Move to Jagran APP

ख़्ाुशी को न्याय दिलाने लोग सड़क पर उतरे

फोटो : 23 बीकेएस 19, 24, 27 ::: 0 जैन समाज के आधा द़र्जन संगठनों के साथ भाजपा, कौंग्रेस व अन्य स

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 09:57 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 10:10 PM (IST)
ख़्ाुशी को न्याय दिलाने लोग सड़क पर उतरे
ख़्ाुशी को न्याय दिलाने लोग सड़क पर उतरे

फोटो : 23 बीकेएस 19, 24, 27

loksabha election banner

:::

0 जैन समाज के आधा द़र्जन संगठनों के साथ भाजपा, कौंग्रेस व अन्य संगठनों ने दिया समर्थन

0 महात्मा हंसराज मॉडर्न स्कूल के दोषी प्रबन्धन, प्राचार्य व शिक्षक के ख़्िाला़फ कार्यवाही की माँग

झाँसी : महात्मा हंसराज मॉडर्न स्कूल के प्रबन्धन, प्राचार्य व शिक्षक की प्रताड़ना, अनदेखी व उपेक्षा से दु:खी इण्टर की छात्रा खुशी जैन की आत्महत्या पर आज जैन समाज के साथ विभिन्न संगठनों का गुस्सा सड़क पर फूट पड़ा। कैण्डिल मार्च के दौरान मोमबत्ती की रोशनी में लोगों के चेहरों पर गुस्सा व दु:ख सा़फ देखा जा रहा था। लोगों की नम आँखें खुशी को श्रद्धांजलि देने के साथ उसे न्याय दिलाने की माँग कर रही थीं। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने खुशी को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वाले दोषी स्कूल प्रबन्धन, प्राचार्य व शिक्षक के ख़्िाला़फ कार्यवाही की माँग की।

खुशी को न्याय दिलाने के लिए आज शाम रानी लक्ष्मीबाई पार्क से इलाइट चौराहा तक कैण्डिल मार्च निकाला गया। कैण्डिल मार्च में जैन समाज के पुरुष, महिला व बच्चे बड़ी संख्या में शामिल हुए। खुशी की बहन के साथ उसके दोस्त व साथ पढ़ने वाले साथी भी नम आँखों को लिए चल रहे थे। खुशी को न्याय दिलाने के लिए हाथ में जलती मोमबत्ती लेकर लोगों ने मौन जुलूस निकाला। इस दौरान खुशी को न्याय दिलाने के लिए बच्चे, महिलाएँ हाथ में तख्ती लेकर चल रही थे, जिसमें 'वी वॉण्ट जस्टिस' व 'खुशी को न्याय दो' लिखा हुआ था। इस दौरान इलाइट चौराहे पर मानव श्रृंखला भी बनायी गयी। मौन जुलूस में दिगम्बर जैन पंचायत, भारत विकास परिषद, दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप, सुलभ चेतना मंच, दिगम्बर जैन महासमिति, महिला जैन समाज, जैन मिलन, पुलक चेतना मंच, परस्पर सहयोग समिति, चतुर्दशी ग्रुप आदि के सदस्यों ने मौन प्रदर्शन में हिस्सा लिया। जैन समाज को गुरुसिंह सभा, उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल, युवा ब्राह्मण महासंघ, बुन्देलखण्ड प्रेस वेलफेयर सोसायटि आदि संगठनों ने सहयोग किया है। कैण्डिल मार्च में वरिष्ठ पत्रकार कैलाश चन्द्र जैन, पूर्व केन्द्रीय राज्यमन्त्री प्रदीप जैन आदित्य, प्रदीप जैन, प्रवीण जैन, कमल जैन, भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा, कौंग्रेस के शहर अध्यक्ष अरविन्द वशिष्ट, निशान्त शुक्ला, व्यापारी नेता शैलेन्द्र जैन, संजय पटवारी, गुरजीत सिंह चावला, सन्तोष साहू, चौधरी फिरोज, राकेश दुबे, सत्येन्द्र बुटौलिया, रवीश त्रिपाठी, पत्रकार प्रदीप जैन, विनोद जैन, चन्द्रशेखर तिवारी, राहुल शास्त्री, पत्रकार शीतल जैन, मुकेश वर्मा आदि मौजूद रहे।

स्कूल प्रबन्धन के ख़्िाला़फ नारेबाजी

रानी लक्ष्मीबाई पार्क से इलाइट चौराहा तक कैण्डिल मार्च व मौन जुलूस निकाला गया। इसके समापन पर आक्रोशित युवाओं ने स्कूल प्रबन्धन के ख़्िाला़फ नारेबाजी कर खुशी को न्याय दिलाने की माँग की।

