Move to Jagran APP

मेरठ-दिल्ली, ़फरीदाबाद-बिलासपुर में होगी फाइनल के लिए जंग

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग ::: - बिलासपुर ने नागपुर को हराकर सेमिफाइनल में जगह बनायी - सोमवार क

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 09:53 PM (IST)
मेरठ-दिल्ली, ़फरीदाबाद-बिलासपुर में होगी फाइनल के लिए जंग

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग

loksabha election banner

:::

- बिलासपुर ने नागपुर को हराकर सेमिफाइनल में जगह बनायी

- सोमवार को तय हो जाएंगे जेपीएल के फाइनलिस्ट

जागरण प्रीमियर लीग-2019 का 7वाँ दिन भी रोमांच से भरपूर रहा। क्वॉर्टर फाइनल की जंग में बिलासपुर बाजी मार गया। ऩजदीकी मुकाबले में नागपुर को हराकर बिलासपुर ने सेमिफाइनल में जगह पक्की कर ली। सोमवार (21 अक्टूबर) को दोनों सेमिफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे, जिसके बाद जेपीएल के फाइनलिस्ट तय हो जाएंगे। 1 लाख रुपए के ऩकद पुरस्कार के लिए इन्हीं 4 में से कोई 2 टीम मंगलवार (22 अक्टूबर) को आमने-सामने होंगी। रविवार को दर्शकों की भारी भीड़ एलवीएम मैदान पर उमड़ी। झाँसी की स्थानीय टीम प्रतियोगिता से बाहर होने के बाद भी दर्शकों का उत्साह कम नहीं हुआ है। दर्शकों ने चौके-छक्कों व विकेट गिरने पर जमकर उत्साह दिखाया। इससे पहले आज बिलासपुर-नागपुर के बीच हुए मुकाबले का शुभारम्भ भाजपा नेता मनमोहन गेड़ा ने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर किया।

:::

रौनक ने आखिरी क्षणों में बदला मैच, बिलासपुर जीता

- 18वें ओवर में रॉबिन सिंह ने लुटाए 24 रन

- आखिरी गेन्द पर आया मैच का परिणाम

झाँसी : सेमिफाइनल के लिए आखिरी लड़ाई लड़ रहे बिलासपुर व नागपुर के बीच क्वॉर्टर फाइनल मु़काबला रोमांच का पर्याय बन गया। आखिरी गेन्द तक कहा नहीं जा सकता था कि मैच किसकी तरफ झुक रहा है। बिलासपुर के बल्लेबाज रौनक चावला ने आखिरी क्षणों में मैच का रुख बिलासपुर की ओर पलटकर टीम को सेमिफाइनल का टिकिट दिला दिया। इससे पहले गेन्दबाजी में भी रौनक चमके और नागपुर के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। हरफनमौला प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

आज टॉस जीतकर नागपुर ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। सलामी बल्लेबाज रॉबिन सिंह (20) व ज्ञानी कौशिक (22) ने टीम को शानदार शुरूआत दिलायी। ज्ञानी को रौनक चावला ने अतुल शर्मा के हाथों कैच कराकर पविलियन भेजा। अच्छी शुरूआत के बाद सचिन शिन्दे (28), वैभव चन्देकर (20), शुभम दुबे (44) ने टीम को अच्छे स्कोर तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभायी। शुभम ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए अपनी पारी में 2 चौके व 4 छक्के लगाए। पर, आखिरी तीन ओवरों में बिलासपुर के गेन्दबाजों ने वापसी करते हुए नागपुर के बल्लेबाजों पर कुछ अंकुश लगा दिया। आखिरी ओवर में नागपुर के 2 बल्लेबाज रन आउट हुए, तो एक विकेट कैच के रूप में गिरा। 20 ओवर में नागपुर 167 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुँच गया। बिलासपुर की ओर से रौनक चावला ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। समीर निषाद व मो. इरफान ने भी 2-2 विकेट झटके।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बिलासपुर की टीम को अभिषेक सिंह (6) के रूप में पहला झटका जल्दी लगा, पर जावेद अख़्तर (32) व रोहित धु्रव (60) ने मैच को बिलासपुर की ओर मोड़ दिया। आखिरी 5 ओवर में बिलासपुर को जीत के लिए 52 रन चाहिए थे। 16वें व 17वें ओवर में 9-9 रन आए। आखिरी 3 ओवर में 34 रन की ़जरूरत ने बिलासपुर के लिए मैच अटका दिया था, लेकिन 18वें ओवर में रौनक ने 24 रन जुटाकर मैच पूरी तरह बदल दिया। अब आखिरी 2 ओवर में सिर्फ 10 रन चाहिए थे। 19वें ओवर में 6 रन आए और 1 विकेट गिरा। आखिरी तीन गेन्दों पर 2 रन चाहिए थे और रॉबिन सिंह ने क्री़ज पर लम्बे समय से जमे रोहित धु्रव को कैच आउट कराकर मैच में जान फूँक दी। अगली गेन्द पर 1 रन आया। फिर सुपर ओवर जैसी स्थिति की अटकलें लगने लगी थीं, पर आखिरी गेन्द पर एस. जावेद ने 1 रन लेकर टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। नागपुर की ओर से जितेन्द्र शर्मा व दिनेश यादव ने 2-2 विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोर

नागपुर बनाम बिलासपुर

नागपुर : शुभम दुबे 44, सचिन शिन्दे 28 रन। कुल योग 20 ओवर में 167 पर सभी आउट।

बिलासपुर : रौनक चावला 23/2

बिलासपुर : रोहित धु्रव 60, रौनक चावला 35, कुल योग 20 ओवर में 168/6

मैन ऑफ दि मैच : रौनक चावला

दिल्ली के लिए आसान नहीं होगा मेरठ से पार पाना

- लय में हैं मेरठ के बल्लेबाज, गेन्दबाज भी कर रहे हैं बेहतरीन प्रदर्शन

- दिल्ली के गेन्दबाज लड़ाते आए हैं मैच, बल्लेबाज नहीं दिखे रंग में

झाँसी : जेपीएल की दो बेहतरीन टीमें दिल्ली व मेरठ फाइनल की लड़ाई के लिए सोमवार को आमने-सामने होंगी। एक तरफ मेरठ है, जो अभी तक प्रतियोगिता में अजेय रही है, तो दिल्ली भी 3 में से सिर्फ एक मैच ही हारी है। सोमवार को जब ये दोनो टीम भिड़ेंगी, तो एलवीएम मैदान पर रोमांच उफान पर होगा।

बात मेरठ की - इस टीम के खिलाड़ी एक यूनिट की तरह अभी तक खेले हैं। यही कारण है कि इस टीम को अभी तक कोई भी टीम ठीक से चुनौती तक नहीं दे सकी है। टीम के सलामी बल्लेबाज प्रशान्त चौधरी व शिवम चौधरी टीम के लिए आधे से अधिक मैच निकाल देते हैं। सलामी बल्लेबाज विध्वंसक शुरूआत कर नीचे के बल्लेबाजों पर से दबाव कम कर देते हैं, तो रही-सही कसर अंकुर चौहान, बादल सिंह, समीर चौधरी पूरी कर देते हैं। मेरठ ने भोपाल के साथ हुए अपने पहले मुकाबले में रिकॉर्ड 247 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिये थे। 3 मैच में प्रशान्त 101, शिवम 91 व अंकुर मलिक 86 रन बना चुके हैं। अब बात गेन्दबाजी की। इस टीम के गेन्दबाज शानदार लय में हैं। माधव प्रताप सिंह लगातार बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हैं। शुरू के 2 मैच में वह 3-3 विकेट ले चुके हैं, तो विशाल ठाकुर, अंकुश नागर, प्रशान्त चौधरी व शिवम चौधरी को खेल पाना भी किसी भी बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रहा है। इधर, दिल्ली अभी तक गेन्दबाजों की दम पर मैच जीतता आया है। टीम के स्ट्राइक गेन्दबाज ़िजया-उल-ह़क ने हर मैच में प्रभावित कर नियमित अन्तराल पर टीम को सफलताएं दिलायी हैं, तो अवनीश व शाकिब आलम ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम के लिए परेशानी की बात बल्लेबाजों का रंग में न होना है। ग्वालियर के विरुद्ध सलामी बल्लेबाज प्रवीण ने 66 रन की शानदार पारी खेली थी, तो इस मैच को कैफ अहमद की नाबाद 29 रन की पारी ने जीत के रास्ते तक पहुँचाया था। शाकिब आलम मध्यक्रम में कुछ प्रयास करते दिखते हैं, पर मेरठ को हराने के लिए दिल्ली के बल्लेबाजों को कुछ अच्छा करके दिखाना होगा। दोनों टीम के पास अच्छे खिलाड़ी हैं, पर माना यही जा रहा है कि यह सेमिफाइनल दिल्ली के गेन्दबाज बनाम मेरठ के बल्लेबाजों का हो सकता है।

