झाँसी : इलाइट चौराहा पर स्वागत के दौरान समर्थकों द्वारा फेंके गए पैम्फ्लेट और मालाओं से पूरी सड़क पट गयी थी, जिस पर नगर निगम ने चौराहा पर झाड़ू लगवाकर गन्दगी को साफ कराया।

3 इरशाद-1

समय : 7.15 बजे

Edited By: Jagran