Move to Jagran APP

आशियाना उजाड़ने पर हंगामा

फोटो 16 बीकेएस 3, 12 ::: 0 कोतवाल ने कहा कि कोर्ट के आदेश पर हुयी कार्यवाही 0 कुशवाहा परिवार न

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:35 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 10:35 PM (IST)
आशियाना उजाड़ने पर हंगामा

फोटो 16 बीकेएस 3, 12

loksabha election banner

:::

0 कोतवाल ने कहा कि कोर्ट के आदेश पर हुयी कार्यवाही

0 कुशवाहा परिवार ने कहा 3 पीढ़ी से उक्त जगह पर कर रहे हैं निवास

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र में खण्डेराव गेट के पास पुलिस ने अमीन के साथ मिलकर जेसीबी से 4 मकान धराशायी कर दिये। आशियाना उजाड़ने पर गुस्साए लोगों ने हंगामा व पथराव किया, जिससे कुछ देर के लिए वहाँ पर अफरा-तफरी मच गयी। पीड़ित पक्ष ने पुलिस प्रशासन को तहरीर देकर सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही की माँग की है।

गाँधी भवन के ठीक सामने खण्डेराव गेट के पास रामसेवक कुशवाहा, अशोक, रामगोपाल अलग-अलग आवास में रहते थे। पीड़ित पक्ष का कहना है कि आज सुबह कोतवाली पुलिस जेसीबी लेकर आयी और जगह खाली करने के लिए कहा। आरोप लगाया कि पुलिस ने बगैर सामान हटाए मकानों पर जेसीबी चलवा दी, जिससे गृहस्थी का सामान क्षतिग्रस्त हो गया। इसका विरोध करने पर पुलिस ने एक महिला को हिरासत में ले लिया। आरोप लगाया कि कुछ लोगों से साथ अभद्रता की गयी। घटना के विरोध में कुशवाहा परिवार के लोगों ने वहाँ पर हंगामा करना शुरू कर दिया। पुलिस ने समझाने का प्रयास किया, तो वह और उग्र हो गए व पथराव कर दिया। आक्रोशित महिलाएं मीडिया कर्मियों से भी उलझ गई। पीड़ित पक्ष ने बताया कि यहाँ पर कुशवाहा परिवार 3 पीढ़ी से निवास कर रहा है। मामला कोर्ट में विचाराधीन है, आज कोर्ट में पेशी थी। आरोप लगाया कि पेशी से पहले ही पुलिस से मिलकर आशियाना उजाड़ दिया गया। वहीं, कोतवाल उमेश चन्द्र त्रिपाठी का कहना है कि कोर्ट के आदेश पर जगह खाली कराई गई। कोर्ट द्वारा ही अमीन नियुक्त किया गया था। पुलिस शान्ति व्यवस्था बनाये रखने को वहाँ पर तैनात थी।

कवियों ने काव्यपाठ किया

झाँसी : नवचेतना साहित्य संस्थान की मासिक काव्य संगोष्ठी जीवनलाल पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। संगोष्ठी में अखिलेश नारायण त्रिपाठी, दिनेश गुरुदेव, रामस्वरूप त्रिपाठी, रतनलाल पाण्डेय, सुखराम चतुर्वेदी, काशीराम सेन, गयाप्रसाद वर्मा, जमुना प्रसाद, कृष्ण मुरारी श्रीवास्तव, श्याम शरण नायक, अताउल्ला खान आदि ने काव्य पाठ किया। सुखराम चतुर्वेदी ने संचालन व गोविन्द सिंह ने आभार व्यक्त किया।

़िजला अधिवक्ता संघ ने आन्दोलन को समर्थन दिया

झाँसी : बुन्देलखण्ड संयुक्त मोर्चा द्वारा चलाए जा रहे अनिश्चितकालीन सामूहिक सत्याग्रह के 61वें दिन ़िजला अधिवक्ता संघ के अधिवक्ताओं ने सत्याग्रह स्थल पर जाकर अपना समर्थन दिया। ़िजला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष उदय राजपूत ने कहा कि बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण को लेकर 26 नवम्बर को किए जा रहे झाँसी बन्द के आह्वान पर ़िजला अधिवक्ता संघ के समस्त अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे। इस अवसर पर डॉ. बाबूलाल तिवारी, भानु सहाय, सत्येन्द्र पाल सिंह, सुयोग्य संजय शर्मा, निर्मला भारती, रूपम यादव आदि शामिल रहे। शिव कुमार निगम ने संचालन व निर्मला भारती ने आभार व्यक्त किया।

नई पेंशन कर्मचारी स्वीकार नहीं करेंगे

झाँसी : राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद द्वारा चलाए जा रहे पेंशन बहाली अभियान के तहत पंचम द्वार सभा बिक्रीकर कार्यालय में दिलीप चौरसिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। परिषद के मण्डलीय मन्त्री महेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि नई पेंशन नीति से कर्मचारी परेशान व डरे हुए हैं। किसी भी सूरत में नई पेंशन को कर्मचारी स्वीकार नहीं करेंगे। परिषद के ़िजला मन्त्री ऋषभ कुमार जैन ने संचालन व राजेश तिवारी ने आभार व्यक्त किया।

