Move to Jagran APP

ओटीएस योजना अब 25 मार्च तक

लोगो : न्यू़ज खास आपके लिए ::: - आखिरी बार ऊर्जा मन्त्री के निर्देश पर बढ़ी अन्तिम तिथि - पार्

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 12:58 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 12:58 AM (IST)
ओटीएस योजना अब 25 मार्च तक
ओटीएस योजना अब 25 मार्च तक

लोगो : न्यू़ज खास आपके लिए

loksabha election banner

:::

- आखिरी बार ऊर्जा मन्त्री के निर्देश पर बढ़ी अन्तिम तिथि

- पार्ट पेमेण्ट करने की वजह से लाभान्वित नहीं हो पा रहे उपभोक्ता

झाँसी : बिजली विभाग की सरचार्ज समाधान योजना की अन्तिम तिथि 25 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। शुक्रवार को योजना का अन्तिम दिन था, पर जनप्रतिनिधियों के अनुरोध पर ऊर्जा मन्त्री श्रीकान्त शर्मा ने अन्तिम तिथि बढ़ा दी है। सा़फ किया गया है कि उपभोक्ताओं के पास यह आखिरी अवसर होगा।

भारी-भरकम बकायेदारी को देखते हुए बिजली विभाग ने 1 जनवरी से सरचार्ज समाधान योजना लागू की थी, जिसके तहत दिसम्बर 2018 तक के बिल में जुड़े सरचार्ज पर 100 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। लेकिन इसके लिए सरचार्ज हटाकर शेष बिल की 30 प्रतिशत धनराशि पहले जमा करनी होगी, बाद में पूरा बिल 31 मार्च तक एकमुश्त या किश्तों में जमा किया जा सकेगा। योजना की अन्तिम तिथि पहले 31 जनवरी तय की गयी थी, बाद में इसे बढ़ाकर 25 फरवरी कर दिया गया। योजना में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति न होने व जनप्रतिनिधियों द्वारा की गयी माँग को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा मन्त्री योजना की अवधि को बढ़ाकर 25 मार्च कर दिया है।

इसलिए धीमी है योजना की प्रगति

योजना के लिए हर ़िजले को अलग-अलग लक्ष्य दिये गये थे, पर योजना की पूर्व निर्धारित अन्तिम तिथि तक विभाग लक्ष्य से काफी दूर है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि अधिकांश उपभोक्ता किश्तों में बिल का भुगतान करते हैं। किश्त में भुगतान करने का नु़कसान यह है कि सॉफ्टवेयर सबसे पहले सरचार्ज की धनराशि को समाहित करता है, जिससे मूल बिल अधिक रह जाता है। दिसम्बर तक जिन उपभोक्ताओं ने किश्तों में भुगतान किया, उनके सरचार्ज पहले ही जमा हो गया।

अब देर न करें

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि योजना को 25 मार्च तक मिला विस्तार आखिरी अवसर है। अधिक समय इसलिए दिया गया है, ताकि उपभोक्ताओं को बिल जमा करने का इन्त़जाम करने का पर्याप्त मौका मिल जाए। अधिकारियों ने अपील की है कि उपभोक्ता योजना का लाभ लें, क्योंकि अब यह योजना दोबारा आनी मुश्किल ही है।

अब निवाड़ी में रुकेगी तुलसी एक्सप्रेस

झाँसी : रेलवे प्रशासन ने निवाड़ी (मध्य प्रदेश) क्षेत्र की जनता को सुविधा प्रदान करते हुए लोकमान्य तिलक-इलाहाबाद तुलसी एक्सप्रेस (22129/22130) को निवाड़ी स्टेशन पर 18 फरवरी से 6 माह के लिए 2 मिनट का ठहराव प्रदान किया गया। लोकमान्य तिलक-इलाहाबाद एक्सप्रेस (22129) निवाड़ी स्टेशन पर 18 फरवरी से रात 1.02 बजे पहुँचकर 1.04 बजे व इलाहाबाद-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (22130) निवाड़ी स्टेशन पर 19 फरवरी से रात्रि 1.02 बजे पहुँचकर 1.04 बजे गन्तव्य की ओर रवाना होगी। उक्त जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने दी है।

पहले आतंकवाद का ख़्ात्मा, फिर मन्दिर की बात

- पीएम की रैली में झलका पुलवामा आतंकी हमले का दर्द

झाँसी : शुक्रवार को झाँसी की भोजला मण्डी में आयोजित प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की जनता संवाद रैली में भी जम्मू कश्मीर में सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले का रोष बुन्देलियों की जुबान पर देखने को मिला। बड़ी संख्या में पीएम की रैली को सुनने आए लोगों ने कहा कि सरकार को सबसे पहले देश के दुश्मनों का ख़्ात्मा करना होगा। राम मन्दिर की बात बाद में भी हो सकती है।

- टहरौली तहसील से आए भरत यादव ने कहा कि पुलवामा में हुए हमले ने पूरे देश को झकझोर दिया है। अब समय आ गया है कि पड़ोसी मुल्क को मुँहतोड़ जवाब दिया जाए।

- बामौर ब्लॉक से आए व्यापारी अजय साहू ने कहा कि आतंकवाद का जड़ से सफाया यदि कोई कर सकता है, तो वह प्रधानमन्त्री मोदी ही हैं।

- बबीना ब्लॉक से आए राधेश्याम ने कहा कि वह कई दिनों से प्रधानमन्त्री की रैली का इन्त़जार कर रहे हैं। लेकिन गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद उन्हें ऐसा लगा कि पीएम झाँसी नहीं आयेंगे। पर, उन्होंने झाँसी की वीर भूमि से ही दुश्मनों को ललकारा है।

- रक्सा से आम सभा में शामिल होने पहुँचे किसान भागीरथ कुशवाहा ने कहा कि यह समय अब राम मन्दिर के निर्माण पर चर्चा करने का नहीं है। देश के सभी दल के नेताओं को प्रधानमन्त्री का साथ देते हुए आतंकवाद को सा़फ करने में अहम योगदान देना चाहिए।

- समथर के ग्राम साकिन से आए देवेन्द्र कुमार का कहना था कि दुश्मन देश को इसका मुँहतोड़ जवाब देना चाहिए। उन्हें उम्मीद है कि सरकार ऐसा करेगी भी। लेकिन वह यह भी मानते हैं कि वर्षो से बिगड़ी व्यवस्था को सुधारने में वक्त लगेगा।

- बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र रवि रायकवार ने कहा आये दिन हमारे देश के वीर जवान शहीद हो रहे हैं, लेकिन सरकार की कोशिश रही है कि किसी भी जवान का बलिदान व्यर्थ न जाए। सर्जिकल स्ट्राइक से यह साबित भी हो चुका है।

- मऊरानीपुर से आई प्रिया साहू ने कहा कि हमारे वीर जवानों के एक सिर के बदले अब हमें दस सिर चाहिए। घात लगाकर पीठ के पीछे हमला करने वाले आतंकियों को उन्हीं की भाषा में समझाने का अब समय आ गया है। मुझे यकीन है कि निश्चित ही प्रधानमन्त्री इस कायराना हरकत पर पड़ोसी मुल्क को करारा जवाब देंगे।

फाइल : हिमांशु, नरेन्द्र

समय : 11.30

15 फरवरी 19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.