Move to Jagran APP

अंजुमन तामीर-ए-अदब का अन्तर्राष्ट्रीय मुशाइरा 17 को

झाँसी : हिन्दी-उर्दू की अग्रणी साहित्यिक संस्था अंजुमन तामीर-ए-अदब का याद-ए-बशर अन्तर्राष्ट्रीय मुशा

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 10:09 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:09 PM (IST)
अंजुमन तामीर-ए-अदब का अन्तर्राष्ट्रीय मुशाइरा 17 को

झाँसी : हिन्दी-उर्दू की अग्रणी साहित्यिक संस्था अंजुमन तामीर-ए-अदब का याद-ए-बशर अन्तर्राष्ट्रीय मुशाइरा सोमवार 17 दिसम्बर 2018 को आइएमए ऑडिटोरियम में अपराह्न 3.30 बजे से आयोजित किया जायेगा।

loksabha election banner

कार्यक्रम संयोजक रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि मुशाइरे में मुम्बई से सागर त्रिपाठी व लॉस एंजिल्स, केलि़फोर्निया (अमेरिका) से रहमान सा़ज सहित कई ख्यातिलब्ध शाइर प्रतिभाग कर रहे हैं। दैनिक जागरण के निदेशक यशोवर्धन गुप्त कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे, जबकि उप्र शासन के राज्यमन्त्री हरगोविन्द कुशवाहा, झाँसी मण्डल के अपर आयुक्त डॉ. अख़्तर रिया़ज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी श्रीवास्तव, आइएमए अध्यक्ष डॉ. रमेश चन्द्रा, आइएमके प्रदेश जॉइण्ट सेक्रेटरी डॉ. अनु निगम आदि इसके सम्मानित अतिथि होंगे। कार्यक्रम में अंजुमन तामीर-ए-अदब से जुड़े शाइरों के ़ग़जल संग्रह एवं किशोर वय के अंग्रे़जी उपन्यासकार ध्रुव निगम के उपन्यास 'द डेडलियेस्ट गेम' का विमोचन एवं कुछ साहित्यकारों के सम्मान का कार्यक्रम भी समाहित है। कार्यक्रम का फेसबुक पर लाइव प्रसारण किया जायेगा।

बेपटरी होने से बची मंगला एक्सप्रेस

0 मालगाड़ी के गार्ड की सतर्कता से टला बड़ा हादसा

झाँसी : झाँसी-ग्वालियर रेल लाइन पर आज सुबह एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। अनन्तपेठ के पास डाउन लाइन क्रॉस ओवर पर टूटी पटरी से कई रेलगाड़ियां दौड़ती रहीं। ग्वालियर की ओर जा रहे मालगाड़ी के गार्ड बलवीर सिंह द्वारा टूटी पटरी की सूचना रेलवे के अधिकारियों को दी गई, जिससे पीछे आ रही मंगला एक्सप्रेस को गैंगमैन ने खतरे का संकेत लगाकर रास्ते में ही रोक दिया। इस घटना के कारण मंगला एक्सप्रेस के पीछे आ रहीं कई सवारी गाड़ियों को घटना स्थल से कॉशन ऑर्डर पर निकाला गया।

रविवार की सुबह झाँसी से मालनपुर (ग्वालियर) जा रही मालगाड़ी अपनी गति से चली जा रही थी। जैसे ही गाड़ी अनन्तपेठ के पास पहुँची, गार्ड बलवीर सिंह को ते़ज झटका महसूस हुआ। गार्ड ने जब पटरी की ओर देखा, तो उसकी ऩजर टूटी हुई पटरी पर पड़ी। इसके बाद गार्ड ने घटना की जानकारी मालगाड़ी के लोको पायलट के साथ ही वहाँ मौजूद पॉइण्ट मैन व गैंगमैन को दी। गैंगमैन जब बताए हुए स्थल पर पहुँचे, तो उनके होश उड़ गए। क्रॉस ओवर पर अप की ओर जाने वाली लाइन पर एक बड़ा रेल फ्रैक्चर था - पटरी का लगभग 6-7 इंच का टुकड़ा गायब था। स्थिति को देखते हुए गैंगमैन ने पटरी पर खतरे का संकेत लगा दिया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुँची रेल अधिकारियों की निगरानी में मरम्मत कार्य शुरू कराया गया।

