Move to Jagran APP

ऐतिहासिक नगरी स्वच्छता में भी इतिहास रचे : सुरेश खन्ना

फोटो : 16 एसएचवाई 5, 8, 9 ::: 0 स्वच्छता रैली व जनसभा में नगर विकास मन्त्री ने नागरिकों व अ़फसर

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:46 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 10:46 PM (IST)
ऐतिहासिक नगरी स्वच्छता में भी इतिहास रचे : सुरेश खन्ना
ऐतिहासिक नगरी स्वच्छता में भी इतिहास रचे : सुरेश खन्ना

फोटो : 16 एसएचवाई 5, 8, 9

loksabha election banner

:::

0 स्वच्छता रैली व जनसभा में नगर विकास मन्त्री ने नागरिकों व अ़फसरों से मिलकर जिम्मेदारी उठाने का आग्रह किया

झाँसी : प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास व संसदीय कार्य मन्त्री सुरेश कुमार खन्ना ने यहाँ स्वच्छता रैली व जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले वर्ष झाँसी जनपद की नगर पालिका समथर को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया, झाँसी रानी की ऐतिहासिक नगरी झाँसी पीछे छूट गयी। इस बार सभी नागरिकों के सहयोग से झाँसी स्वच्छता में भी इतिहास रचे। उन्होंने जनप्रतिनिधि, अधिकारी, नागरिकों व स्कूली बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलायी, जिससे स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में झाँसी को प्रदेश में पहला स्थान पा सके।

झाँसी दुर्ग की तलहटी स्थित मुक्ताकाशी मंच जनसभा को सम्बोधित करते हुए नगर विकास मन्त्री ने कहा कि स्वच्छता को लेकर पीएम से लेकर सीएम तक झाड़ू लगा रहे हैं। ऐसा इसलिए, ताकि नागरिकों व आम लोगों में स्वच्छता को लेकर झिझक दूर हो। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर वह प्रदेश के तमाम महानगरों में जा रहे हैं, जिससे नागरिक, सामाजिक संगठन व स्कूली बच्चे मिलकर प्रदेश को स्वच्छता में अव्वल स्थान प्राप्त कर सकें। विधायक नगर पालिका व नगर पंचायत में जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के विकास में नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जिस देश ने विकास किया, उसमें नागरिकों का योगदान होता है। उन्होंने देश में पहला स्थान पाने वाले इन्दौर की चर्चा करते हुए कहा कि वहाँ के मेयर, नगर आयुक्त व नागरिकों ने मिलकर इसे पहले स्थान पर ला दिया। यहाँ भी मेयर व नगर आयुक्त नागरिकों के साथ मिलकर स्वच्छता में इतिहास बना सकते हैं। पिछले वर्ष स्वच्छता में झाँसी ने प्रदेश में तीसरा और देश में 60वाँ स्थान प्राप्त किया। झाँसी में स्वच्छता को लेकर काफी कुछ किया जा सकता है। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण में सभी से अपनी जिम्मेदारी निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर अभी से तैयारी कर लेनी चाहिए। प्रदेश में स्वच्छ वॉर्ड प्रतिस्पर्धा शुरू हो गयी है और स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति, पार्षद अपने वॉर्ड को पहले स्थान पर लाने के लिए काम करें। उन्होंने प्रतिस्पर्धा के आकलन की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए जनप्रतिनिधि सहयोग करें, विकास योजनाओं में धनराशि की कोई कमी नहीं रह जाएगी। उन्होंने विधायक (सदर) को महानगर में विद्युत शवदाह गृह के अधूरे कार्य को पूरा कराने तथा विधायक गरौठा को गुरसराँय में पेयजल योजना को धनराशि देने का आश्वासन दिया। विधायक (सदर) रवि शर्मा ने कहा कि झाँसी भौगोलिक रूप से सुन्दर है। यहाँ नेचुरल ड्रेनेज होने से बरसात में भी पानी नहीं ठहरता है। सभी मिलकर इस बार स्वच्छता में झाँसी को पहला स्थान दिलाएंगे। मेयर रामतीर्थ सिंघल ने केन्द्र व राज्य सरकार की शहरी विकास की योजनाओं की चर्चा करते हुए स्वच्छता में सभी से सहयोग का आह्वान किया। नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने स्वच्छता को लेकर चल रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छ वॉर्ड प्रतिस्पर्धा शुरू हो गयी है। स्वच्छता को लेकर स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समितियाँ व नागरिक पूरा सहयोग कर रहे हैं। मेयर, विधायकों व पार्षदों के नेतृत्व में स्वच्छता कार्य किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों, धार्मिक गुरुओं, व्यापारिक संगठनों, होटल व रेस्ट्रॉण्ट के संचालकों, स्कूलों के प्रधानाचार्य व संचालकों के साथ बैठक हो गयी है और सभी ने सहयोग का आश्वासन दिया है। पूरे महानगर में स्वच्छता को लेकर वातावरण बन रहा है। इस दौरान विधायक (गरौठा) जवाहर लाल राजपूत, विधायक (मऊरानीपुर) बिहारी लाल आर्य, मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव, डीआइजी सुभाष सिंह बघेल, दैनिक जागरण के निदेशक यशोवर्धन गुप्त, पूर्व मेयर किरण वर्मा, पूर्व पालिकाध्यक्ष डॉ. धन्नूलाल गौतम, भाजपा महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी, ़िजलाध्यक्ष जमुना कुशवाहा, डॉ. जगदीश सिंह चौहान, भारती आर्य आदि मंच पर उपस्थित रहे। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्ता ने आभार तथा डॉ. नीति शास्त्री ने संचालन किया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राम लखन इण्टर कॉलिज हँसारी के बच्चों की नुक्कड़ नाटिका पर सदर विधायक ने ऩकद पुरस्कार प्रदान किया।

