Move to Jagran APP

रेलवे पेन्शनर के लिए आफत बन रही ऑनलाइन पास प्रक्रिया

- 1 नवम्बर से बन्द की जा चुकी है का़ग़जी पास-पीटीओ की सुविधा झाँसी : भारतीय रेलवे ने अपने सेवारत

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:55 PM (IST)
रेलवे पेन्शनर के लिए आफत बन रही ऑनलाइन पास प्रक्रिया
रेलवे पेन्शनर के लिए आफत बन रही ऑनलाइन पास प्रक्रिया

- 1 नवम्बर से बन्द की जा चुकी है का़ग़जी पास-पीटीओ की सुविधा

loksabha election banner

झाँसी : भारतीय रेलवे ने अपने सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधा टिकट की व्यवस्था को डि़िजटल कर दिया है। इस योजना से सेवारत रेल कर्मियों को पास-पीटीओ हासिल करने में तो आसानी हो रही है, रेलवे के उन पेंशनर के लिए टेढ़ी खीर बन रही है जो स्मार्ट फोन और डि़िजटल माध्यमों से कोसों दूर हैं।

उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड ने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों टिकट बुकिंग के लिए ई-पास मॉड्यूल और ऑनलाइन पास जेनरेशन की व्यवस्था की है। इसके तहत अब रेलवे अधिकारी और कर्मचारी अब ई-पास और सुविधा टिकट आदेश (पीटीओ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर इसे ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे। पहले कर्मचारियों को रेल पास प्राप्त करने के लिए विभागीय अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे। का़ग़जी दस्तावे़ज होने की वजह से रेल पास के दुरुपयोग की सम्भावना बनी रहती थी। एक पास का कई बार इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन अब पूरा डाटा ऑनलाइन होने से इलेक्ट्रॉनिक चेकिंग की नई व्यवस्था से एक पास का दोबारा इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। एक तरफ यह सुविधा रेलवे और उसके स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता कर्मियों के लिए काफी कारगर सिद्ध हो रही है तो उन सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए यह व्यावस्था काफी परेशान करने वाली सिद्ध हो रही है जो चतुर्थ वर्ग कर्मी हैं या सेवानिवृत्त हो चुके हैं। यह प्रक्रिया उनके लिए और भी जटिल हो रही है जो अधिक शिक्षित नहीं हैं। बताते चलें कि इस सुविधा को 1 सितम्बर से लागू कर दिया गया है, लेकिन कर्मियों की परेशानी को देखते हुए का़ग़जी पास भी जारी किए जा रहे थे जो 1 नवम्बर से पूरी तरह बन्द कर दिए गए हैं। रेलवे ने थोड़ी रियायत उन लोगों को दी है जो अपने विभाग के अधिकारी से लिखित अनुरोध पर का़ग़जी पास की अनुमति प्राप्त करेंगे।

प्रो. काबिया बने ऑल इण्डिया बोर्ड ऑफ होटल ऐण्ड टूरि़ज्म मैनिजमेण्ट के सदस्य

- होटल प्रबन्धन तथा पर्यटन शिक्षा में सुधार के लिए किया गया है बोर्ड का गठन

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर के पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के पूर्व निदेशक व विभागाध्यक्ष प्रो. सुनील काबिया की अकादमिक उपलब्धियों तथा पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव के आधार पर उन्हें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष द्वारा होटल प्रबन्धन तथा पर्यटन शिक्षा में सुधार के लिए गठित ऑल इण्डिया बोर्ड फॉर होटल एण्ड टूरि़ज्म मैनिजमेण्ट का सदस्य नामित किया गया है। उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा उक्त कोर्स की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कमिटि का गठन किया गया है, जिसमें देश के पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन की शिक्षा के क्षेत्र के वरिष्ठ विद्वानों को नामित किया गया है। इसके अध्यक्ष हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल होंगे।

फाइल वसीम शेख

समय 07 : 25

12 नवम्बर 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.