सौतेली माँ ने बेटियों के लिए किया त्याग

महात्मा हंसराज मॉडर्न स्कूल के प्रबन्धन द्वारा खुशी की आत्महत्या के लिए माँ को दोषी ठहराए जाने पर जैन समाज में खासा रोष है और इस आरोप को बेटी की आत्महत्या पर कलंक लगाने की कोशिश बता रहे हैं। पत्रकार प्रवीण जैन का कहना था कि माँ सौतेली है, इसीलिए उस पर कोई भी कहानी चस्पा नहीं जा सकती। उन्होंने बताया कि लगभग 17 वर्ष पहले शादी के बाद एक बेटे को जन्म देने के बाद इस माँ ने अपने परिवार की मर्जी के ख़्िाला़फ जाकर अपनी नसबन्दी करा ली। उसने अपने बेटे के साथ दोनों सौतेली बेटियों का पालन-पोषण अच्छे तरीके से करने के लिए इतना बड़ा त्याग किया।

फोटो फीचर : 23 बीकेएस 12

:::

भगवान ने किया विश्राम

झाँसी : जी हाँ, महाबली हनुमान आज झाँसी में थे और उन्होंने जीआइसी ग्राउण्ड में विश्राम भी किया। दरअसल, भीलवाड़ा (राजस्थान) से प्रयागराज के स़फर पर निकले हनुमान जी शनिवार की रात में ही झाँसी आ गए थे। भक्तों ने विश्राम के लिए जीआइसी ग्राउण्ड को चुना। ये भक्त हनुमान जी की 64 टन व़जनी व 28 फीट लम्बी प्रतिमा को गंगा स्नान कराने प्रयागराज जा रहे हैं। लगभग 2100 किलोमीटर की यह यात्रा लम्बे ट्रेलर के जरिए की जा रही है और इसे पूर्ण होने में एक माह का समय लगना था, जो अन्तिम दौर में चल रही है। लाल पत्थर से बनी भगवान की इस भव्य प्रतिमा की खास बात यह है कि यह एकल पत्थर से निर्मित है। आज दिनभर इनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जीआइसी ग्राउण्ड पहुँचती रही।

लोगो : न्यू़ज खास आपके लिए

:::

कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप से करें परहेज

- जम्मू-कश्मीर व हरियाणा में सिरप से बच्चों की जान जाने का है आरोप

- प्रदेश के चार शहरों में सिरप बैन करने के हुए आदेश

झाँसी : खाँसी, जुकाम में राहत पहुँचाने वाले कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप का उपयोग करने से आप परहेज करें, क्योंकि यह सिरप आपके स्वास्थ्य को नु़कसान पहुँचा सकता है। औषधि नियन्त्रक, भारत सरकार द्वारा इस सिरप की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश जारी होने के बाद प्रदेश के 4 शहरों में इसकी बिक्री बन्द करा दी गयी है। हालाँकि आदेश अभी झाँसी नहीं आया है, पर इस सिरप से दूर रहने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं।

मामला जम्मू-कश्मीर व हरियाणा में 35 बच्चों की मौत का है। इस मामले में पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन ऐण्ड रिसर्च में चिकित्सकों की टीम ने जाँच की तो मासूमों की मौत का कारण डाइ एथलीन ग्लाइकॉल नाम के तत्व को माना, जो कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप में पाया जाता है। इसके बाद औषधि नियन्त्रक, भारत सरकार ने सिरप की बिक्री को प्रतिबन्धित करने का आदेश जारी कर दिया। प्रदेश के कानपुर, बुलन्दशहर, ़गा़िजयाबाद व सहारनपुर में आदेश प्राप्त होने के तुरन्त बाद गाइडलाइन जारी कर दी गयी है। इसमें दवा विक्रेताओं को यह सिरप न बेचने के निर्देश दिये गये तो चिकित्सकों को भी इस सिरप का सुझाव न देने की बात कही गयी है। इस सम्बन्ध में सहायक आयुक्त औषधि अतुल उपाध्याय ने बताया कि अभी सिरप को प्रतिबन्धित करने का आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। जाहिर है कि मेडिकल स्टोर पर यह उपलब्ध होगा, ऐसे में लोगों से इसे न लेने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं।

जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता को धमकी

झाँसी : सीपरी बा़जार थाना पुलिस को तहरीर देकर जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता कुलदीप सिंह ने बताया कि एक कर्मचारी नेता ने साथियों के साथ आकर उन्हें धमकी दी। मामले में पुलिस पूछताछ कर रही है।

पीआरवी ने युवक की जान बचाई

झाँसी : रेलवे स्टेशन से पुलिया नम्बर 9 की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित हनुमान मन्दिर के सामने एक व्यक्ति मरणासन्न स्थिति में पड़ा था। दुर्घटना के चलते वह गम्भीर रूप से घायल हो गया था। सूचना पाकर पीआरवी 369 मौके पर पहुँच गयी। आधार कार्ड से उसकी पहचान बाबूलाल श्रीवास्तव पुत्र आत्माराम श्रीवास्तव निवासी लाल कोठी के पास शिवपुरी (मप्र) के रूप में हुई। पीआरवी ने तत्काल अस्पताल पहुँचाकर उसकी जान बचा ली। परिजनों को घटना की सूचना दी गयी।

फाइल : रघुवीर, हिमांशु, दिनेश

समय : 9.30

23 फरवरी 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.