इसके पहले नगर विकास मन्त्री का रानी लक्ष्मीबाई पार्क के द्वार पर स्वागत किया गया। स्कूली बैण्ड, स्काउट व गाइड, एनसीसी व स्कूली बच्चों की रैली के साथ वह खुली जीप पर सवार होकर मंच पर पहुँचे, जहाँ मेयर व विधायकों ने स्वागत किया।

ऐसे सुन्दर पार्क प्रदेश में अनुकरणीय

प्रदेश के शहरी विकास मन्त्री ने रानी लक्ष्मीबाई पार्क व मैथिलीशरण गुप्त पार्क की सुन्दरता व देखरेख को लेकर नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में अधिकारी व कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं। पूरे रास्ते उन्हें कहीं भी कूड़ा-कचरा का ढेर नहीं मिला। उन्होंने भरोसा दिलाया कि विकास के साथ सुन्दरता में भी झाँसी पहला स्थान प्राप्त करेगा। शहरी विकास मन्त्री ने वापस जाते समय जेल चौराहा से कचहरी चौराहा तक सड़क के चौड़ीकरण व सुन्दरीकरण तथा कचहरी चौराहा से सदर बा़जार जाने वाली सड़क के कार्य को भी देखा। नगर आयुक्त ने महानगर में सड़कों के चल रहे कार्यो को लेकर जानकारी दी। इधर, पत्रकारों से बात करते हुए नगर विकास मन्त्री ने कहा कि स्वच्छता में झाँसी 2017 में 166वें नम्बर पर था, लेकिन पिछले वर्ष 60वें नम्बर पर आ गया। अब झाँसी हिन्दुस्तान में पहले नम्बर पर आएगा, जिसका संकल्प सभी ने मिलकर लिया है। उन्होंने झाँसी की सा़फ-सुथरी सड़कों, चौराहों व पार्क की सुन्दरा की तारीफ की।

बीच में बॉक्स

:::

प्रदेश में सभी सुरक्षित : खन्ना

अयोध्या मामले के पक्षकार अंसारी के बयान को राजनीति से प्रेरित बताते हुए संसदीय कार्य मन्त्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि योगी राज में सभी सुरक्षित हैं। वह आश्वस्त करना चाहते हैं कि वह बेफिक्र होकर रहें। उन्होंने कहा कि देश की मोदी सरकार आने के बाद से सभी के संवैधानिक अधिकार सुरक्षित हैं। एक अन्य प्रश्न पर उन्होंने कहा कि संसद में अनुसूचित जाति व जनजाति को लेकर जो संशोधन बिल पारित किया गया है, उसके पीछे केन्द्र सरकार, भाजपा व जनप्रतिनिधि खड़े हैं। वह निर्दलीय विधायक राजा भइया द्वारा नयी पार्टी बनाने की घोषणा के समय दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन की पैकिंग पर रोक नहीं है। तय मानक से कम की पॉलिथीन पर रोक है।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 9.20

16 नवम्बर 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.