विवि : आवेदन पत्र भरने की तिथि बढ़ायी

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय केकुलपति के आदेश से परीक्षा सत्र 2018-19 की विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के आवेदन पत्र (संस्थागत व व्यक्तिगत) ऑनलाइन भरने का अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए आवेदन की तिथि 17 दिसम्बर से बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर विलम्ब शुल्क एक ह़जार रुपए कर दी गयी। परीक्षा आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। साथ ही विश्वविद्यालय की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 15 फरवरी 2018 तक होंगी।

व्यक्तित्व विकास के टिप्स दिए

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के जनसंचार व पत्रकारिता संस्थान में आज विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेण्ट सेल के सहयोग से 'सॉफ्ट इम्प्लॉयमेण्ट स्किल्स' के विशेषज्ञ आशीष अत्री ने रो़जगार प्राप्त करने में होने वाली चुनौतियों का सामना करने को लेकर व्याख्यान दिया। विश्वविद्यालय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेण्ट सेल के इंचार्ज प्रो. प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि कला एवं मानविकी के छात्र-छात्राओं के लिये यह पहली कार्यशाला है। पत्रकारिता संस्थान के समन्वयक डॉ. कौशल त्रिपाठी ने कार्यशाला के उद्देश्य पर चर्चा की।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ वार्षिक उत्सव सम्पन्न

झाँसी : लोकमान्य तिलक कन्या इण्टर कॉलिज सभागार में वार्षिक उत्सव व पुरस्कार वितरण समारोह का शुभारम्भ प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष शरद नाफड़े व प्रबन्धक राकेश पाठक, शिक्षक-अभिभावक संघ के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश खरे, पूर्व प्रधानाचार्या रजनी अग्वेकर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। छात्राओं ने स्वागत गीत, सरस्वती वन्दना व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। अंजु गुप्ता ने संचालन व तावेद राशिदा सिद्दीकी ने आभार व्यक्त किया।

फोटो : 15 एसएचवाई 13

:::

शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार के लिए काम करें : कुलपति

0 विश्वविद्यालय के विजेता खिलाड़ी पुरस्कृत

झाँसी : बिपिन बिहारी महाविद्यालय सभागार में वार्षिक खेलकूद व साहित्यक प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने पुरस्कृत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के साथ महाविद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधरे, इसके लिए वह अनौपचारिक रूप से महाविद्यालयों के पठन-पाठन का निरीक्षण करते रहते हैं। इस कार्यशैली को यहाँ भी जारी रखेंगे। प्राचार्य डॉ. एमएम पाण्डेय ने महाविद्यालयों की गतिविधियों पर चर्चा की। क्रीड़ाधिकारी डॉ. योगेश पाण्डेय, उप क्रीड़ाधिकारी डॉ. केएम अग्रवाल ने वार्षिक खेलकूद व साहित्यक प्रतियोगिताओं की आख्या प्रस्तुत की। इस दौरान छात्र चैम्पियन चन्द्रशेखर प्रताप सिंह व छात्रा चैम्पियन रोशनी सिंह को मेडल, प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। डॉ. विजय कुमार यादव ने संचालन किया।

फोटो : 15 बीकेएस 101

:::

बुजुर्गो का सम्मान

झाँसी : केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक में आज 'ग्रैण्ड पैरेण्ट डे' व स्थापना दिवस का आयोजन 'बुजुर्ग सम्मान दिवस' के रूप में किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने तिलक लगाकर, ग्रीटिंग कार्ड देकर बुजुर्गो का स्वागत कर आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ बुजुर्ग प्रेमनारायण यादव ने किया। अध्यक्षता प्राचार्या डॉ. सोनू राय ने की। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने दादा-दादी, नाना-नानी के सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सत्य प्रकाश ने संचालन व प्रधानाध्यापक जितेन्द्र कुमार शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

फाइल : अंजुम, रघुवीर, नरेन्द्र

समय : 9.30 बजे

15 दिसम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.