Move to Jagran APP

25 को आएगा पैरामिलिट्री फोर्स

0 27 स्थानों पर बैरियर लगाकर होगी नाकाबन्दी, चेकिंग की जाएगी 0 2 चरणों का चुनाव कराने के बाद आज व

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:14 AM (IST)
25 को आएगा पैरामिलिट्री फोर्स
25 को आएगा पैरामिलिट्री फोर्स

0 27 स्थानों पर बैरियर लगाकर होगी नाकाबन्दी, चेकिंग की जाएगी

loksabha election banner

0 2 चरणों का चुनाव कराने के बाद आज वापस आ जाएगी जनपद की पुलिस

0 अ‌र्द्धसैनिक बल के साथ ही बाहर से आने वाली पुलिस व होमगार्ड के ठहरने का इन्त़जाम किया

झाँसी : लोकसभा चुनाव के 2 चरणों के मतदान के लिए जनपद से गया पुलिस फोर्स आज वापस आ जाएगा। इसके साथ ही 25 अप्रैल को पैरामिलिट्री फोर्स आ जाएगा, जिससे 3 दिन न सिर्फ बैरियर पर चेकिंग करायी जाएगी, बल्कि जवानों को मतदान केन्द्र की स्थिति से अवगत कराया जाएगा।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे पुलिस प्रशासन ने लगभग पूरा होमवर्क कर लिया है। बाहर से फोर्स आते ही उसे जनपद की सड़कों से रू-ब-रू कराने के साथ ही मतदान केन्द्र और उसके चारों तरफ रास्ते, व्यवस्थाओं आदि से अवगत करा दिया जाएगा। चुनाव के नोडल अधिकारी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राहुल मिठास ने बताया कि जनपद का पुलिस फोर्स प्रथम चरण में होने वाले प्रदेश के बागवत और दूसरे चरण में हाथरस का मतदान करने के बाद वापस लौट रहा है। फोर्स राजकीय परिवहन निगम की 12 बस में सवार होकर गया था, जो 20 अप्रैल को वापस आ जाएगा। जनपद को 27 स्थानों पर बैरियर लगाकर नाकाबन्दी की जाएगी। फोर्स आते ही इन पर चेकिंग शुरू करा दी जाएगी, जो लगातार मतदान के दिन तक चलेगी। जनपद में बाहर से 14 कम्पनि अ‌र्द्धसैनिक बल, 2 कम्पनि पीएसी, 2500 के लगभग पुलिस, 3000 होमगार्ड आ रहे हैं। इनके ठहरने की व्यवस्था कर दी गयी है। जिन स्थानों पर फोर्स ठहरेगा वहाँ पर बिजली, पानी के साथ ही फोर्स के नहाने, खाने-पीने आदि की व्यवस्थाओं की गई है। बाहर से फोर्स 25 अप्रैल तक आ जाएगा। सभी बैरियर पर अ‌र्द्धसैनिक बल की टुकड़ियां तैनात कर चेकिंग करायी जाएगी। मतदान से 2 दिन पहले जनपद के सभी क्रिटिकल व वल्नरबिल बूथ का भ्रमण कराने के साथ ही उनको वहाँ की स्थिति से भी अवगत कराया जाएगा, जिस मतदान केन्द्र पर उनको तैनात किया जाएगा। भ्रमण कराकर मतदान केन्द्र के चारों तरफ की भौतिक स्थिति से भी अवगत कराया जाएगा। साथ ही उनको बताया जाएगा कि कौन-सा सिपाही कहाँ पर तैनात रहेगा और उसकी क्या ़िजम्मेदारी रहेगी। फोर्स के साथ आने वाले अधिकारियों की अलग व्यवस्था रहेगी। बाहर से आने वाले फोर्स के बारे में बताया गया कि सभी बस, ट्रक, जीप, टाटा-407 आदि वाहनों से आएंगे। इसके बाद पुलिस लाइन्स से अलग-अलग टुकड़ियों में अपने ड्यूटि वाले मतदान केन्द्र पर जाएंगे। वहाँ पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था साथ आए फॉलोअर्स करेंगे। किसी ची़ज की जरूरत होने पर सम्बन्धित थाना पुलिस व्यवस्था कराएगी।

बॉक्स :

:::

7 ह़जार से ज्यादा फोर्स बाहर से आएगा

- लोकसभा चुनाव में जनपद के अलावा बाहर से 14 कम्पनि अ‌र्द्धसैनिक बल आ रहा है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो एक कम्पनि में लगभग 100 जवान के साथ ही अधिकारी आदि होते हैं। इस प्रकार 1400 जहाँ अ‌र्द्धसैनिक बल आ रहे हैं, तो पीएसी की 3 कम्पनि में 300 जवान आएंगे। इसके साथ ही 2500 के लगभग पुलिस फोर्स और 3000 होमगार्ड। इस प्रकार से जनपद में बाहर से 7 ह़जार से ज्यादा फोर्स आएगा।

19 इरशाद-1

समय : 8.05 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.