Move to Jagran APP

महिलाओं की शिकायतों को सम्वेदनशीलता से सुनें : मण्डलायुक्त

फोटो : 20 बीकेएस 101 ::: झाँसी : मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने कहा कि थानों में महिलाओं से

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:10 AM (IST)
महिलाओं की शिकायतों को सम्वेदनशीलता से सुनें : मण्डलायुक्त
महिलाओं की शिकायतों को सम्वेदनशीलता से सुनें : मण्डलायुक्त

फोटो : 20 बीकेएस 101

loksabha election banner

:::

झाँसी : मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने कहा कि थानों में महिलाओं से सम्बन्धित शिकायतों को सम्वेदनशीलता से सुना जाए। महिलाओं के साथ हुए अपराध व छेड़छाड़ की घटनाओं पर त्वरित कार्यवाही की जाए। भूमि सम्बन्धित विवाद दोनों पक्षों के समक्ष मौके पर निस्तारित किए जाएं, ताकि निस्तारण में पारदर्शिता परिलक्षित हो। थाने पर आने वाले शिकायतकर्ता से सद्व्यवहार किया जाए।

मण्डलायुक्त ने आज रक्सा थाने का भ्रमण किया और सा़फ-स़फाई की व्यवस्था को देख इसे और बेहतर करने का सुझाव दिया। थाने में उपस्थित आमजन से उनकी समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने महिला उत्पीड़न रजिस्टर को देखा और निर्देश दिए कि महिलाओं के साथ हुए अपराध पर सख़्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने शस्त्र लाइसन्स रजिस्टर को भी देखा तथा क्षेत्र के शस्त्रधारकों की जानकारी ली। उन्होंने शिकायतों की क्रॉस चेकिंग करते हुए बंसीलाल से फोन पर बात की। मण्डलायुक्त ने कहा कि दीपावली पर्व पर पटाखों की बिक्री खुले स्थानों पर हो और त्योहारों में कहीं भी अवैध शराब या ़जहरीली शराब की बिक्री न हो।

दीपावली पर्व पर बढ़ाएँ सुरक्षा

0 मुख्यमन्त्री ने दिए निर्देश, अयोध्या मामले में जुलूस आदि पर रहेगा प्रतिबन्ध

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फरेन्सिंग के माध्यम से दीपावली महोत्सव के दृष्टिगत सुरक्षा आदि की व्यवस्था की समीक्षा करते कहा कि अपराधियों के ख़्िाला़फ कार्यवाही ऐसी हो कि उनके मन में ़कानून का भय हो और आमजन के मन में सुरक्षा की सन्तुष्टि। ड्यूटि के समय यदि पुलिस कौंस्टबल के हाथ में बन्दूक व डण्डे के स्थान पर मोबाइल फोन हाथ में लेकर ड्यूटि करता है, तो उसके ख़्िाला़फ कड़ी कार्यवाही की जाए। आने वाले त्योहार की ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। ट्रैफिक प्लैन बनाकर भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग की जाए। कोई भी घटना घटित ना हो यह सुनिश्चित कर ले। उपद्रवियों और खुराफातियों को चिह्नित करते हुए 107/16 की कार्यवाही करें। दीपावली त्योहार पर विद्युत आपूर्ति सा़फ-स़फाई सुरक्षा के सभी इन्त़जाम पूर्ण कर लें। बा़जार में भी भीड़-भाड़ होगी, महिलाएँ ख़्ारीदारी करने बाजार आएंगी, तो उनके साथ छेड़छाड़ न हो और न ही लूट की घटना। आने वाले पर्व हर्षोल्लास व शान्ति से हो, यही अधिकारी कर लें। मुख्यमन्त्री ने कहा कि धर्म गुरुओं के साथ डीएम, एसएसपी बैठक कर लें। उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि पर जो भी ़फैसला आए, उसे सभी धर्म स्वीकार करें। इस दौरान किसी भी प्रकार का कोई जुलूस, आतिशबाजी न होने दें। इस दौरान मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, डीआइजी सुभाष सिंह बघेल, ़िजलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी, एसएसपी डॉ. ओपी सिंह, नगर आयुक्त मनोज कुमार, उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी निखिल फुण्डे, प्रशिक्षु आइएएस संजीव कुमार मौर्य, एडीएम (वित्त एवं राजस्व) राम अक्षरवर, नगर मैजिस्ट्रेट रामप्रकाश आदि उपस्थित रहे।

सभी किसानों को केसीसी जारी करें

झाँसी : मुख्य विकास अधिकारी निखिल फुण्डे ने विकास भवन सभागार में आयोजित जनपद के समस्त बैंक के साथ किसानों व समूह की महिला सदस्यों के साथ आ रही समस्याओं और उनके निराकरण हेतु बैठक कर कहा कि बैंकर्स किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी करने में उत्पीड़न न करें। किसान की माँग पर बैंक केसीसी जारी किया जाए। केसीसी में आवश्यक का़ग़जों की सूची बैंक में चस्पा की जाए, ताकि किसान समस्त का़ग़जों के साथ केसीसी का आवेदन कर सकें। बैंकर्स किसानों के साथ बेहतर ढंग से पेश आएँ और सद्भावना के साथ उनसे बात करें। समूह के खाते ़जीरो बैलेंस से खोले जाने हैं।

उन्होंने कहा कि सम्वाद और समन्वय न होने के कारण ही समस्या आ रही है। उन्होंने बताया कि केसीसी हेतु शासनादेश जारी हो गया, जिसमें कृषि के साथ पशुपालक, मस्त्य पालक को भी केसीसी जारी किया जाना है। उन्होंने कहा कि एनआरएलएम अन्तर्गत समूह के खाते खोलने में भी बैंक समूह को परेशान कर रहे हैं, यह स्थिति अच्छी नहीं है। इस दौरान देवेन्द्र राजा, राम सिंह ग्राम लुहारी, शीलू दुबे ग्राम गुढ़ा, सुरेन्द्र सिंह ग्राम पुरातनी, कमलेश लम्बरदार, भान सिंह आदि ने बैंक से होने वाली परेशानियों के बारे में बताया। इस मौके पर डीडी कृषि कमल कटिहार, एलडीएम रणधीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 7.45

20 सितम्बर 19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.