Move to Jagran APP

लिंग परीक्षण पर सुनिश्चित दण्ड ़जरूरी

- झाँसी मण्डल में घटते लिंगानुपात पर चिन्ता व्यक्त - सीएमओ ने अवैध अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर कार्

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:08 AM (IST)
लिंग परीक्षण पर सुनिश्चित दण्ड ़जरूरी

- झाँसी मण्डल में घटते लिंगानुपात पर चिन्ता व्यक्त

loksabha election banner

- सीएमओ ने अवैध अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर कार्यवाही को कहा

झाँसी : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गयी। इसमें उन्होंने कहा कि समाज में बालिकाओं की संख्या घटने से सामाजिक सन्तुलन बिगड़ रहा है। इसके प्रति लोगों व हर विभाग को मिलकर कार्य करना होगा। सामाजिक सौहा‌र्द्र बनाए जाने के लिये इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। भू्रण हत्या और लिंग जाँच को रोकने का कार्य सिर्फ सरकारी तन्त्र का नहीं है। आइएमए, व्यापार मण्डल व सभी लोगों को मिलकर इसमें जागरूकता दिखानी चाहिये। मण्डलायुक्त ने झाँसी मण्डल में घटते लिंगानुपात पर चिन्ता जतायी। यह चेतावनी सूचक स्थिति है। इस पर सबको सजग होना चाहिए। सभी विभागीय अधिकारी लिंग सम्वेदीकरण के ऊपर स्कूलों में कार्यशालाएं आयोजित करें। सीएमओ डॉ. जी के निगम ने निर्देश दिए कि जो अल्ट्रासाउण्ड सेण्टर गलत तरीके से चल रहे हैं, उन पर कार्यवाही की जाए।

कार्यशाला में अपर निदेशक,(स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) डॉ. सुमन बाबू मिश्रा ने एक प्रस्तुतिकरण के माध्यम से लिंग भेद के बारे में कई सालों के आँकड़े प्रस्तुत किए। वर्ष 2001 से 2011 की जनगणना के बीच में झाँसी मण्डल में लिंगानुपात में गिरावट दर्ज की गयी। झाँसी में पिछले 10 वर्षो में प्रति ह़जार पर अंक 20, जालौन में 8 व ललितपुर जिले में अंक 15 की गिरावट देखी गयी। उन्होंने बताया कि लिंगानुपात में भारत के पड़ोसी देश म्यांमार, श्रीलंका, नेपाल यहाँ तक की बांग्लादेश भी हमसे आगे है। सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भूटान से हम आगे हैं, जबकि पड़ोसी राज्य बिहार व मध्यप्रदेश से भी पीछे हैं। उन्होंने मुखबिर योजना के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर सि़फप्सा के मण्डलीय प्रबन्धक आनन्द चौबे, डॉ. संध्या चौहान आदि उपस्थित रहे।

जागरूकता रैली निकाली

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रैली सीएमओ डॉ. जीके निगम की अध्यक्षता में निकाली गयी। आरम्भ में अपर निदेशक, (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डॉ. सुमन बाबू मिश्रा ने मुक्ताकाशी मंच से हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। उन्होंने कहा कि बेटियों को भी समान अधिकार मिले, यह सिर्फ कहने के लिए न हो, बल्कि सभी को इस ओर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें आत्म चिन्तन करना चाहिये। खुद से भी हम संकल्प लें कि भ्रूण हत्या और लिंग जाँच नहीं करेंगे।

इस मौके पर संयुक्त निदेशक डॉ. रेखा रानी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एन के जैन, डॉ. आरएस वर्मा, डॉ. एके त्रिपाठी, डॉ. राज किशोर, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ. विजयश्री शुक्ला ने संचालन किया।

फोटो स्कैन

::::::::

बालिकाओं की शिक्षा पर दिया बल

झाँसी : बाल रोग अकादमी झाँसी शाखा एवं लायन्स क्लब ऑफ झाँसी मांगलिक के संयुक्त तत्वावधान में बाल रोग अकादमी के अध्यक्ष डॉ. जीएस चौधरी की अध्यक्षता व लायन्स क्लब ऑफ झाँसी मांगलिक के चार्टर अध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव के मुख्य आतिथ्य में राष्ट्रीय बालिका दिवस सरस्वती बालिका मन्दिर इण्टर कॉलिज में मनाया गया। डॉ. आराधना कनकने ने बालिकाओं की शिक्षा के महत्व प्रकाश डाला। डॉ. सपना गुप्ता ने बालिकाओं के बौद्धिक विकास के लिए टिप्स दिए। वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश यादव आदि ने विचार व्यक्त किए।

इस मौके पर प्रधानाचार्या कल्पना सिंह, अन्जू खत्री, सपना, काजल, आलोक गुप्ता, आशीष गुप्ता आदि उपस्थित रहे। विनोद पहलाजानी ने संचालन तथा डीएस अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया।

फाइल : राकेश यादव

समय : 7.40 बजे।

दिनाँक : 24 जनवरी 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.