Move to Jagran APP

खूब ख़्ारीद लिया गेहूँ, अब जाँच में फँसे

फोटो : 7 बीकेएस 105 ::: 0 कई क्रय केन्द्र मण्डलायुक्त के निशाने पर 0 70 करोड़ का भुगतान लम्बित

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST)
खूब ख़्ारीद लिया गेहूँ, अब जाँच में फँसे

फोटो : 7 बीकेएस 105

loksabha election banner

:::

0 कई क्रय केन्द्र मण्डलायुक्त के निशाने पर

0 70 करोड़ का भुगतान लम्बित होने पर डीआर को-ऑपरेटिव से माँगा स्पष्टीकरण

0 उप कृषि निदेशक माताटीला, उप कृषि निदेशक राष्ट्रीय जलागम पर भी कार्यवाही

0 अधिशासी अभियन्ता आरईएस जालौन का वेतन रोकने के निर्देश

झाँसी : मण्डल में मनमाने ढँग से गेहूँ ख़्ारीद करने वाले कई क्रय केन्द्र अब निशाने पर आ गए हैं। मण्डलायुक्त ने ऐसे क्रय केन्द्रों की जाँच के निर्देश दिए हैं, जहाँ अपेक्षा से अधिक ख़्ारीद की गई है। लापरवाही में डीआर को-ऑपरेटिव, उप कृषि निदेशक माताटीला, उप कृषि निदेशक राष्ट्रीय जलागम से स्पष्टीकरण तथा अधिशासी अभियन्ता आरईएस जालौन का वेतन रोकने के निर्देश भी दिए।

मण्डलीय समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं कराने वाले विभागों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। गेहूँ ख़्ारीद की समीक्षा करते हुए किसानों का 70 करोड़ का भुगतान लम्बित होने पर डीआर को-ऑपरेटिव से स्पष्टीकरण लेने तथा डीडी मण्डी व जेडीसी को जाँच करने के निर्देश दिए। बुन्देलखण्ड विकास निधि के निर्माण कायरें व मनरेगा की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मनरेगा में रोजगार कम होता जा रहा है। शासन द्वारा रोजगार के लिए आयोग का गठन किया गया है। इसलिए सभी कार्यदायी संस्थाएं व विभाग रोजगार उपलब्ध कराने की जानकारी ऑनलाइन अपलोड करें। निर्माण कार्यो की समीक्षा में करते हुए मण्डलायुक्त ने आरईएस के कार्यो पर नाराजगी व्यक्त की और जालौन अधिशासी अभियन्ता का वेतन रोकने के निर्देश दिए। 50 लाख से अधिक सड़क परियोजनाओं को छोड़कर अन्य परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जनपद जालौन में 37 परियोजनाओं में कोई भी परियोजना पूर्ण नहीं होने पर असन्तोष व्यक्त किया। आसरा आवास योजना की समीक्षा में परियोजना प्रबन्धक सीऐण्डडीएस ने बताया कि गुरसराय में 372 आवास बन गए हैं, जिनके लिए 20 करोड़ के सापेक्ष 19.50 करोड़ मिल गए। शेष धनराशि प्राप्त होते ही फिनिशिंग का कार्य कराया जाएगा। मऊरानीपुर में भी 336 आवास सहित जनपद में विभिन्न स्थानों पर लगभग 1 ह़जार आवास हैं, लेकिन अभी आवण्टन प्रक्रिया नहीं हुई है। मण्डलायुक्त ने बेहद आपत्तिजनक बताते हुए आवासों के आवण्टन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जेडीसी चन्द्रशेखर शुक्ला, संयुक्त कृषि निदेशक ओपी पाण्डेय, डीडी उद्यान भैरम सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बॉक्स..

10-10 विभागों की समीक्षा

मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने समीक्षा करने में शारीरिक दूरी के नियम का पूरी तरह से अनुपालन किया। अब तक मण्डलायुक्त द्वारा 3 अलग-अलग हिस्सों में बैठक बुलाई जाती थी, लेकिन सभी अफसर एक साथ बैठक में शामिल होते थे, लेकिन आज उन्होंने 10-10 विभागों के अफसरों को बैठक में बुलाया।

2 दिन के लिए नगर निगम कार्यालय बन्द

0 कम्प्यूटर ऑपरेटर निकला कोरोना पॉ़िजटिव

झाँसी : कोरोना ने अब नगर निगम को भी चपेट में ले लिया है। यहाँ एक कम्प्यूटर ऑपरेटर जाँच में कोरोना पॉ़िजटिव निकलने से कार्यालय को 2 दिन के लिए बन्द कर दिया गया है। मंगलवार को कर्मचारियों की जाँच कराने के साथ ही प्रत्येक कार्यालय को सैनिटाइ़ज किया गया। अपर नगर आयुक्त अरुण गुप्ता ने बताया कि कम्प्यूटर ऑपरेटर वाले कक्ष को बन्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 8 व 9 जुलाई को जनता के लिए कार्यालय बन्द किया गया है, जबकि अधिकारी दोपहर 12 बजे कार्यालय आएंगे और आवश्यक कार्य पूर्ण करेंगे।

फाइल : राजेश शर्मा

7 जुलाई 2020

समय : 8.45 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.