दिव्यांगों के साथ दु‌र्व्यवहार का आरोप

झाँसी : बुन्देलखण्ड विकलांग समिति के एक प्रतिनिधि मण्डल ने मोहम्मद उमर के संयोजन में ़िजलाधिकारी को ज्ञापन देकर दुर्ग में दिव्यांग व उनके परिजनों के साथ सुरक्षा कर्मियों द्वारा अभद्रता किए जाने का आरोप लगाया। प्रतिनिधि मण्डल ने बताया कि गुरुवार की दोपहर समिति के कुछ दिव्यांग सदस्य अपने परिजनों के साथ दुर्ग घूमने के लिए गए, तो सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारियों ने मुख्य द्वार पर रोकते हुए उनके साथ अभद्रता कर दी। ज्ञापन देने वालों में अनूप चौबे, हरीश कुशवाहा, मुकेश सेन, धर्मजीत, सुरेश कुशवाहा, मनीष कुशवाहा, राकेश वर्मा, किरन कुशवाहा, रामजानकी, आबदा आदि शामिल रहीं।

लोगो : धर्म क्षेत्र

:::

फोटो स्कैन

:::

गोपाष्टमी पर्व पर गौ रक्षा का संकल्प लिया

झाँसी : श्री सिद्धेश्वर मन्दिर में आज गोपाष्टमी पर्व पर महानगर धर्माचार्य हरिओम पाठक ने विधि-विधान से गाय की पूजा अर्चना कराई। आरती के उपरान्त गाय की रक्षा करने का संकल्प लिया। इस मौके पर विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन, पूर्व विधायक बृजेन्द्र व्यास, व्यापारी नेता संजय पटवारी, आनन्द मिश्रा, मंयक श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। रवीश त्रिपाठी ने संचालन किया।

- श्री सुरभि गौ सेवा प्रभात फेरी भक्त मण्डल के तत्वावधान में खण्डेराव गेट स्थित हनुमान मन्दिर में भक्तों द्वारा प्रभातफेरी के उपरान्त गौ पूजन किया गया। इस मौके पर अनिल दीक्षित, नन्द किशोर सविता, लखपति झा, अशोक शिवहरे आदि उपस्थित रहे।

सत्संग के बिना ज्ञान नहीं मिलता

श्री आँजनेय रामायण समिति के तत्वावधान में श्रीराम जानकी मन्दिर मेहँदी बाग के मानस भवन में चल रहे श्रीराम चरित मानस सम्मेलन में हरिओम थापक शास्त्री ने कहा कि चतुराई का त्याग होने पर प्रभु कृपा होती है। सत्संग के बिना ज्ञान नहीं मिलता। साध्वी उमा देवी एवं साधना किशोरी ने कहा कि जब तक मन एकाग्र नहीं होगा, श्रीराम कथा समझ में नहीं आएगी। जय प्रकाश नामदेव ने संचालन तथा दयाशंकर कुशवाहा एड. ने आभार व्यक्त किया।

धनुष लीला का वर्णन

श्याम चौपड़ा स्थित पूजेश्वर महादेव मन्दिर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन कथा व्यास आचार्य रजनीश अग्निहोत्री ने श्रीराम नाम की महिमा का वर्णन कर धनुष लीला की कथा सुनायी।

श्रीराम व भरत मिलन की कथा सुनायी

मानस समाज श्री सत्यनारायण सत्संग समिति के तत्वावधान में शहीद पार्क में चल रहे श्रीराम चरित मानस सम्मेलन के 5वें दिन चित्रकूट से आए भगवती प्रसाद मिश्र ने श्रीराम और भरत मिलन की कथा सुनायी। अखिलेश्वरी देवी ने सीता-राम विवाह का वर्णन किया। अध्यक्ष चन्द्रिका प्रसाद त्रिपाठी ने आभार व्यक्त किया।

शोभायात्रा निकली

श्री भगवत सत्संग मण्डल के तत्वावधान में दीनदयाल नगर भारत माता मन्दिर के पास श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ कथा का कलश यात्रा के साथ शुभारम्भ हुआ। कलश यात्रा मन्दिर से प्रारम्भ हुयी और दीनदयाल नगर क्षेत्र का भ्रमण कर कार्यक्रम स्थल पर समाप्त हुयी। भागवताचार्य श्याम नारायण पाण्डेय ने कहा कि भागवत श्रवण से शरीर शुद्ध एवं आत्मा को मोक्ष मिलता है। पारीक्षित भैरव प्रसाद व कुन्ती तिवारी ने भागवत का पूजन किया। सियाराम शरण चतुर्वेदी ने संचालन तथा जितेन्द्र द्विवेदी ने आभार व्यक्त किया।

भाईचारा से होगा जीवन का कल्याण

जैन तीर्थ करगुवाँजी में धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए आर्यिका पूर्णमति ने कहा कि भाईचारा बढ़ाने और प्रेम की गंगा बहाने से जीवन का कल्याण होगा। जहाँ प्रेम होता है, वहाँ आनन्द का अमृत बरसता है। समारोह में कलश स्थापना करने वाले राजाकारी (टीकमगढ़) के साथ श्रेष्ठजनों तथा आशीष जैन, रोहित जैन व दीपक जैन को भी सम्मानित किया गया। सुभाष जैन व राजेश जैन ने संयुक्त रूप से आभार व्यक्त किया।

फाइल : 3 राकेश, नरेन्द्र

समय : 9.30 बजे

16 नवम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.