Move to Jagran APP

ट्रेन में कैशलेस होगी खानपान सेवा

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव ::: - छुट्टे पैसे की झंझट से मिलेगा छुटकारा, निर्धारित दामों पर ही बेची

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 01:00 AM (IST)
ट्रेन में कैशलेस होगी खानपान सेवा

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव

loksabha election banner

:::

- छुट्टे पैसे की झंझट से मिलेगा छुटकारा, निर्धारित दामों पर ही बेची जा सकेगी खानपान सामग्री

- कर्नाटका, तेलंगाना एक्सप्रेस सहित 25 ट्रेन में शुरू की जा रही कैशलेस खानपान सेवा

वसीम शेख (झाँसी) : ट्रेन में यात्रा के दौरान अक्सर यात्री शिकायत करते हैं कि उन्हें वेण्डर ने निर्धारित मूल्य से अधिक पर खानपान सामग्री बेची है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि खुल्ले पैसे न होने के चलते यात्री ट्रेन में खाने-पीने की चीजें नहीं खरीद पाते। इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए रेलवे अब अपने यात्रियों को ट्रेन में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा देने जा रहा है। फिलहाल मण्डल से होकर गु़जरने वाली 2 ट्रेन में पीओएस (पॉइण्ट ऑफ सेल) मशीन से भुगतान की सुविधा दी जा रही है।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है। मण्डल से गु़जरने वाली 25 ट्रेन के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से इसे चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे। जल्द ही यह सुविधा सभी ़जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी। मण्डल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विक्रेता के पास पीओएस मशीन होगी जिसमें पहले से लोड किया हुआ सॉफ्टवेयर होगा। इसमें यात्री मेन्यू और ़कीमतें देख सकेंगे। इसमें हेरफेर नहीं की जा सकेगी। जिन ट्रेन में कार्ड से भुगतान के लिए पीओएस मशीन दी जानी हैं, उनमें मण्डल से होकर गु़जरने वाली बेंगलूरू-नई दिल्ली कर्नाटक सुपरफास्ट एक्सप्रेस (12628) और नई दिल्ली से हैदराबाद के बीच चलने वाली तेलंगाना सुपरफास्ट एक्सप्रेस (12724) शामिल है। बताया कि फिलहाल रेलवे के पास 76 पीओएस मशीन हैं। कितनी और ट्रेन में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है, इसका आकलन किया जा रहा है।

मशीन में होगा मेन्यू

यात्रियों को पीओएस मशीन में ही खानपान की पूरी लिस्ट मिलेगी। इसमें से वह अपने मनपसन्द खाने को चुन सकेंगे। अभी तक ट्रेन में विक्रेता का ही मेन्यू होता है, जिसके कारण यात्रियों को अपनी पसन्द का खाना मिल पाना मुश्किल होता है। रेलवे द्वारा अनुबन्धित फर्म भी अब इस मशीन से जुड़ी होने के चलते यात्रियों को हर तरह का खाना मिल पायेगा।

रेलवे की पूछताछ खिड़की बना वॉट्सऐप

- रेलवे द्वारा जारी वॉट्सऐप नम्बर को मोबाइल फोन पर करना होगा सेव

- एक मेसिज करने पर यात्रा से जुड़ी हर जानकारी देगा वॉट्सऐप

झाँसी : वॉट्सऐप अपने उपभोक्ताओं के लिए हमेशा नए-नए फीचर्स लाता रहता है। यह न केवल मनोरंजक होता है, बल्कि लोगों की कई ़जरूरतों को पूरा करता है। वॉट्सऐप अब लाखों रेलयात्रियों के लिए एक और फीचर लेकर आया है। अब यात्री वॉट्सऐप के माध्यम से बुक कराई गई टिकिट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे द्वारा जारी एक वॉट्सऐप नम्बर को अपने मोबाइल फोन में सेव करना है। इसके बाद वॉट्सऐप आपको समय-समय पर यात्रा से जुड़ी जानकारी देता रहेगा।

रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ सुविधाजनक बदलाव किए हैं। इससे रेलवे द्वारा ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना सही वक्त पर सही व्यक्ति को मिल सकेगी। इसके लिए करना सिर्फ इतना है कि ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अपने कॉण्टेक्ट डिटेल के रूप में खुद का मोबाइल फोन नम्बर (वॉट्सऐप नम्बर) ही रजिस्टर करवाना है। जब यह नम्बर रेलवे के पास सुरक्षित हो जाएगा तब आपको यात्रा से जुड़ी विभिन्न जानकारी पाने के लिए कई रास्ते खुल जाएंगे। अभी तक रेलवे आपके नम्बर पर यात्रा से पहले ट्रेन का नाम, नम्बर, बर्थ और कोच की जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेजता है। कभी-कभी तकनीकी खराबी के चलते यह एसएमएस नहीं आ पाते। अब से आप जब भी यात्रा पर जाएं तो रेलवे द्वारा जारी वॉट्सऐप नम्बर की सुविधा लेकर अपनी ट्रेन आने का समय, बर्थ, कोच और ट्रेन कितनी देरी से आ रही है और कितने समय में गन्तव्य तक पहुँचेगी, इसकी जानकारी वॉट्सऐप पर ले सकते हैं। यह प्रक्रिया इतनी सरल है कि जिसका उपयोग कोई भी आसानी से कर सकता है।

ऐसे मिलेगी जानकारी

रेल यात्री अब वॉट्सऐप के माध्यम से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा सम्बन्धित दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। सूचना के मुताबिक आपको 9881193322 वॉट्सऐप नम्बर अपने मोबाइल फोन में सेव करना होगा। इसके बाद आपको इस नम्बर पर अपना पीएनआर नम्बर भेजना होगा। फिर वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी भरनी होगी। इतना करने के बाद आपको अपनी यात्रा से जुड़े सारे अपडेट समय-समय पर वॉट्सऐप पर मिलते रहेंगे।

सभी भाषाओं में मिलेगी जानकारी

रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा में कोई कमी नहीं छोड़ता। वॉट्सऐप के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराना भी इसी कड़ी का हिस्सा है। मण्डल के एक अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग राज्यों की भाषा के मुताबिक वॉट्सऐप पर उसी राज्य की भाषा में जानकारी दी जा सकती है। इसके लिए यात्री को भाषा के बारे में वॉट्सऐप पर ही रिक्वेस्ट भेजनी होगी। इसके बाद हिन्दी, अंग्रे़जी सहित अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी जानकारी दी जा सकती है।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 00

11 फरवरी 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.