:::

़फरीदाबाद को कड़ी टक्कर देगा बिलासपुर

- दोनों ही टीम करो या मरो मैच निकालकर सेमिफाइनल में पहुँची हैं

- दिन अच्छा होने पर कोई भी टीम कर सकती है कमाल

झाँसी : एक अन्य सेमिफाइनल मु़काबले में आज ़फरीदाबाद की टक्कर बिलासपुर से होगी। दोनों टीम के बारे में खास बात यह है कि दोनों अपने पूल के आखिरी मुकाबले को जीतकर सेमिफाइनल में पहुँची हैं। दोनों टीम के खिलाड़ियों का उत्साह चरम पर है और अपनी टीम को फाइनल में पहुँचाने का भरसक प्रयास करेंगी।

ग्वालियर से अपना पहला मुकाबला हारकर ़फरीदाबाद एक वक्त संकट में पड़ गया था। पूल में स्थिति ऐसी बनी कि उस पर प्रतियोगिता से बाहर होने की तलवार लटकने लगी। इसके बाद झाँसी से हुए मु़काबले में टीम के खिलाड़ियों ने रंग दिखाया। सलामी बल्लेबाज राहुल यादव ने इस मैच में 89 रन की शानदार पारी खेली थी। उनके अलावा राहुल दागर ने भी 67 रन का योगदान देकर झाँसी को बैकफुट पर धकेल दिया था। रोहित दुआ, फैजान खान, मानिक सिरोही व सूरज कुण्डू की चौकड़ी गेन्दबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। करो या मरो मुकाबले में ़फरीदाबाद के गेन्दबाजों ने दिल्ली जैसी टीम के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। इधर, बिलासपुर का स़फर तो जीत के साथ हुआ, पर मेरठ के हाथों हारकर टीम को करो या मरो मैच के लिए मजबूर होना पड़ा। टीम के बल्लेबाज रोहित ध्रुव एक मैच में अच्छी पारी खेल चुके हैं, तो रौनक चावला ने रविवार का अहम मैच हरफनमौला प्रदर्शन से टीम को जिताया। जावेद अख़्तर व सुशान्त शुक्ला की बल्लेबाजी में भी गहरायी दिखती है। गेन्दबाजी में अतुल शर्मा ने सबसे अधिक प्रभावित किया है। किफायती गेन्दबाजी करने के साथ ही उनकी विकेट निकालने की क्षमता लाजवाब है। समीर निषाद को दो मैच में मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 4 विकेट निकाले हैं। रौनक चावला बल्लेबाजी व गेन्दबाजी दोनों में भरोसेमन्द माने जाते हैं। ऐसे में यह मुकाबला भी सुपर-शो होने की पूरी उम्मीद है।

:::

यूनिटि है मेरठ की ताकत

- मैदान पर एक-दूसरे को सपोर्ट करते दिखते हैं मेरठ के खिलाड़ी

झाँसी : सेमिफाइनल के लिए तैयार मेरठ की टीम का स़फर टूर्नामेण्ट में अब तक स्वर्णिम साबित हुआ है। आतिशी बल्लेबाजी कर मेरठ के बल्लेबाजों ने झाँसी के दर्शकों को बहुत प्रभावित किया है। मेरठ की टीम मैदान पर हो, तो दर्शक भी इसी टीम का सपोर्ट करते दिखते हैं। मेरठ की टीम की क्या है ताकत, इस सम्बन्ध में हमने उनके स्टार खिलाड़ियों से बात की। आप भी जानिए, क्या कहते हैं खिलाड़ी -

प्रशान्त चौधरी : पहले ही मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी से सबको मोहित करने वाले प्रशान्त चौधरी वर्तमान में रणजी ट्रोफी कैम्प कर रहे हैं। वह उप्र की अण्डर-19 व अण्डर-21 टीम का हिस्सा रह चुके हैं। पहली बार झाँसी आये प्रशान्त कहते हैं कि जेपीएल जैसी प्रतियोगिता झाँसी के क्रिकेटर्स के लिए मील का पत्थर साबित होगी। बाहर से आए खिलाड़ियों से प्रतियोगिता उनके अनुभव को बढ़ाएगी व उनको आगे बढ़ने का मौका देगी। वह कहते हैं झाँसी के दर्शकों का उत्साह देखने लायक है। खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन व्यवस्थाएं की गयी हैं। अब वह यहाँ आते रहना चाहते हैं। टीम की सफलता के बारे में कहते हैं कि टीम में यूनिटि बहुत है। गेन्दबाज को छक्का पड़ जाए या कैच छूट जाए, कोई खिलाड़ी उसका मनोबल नहीं गिराता।

शिवम चौधरी : शिवम चौधरी इण्डिया की अण्डर-23 क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। वह दलीप ट्रोफी खेलते हैं और बोर्ड इलेवन की ओर से ऑस्ट्रेलिया से खेली गयी सीरी़ज का हिस्सा भी रह चुके हैं। शिवम जेपीएल के आयोजकों व सपोर्टिग स्टाफ से काफी प्रभावित हैं। कहते हैं तमाम जगह खेलने जाते हैं, पर ऐसी व्यवस्थाएं व व्यवहार बहुत कम ही देखने को मिलता है। उनका कहना है कि उनकी टीम का हर खिलाड़ी अपनी भूमिका भलीभाँति जानता और समझता है, इसी वजह से टीम अच्छा कर रही है। आगे भी अच्छा करने की उम्मीद है।

विशाल ठाकुर : उप्र की अण्डर-14 व अण्डर-16 टीम में खेल चुके विशाल ठाकुर की गेन्द विपक्षियों को खूब परेशान कर रही हैं। बिलासपुर के साथ हुए मैच में विशाल ने 3 ओवर में सिर्फ 11 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। वह इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दि मैच चुने गये थे। झाँसी में दर्शकों का उत्साह विशाल को खूब पसन्द आया है। कहते हैं कि यहाँ की सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ के दर्शक हूटिंग नहीं करते, बल्कि अच्छा खेलने पर उत्साह बढ़ाते हैं।

समीर चौधरी : उप्र की अण्डर-19 टीम का हिस्सा रह चुके समीर चौधरी भी टीम के एक स्टार खिलाड़ी हैं। कप्तान इन पर बहुत भरोसा करते हैं। टीम के अन्य खिलाड़ी भी समीर की तारी़फ करते हुए कहते हैं कि टीम संकट में हो, तो समीर का प्रदर्शन और भी निखर जाता है। समीर का कहना है कि जेपीएल आयोजकों ने खिलाड़ियों को अच्छी सुविधाएं दी हैं, मौका मिला, तो वह फिर यहाँ आएंगे।

बीच में बॉक्स

:::

भोपाल से मिली पाती

नमस्कार! शानदार, सफल आयोजन की बधाई एवं शुभकामनाएँ।

प्रशान्त सिंह व पूरी टीम को अच्छा टूर्नामेण्ट आयोजित करने के लिए दिल से बधाई व शुभकामनाएं देता हूँ। मेरी टीम द्वारा किये गये ख़्ाराब प्रदर्शन के लिए दर्शकों से माफी भी चाहता हूँ। ऐसे आयोजनों की वजह से होनहार खिलाड़ियों को चमकने के मौके मिलते हैं। मैं भी अखिल भारतीय मयंक चतुर्वेदी टूर्नामेण्ट 19 साल से भोपाल में आयोजित करा रहा हूँ। मेरी टीम के खिलाड़ियों ने आपकी सभी व्यवस्थाओं की बहुत तारीफ की है, आगे भी सम्पर्क बना रहेगा। धन्यवाद..

- डॉ. सुशील सिंह ठाकुर

सचिव, मयंक चतुर्वेदी क्रिकेट अकादमी, भोपाल (मप्र)

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 9.10 बजे

20 अक्टूबर 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.