फोटो

:::

झाँसी : रेलवे के वाणिज्य विभाग ने अभियान चलाकर रेलवे क्षेत्र में अवैध रूप से लगाई गई लगभग 100 अवैध होर्डिग्स उतारकर सम्बन्धित ठेकेदारों को चेतावनी दी है। मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अखिल शुक्ला के निर्देशन में वाणिज्य विभाग के जनसम्पर्क निरीक्षक प्रदीप सुड़ेले, कार्यालय अधीक्षक रिफाकत अली की देखरेख में रेलवे क्षेत्र के पुलिया नम्बर-9, मालगोदाम, स्टेशन परिसर, बेतवा क्लब तिराहा के पास अवैध रूप से लगाई गई होर्डिग्स को हटाया गया।

युवाओं के लिए रेलवे ने खोले आय के द्वार

- किसी भी नए आइडिया के साथ स्थापित करें व्यापार

झाँसी : रेल प्रशासन ने युवाओं को रो़जगार उपलब्ध कराने की दिशा में एक नई पहल शुरू की है। रेलवे की नई पॉलिसी के तहत लोग अपने नए आइडिया को लेकर रेलवे से हाथ मिलाकर अपना व्यापार स्टेशन पर शुरू कर सकते हैं। इसकी शुरूआत उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी स्टेशन से हो चुकी है।

मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अखिल शुक्ला ने बताया कि रेलवे की नई पॉलिसी के तहत किसी व्यक्ति के पास यदि रेलवे के प्रचार माध्यम से जुड़े हुए तरीके के साथ आय अर्जित करने की कोई योजना है तो वह रेलवे के साथ मिलकर स्टेशन पर व्यवसाय शुरु कर सकता है। डीसीएम ने बताया कि व्यक्ति का आइडिया ऐसा होना चाहिए जो मण्डल या ़जोन में इससे पहले कभी प्रयोग नहीं किया गया हो। इसी क्रम में मण्डल ने हाल ही में मोबाइल चार्जिग पॉइण्ट कम ग्लोसाइन डिस्प्ले यूनिट का एक प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इस प्रस्ताव के अन्तर्गत पार्टी द्वारा 100 मोबाइल चार्जिग यूनिट्स झाँसी स्टेशन पर लगाए जायेंगे। इस यूनिट्स के ऊपरी हिस्से में रेलवे का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इन मोबाइल चार्जिग पॉइण्ट के माध्यम से रेल यात्रियों को मोबाइल लैपटॉप चार्जिग की सुविधा के साथ ही रेलवे को 6.32 लाख रुपए की सलाना आय अर्जित होगी। इस तरह के लगभग 40 और नए प्रयोगों पर रेलवे द्वारा विचार किया जा रहा है।

गन्दगी की शिकायत यहाँ करें, 24 घण्टे में होगा निस्तारण

झाँसी : नगर निगम ने स़फाई व्यवस्था में सुधार को लेकर एक ऐप जारी किया है। इसमें गन्दगी की शिकायत करने पर 24 घण्टे के अन्दर उसका निस्तारण हो जाएगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर एसडब्लूएसीएचएचएटीए एमओएसयूए ऐप्लिकेशन डाउन लोड कर सकते हैं।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 8.40

15 नवम्बर 19

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप