Move to Jagran APP

अफवाह को नहीं लगने देंगे पंख

0 मतदान केन्द्र के अन्दर और बाहर फैलाया सूचना का तन्त्र 0 बीट ऐप के तहत हर सूचना की जा रही दर्ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 01:25 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 01:25 AM (IST)
अफवाह को नहीं लगने देंगे पंख

0 मतदान केन्द्र के अन्दर और बाहर फैलाया सूचना का तन्त्र

loksabha election banner

0 बीट ऐप के तहत हर सूचना की जा रही दर्ज

झाँसी : पुलिस प्रशासन सूचना का ऐसा तन्त्र तैयार कर रहा है, जिससे न सिर्फ मतदान केन्द्र के अन्दर की ही पल की जानकारी उन तक पहुँचती रहेगी, बल्कि बाहर भी कोई गड़बड़ी नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही अफवाह फैलाने वालों की भी कमर तोड़ने की तैयारी कर ली गयी है।

मतदान के दौरान मामूली-सी बात को भी इतना बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है, जिससे न सिर्फ माहौल बिगड़ता है, बल्कि लोग आमने-सामने आ जाते हैं। सूचना पर पुलिस व प्रशासन दौड़ पड़ता है, जिससे दूसरे मतदान केन्द्र पर दावेदार के समर्थक गड़बड़ी फैलाने में कामयाब हो जाते थे। इससे सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन ने इस बार सूचना का ऐसा जाल बिछाया है, जिससे न सिर्फ अफवाहों पर रोक लगेगी, बल्कि कहीं भी गड़बड़ी होने पर तुरन्त उस मतदेय स्थल को पुलिस फोर्स घेर लेगा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह ने बताया कि इस बार सीसीटीएनएस का बीट ऐप बनाया गया है। इसमें हर बीट सिपाही को जिम्मेदारी दी गई है कि उनके क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्र की हर जानकारी को बीट बुक में दर्ज करें। इसमें पोलिंग स्टेशन के अन्दर रहने वाले बीएलओ, मतदान अधिकारी व कर्मचारियों के मोबाइल नम्बर्स के साथ ही मतदान केन्द्र के आसपास रहने वाले लोगों के नाम और मोबाइल फोन नम्बर दर्ज किए जा रहे हैं। इसके साथ ही गाँव के प्रधान, पूर्व प्रधान, कोटेदार, लेखपाल, एएनएम आदि के नाम और मोबाइल फोन नम्बर दर्ज किए जा रहे हैं। बीट सिपाही हर रो़ज की गतिविधि रजिस्टर में दर्ज कर रहे हैं। इसके बाद इसको कम्प्यूटर में फीड करके बीट ऐप में डाल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त फोर्स की ऐसी व्यवस्था की गई कि वो 4 मतदान केन्द्रों के बीच में ऐसे स्थान पर तैनात रहेगा, जिससे सूचना आते ही वो तुरन्त उस मतदान केन्द्र पहुँच जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान अफवाह बहुत फैलती है। कोई सूचना आती है, तो सबसे पहले उस मतदान केन्द्र के अन्दर और बाहर वाले लोगों को फोन करके सूचना की सच्चाई जानी जाएगी। इसके बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

फोटो : 16 एसएचवाई 4

:::

शहर की सड़कों पर उतरा अ‌र्द्धसैनिक बल

0 लोगों को सुरक्षा का एहसास कराते हुए पूछा- कोई परेशानी तो नहीं

झाँसी : लोकसभा चुनाव की तिथि ज्यों-ज्यों पास आती जा रही है, पुलिस की पकड़ बढ़ती जा रही है। अभी तक पुलिस अधिकारी और फोर्स ही सड़क पर उतरकर आचार संहिता का पाठ पढ़ा रहा था, अब अ‌र्द्धसैनिक बल भी सड़क पर उतर आया है। जवानों ने महानगर के विभिन्न हिस्सों में पैदल गश्त करते हुए लोगों से आचार संहिता का पालन करने और सड़क पर अतिक्रमण करने को मना किया।

इसके साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह के निर्देशन में पुलिस ने जगह-जगह चेकिंग की। वाहनों पर सवार तीन लोगों के साथ ही बिना हेल्मिेट, काले शीशे, हूटर आदि की चेकिंग की। अवैध शराब की बिक्री और बनाने वाले अड्डों पर पुलिस ने दबिश देकर 24 आरोपियों को 965 लिटर अवैध शराब के साथ पकड़ा। अड्डे की भट्टियों को नष्ट करते हुए 15 ह़जार लिटर से अधिक लहन नष्ट किया।

मोंठ व टहरौली पुलिस को पढ़ाया आचार संहिता का पाठ

झाँसी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह ने थाना मोंठ में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास के साथ मोंठ व टहरौली थाना के प्रभारियों के साथ ही सिपाहियों को आचार संहिता के सम्बन्ध में बताया। बीट सिपाहियों को अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र की पूरी जानकारी दर्ज करने के साथ ही रो़ज की गतिविधि पर ऩजर रखने और उसका भी बीट बुक में उल्लेख करने को कहा।

लोगो : दद्दा जी कहिन

:::

15 बीकेएस 112

:::

अब पहले जैसा उत्साह कहाँ

0 अब गनर लेकर चलने में नेता शान समझते हैं, पहले अकेले घूमते थे

0 गेरू से दीवारों पर लिखते थे प्रचार, पेण्टर बनाते थे पोस्टर-बैनर

झाँसी : ़िजन्दगी के 85 बसन्त देख चुके रानीमहल के पास रहने वाले रामनरेश त्रिवेदी उर्फ बड़े भाइया अपने जमाने के चुनाव की यादों में खो जाते हैं। वे बताते हैं कि पहले टीवी था नहीं, अखबार भी बहुत कम होते थे। प्रचार का माध्यम झण्डी, बैनर, पोस्टर ही हुआ करते थे। इनकी भी छपाई नहीं होती थी, दिन-रात मेहनत कर पेण्टर इसे तैयार किया करते थे। कार्यकर्ता उत्साह के साथ झण्डी, बैनर बाँधते थे और पोस्टरों को चस्पा करते थे। ताँगों पर लाउडस्पीकर लगा दिया जाता था, जिसके माध्यम से प्रत्याशी का प्रचार किया जाता था। उन्होंने कहा- गंदीगर टपरा पर रहने वाले बाबूलाल तिवारी (दाऊ) नगर पालिका के चेयरमैन बने, तो वो पैदल ही नगर पालिका आते-जाते थे। वो विधायक चुने गए, तब भी उनकी सादगी में परिवर्तन नहीं आया। उनके कमरे में तख्त पड़ा रहता था, जिस पर एक दरी बिछी रहती थी और फटा-सा कम्बल ओढ़ते थे। प्रतिदिन रात को 11 से 12 बजे के बीच वह लक्ष्मी तालाब स्थित काली मन्दिर तक पैदल आते-जाते थे। उस समय स्ट्रीट लाइट होती नहीं थी, कुछ महत्वपूर्ण स्थानों पर मिट्टी के तेल से जलने वाले लैम्प लगे थे। आज विधायक तो बहुत बड़ी बात हो गयी। सत्ताधारी दल का पदाधिकारी बिना गनर के नहीं चलना चाहता है। उन्होंने बताया कि पहले 25 साल की आयु होने पर ही वोट का अधिकार होता था। उन्होंने लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डॉ. सुशीला नैयर को दिया था।

लोगो : वोटर बोले

:::

सभी फोटो हाफ कॉलम

:::

'युवा ही देश का भविष्य होते हैं। मतदान में युवाओं की भूमिका सबसे अहम होती है। इससे राजनीति को दिशा मिलती है, तो सही प्रत्याशी चुनाव जीतते हैं। इसलिए युवाओं को लोकतन्त्र के सबसे बड़े महायज्ञ में आगे रहना चाहिए।'

0 सुब्रत सिंह यादव, मऊरानीपुर

'चुनावी रण में हमें ऐसा जनप्रतिनिधि चुनना है, जो शिक्षित, अच्छा वक्ता एवं समाज का हितैषी हो। लोगों की समस्याओं पर चिन्तन करता हो और जबावदेह हो। ऐसे प्रत्याशी का चयन करने के लिए सोच-समझकर मतदान करना आवश्यक है।'

0 नितिन कश्यप, झाँसी

:::

लोगो : पहली बार

:::

'मैं देश के विकास में अपना योगदान देने जा रही हूँ। मैं ऐसे उम्मीदवार का चुनना पसन्द करुंगी, जो लोगों की मूलभूत समस्याओं को समझे और उन्हें दूर कराए। चुनाव आते ही नेता वादे बहुत करते हैं, लेकिन जीत जाने के बाद उस गली में दोबारा नजर नहीं आते हैं।'

0 प्रगति गुप्ता, मिशन कम्पाउण्ड

'वोटर बनते ही हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी होती है कि हम अपने देश के विकास के लिए सही प्रत्याशी का चुनाव करें, ताकि हर वर्ग के युवाओं को समान अधिकार और उन्हें रो़जगार मिल सके। मैं तो यही चाहती हूँ कि लोग अपने वोट को व्यर्थ न जाने दें सोच समझकर ही मतदान करें।'

चाँदनी कुशवाहा, रितु विहार कॉलनि

ईवीएम व वीवी पैट का प्रशिक्षण दिया

झाँसी : 'लोकतन्त्र की मजबूती के लिए सभी निर्भीक होकर मतदान करें। मतदान हमारा अधिकार है।' यह बात नोडल प्रभारी स्वीप उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने राजकीय संग्रहालय में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में उद्यमियों, व्यापारियों को ईवीएम और वीवीपैट के विषय में प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर नवनीत सोलंकी ने ईवीएम की जानकारी दी। इस मौके पर स्वीप संयोजिका डॉ. नीति शास्त्री, प्रधानाचार्य (पॉलिटेक्निक) एलके यादव, व्यापारी नेता संजय पटवारी, सुमन राय, नीलम गुप्ता, संध्या चौहान, कंचन आहूजा, देवप्रिया, अर्पणा दिवेद्वी, ब्रजेन्द्र राठौर, जगमोहन बड़ौनिया सुनील कुमार, बल्देव सिंह, अनुरोध कुमार, राजेश कुमार वर्मा, योगेश पण्डित आदि उपस्थित रहे।

फाइल : इरशाद, संगीता, राजेश

समय : 9.05 बजे

16 मार्च 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.