Move to Jagran APP

रेल टिकिट पर अभी इलाहाबाद

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदलकर भले ही 'प्रयागराज' कर दिया है, लेकिन रे

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 01:00 AM (IST)
रेल टिकिट पर अभी इलाहाबाद
रेल टिकिट पर अभी इलाहाबाद

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदलकर भले ही 'प्रयागराज' कर दिया है, लेकिन रेल टिकिट पर अब भी इलाहाबाद ही अंकित है। इसे बदलने की प्रक्रिया रेल मन्त्रालय से होगी, जिसकी औपचारिकता शुरू कर दी गई हैं। हालाँकि रेलवे प्रयागराज का टिकिट कब देगा, इसे लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

loksabha election banner

सत्ता में आई भाजपा ने अनेक योजनाएं चलाई, तो कई ऐतिहासिक परिवर्तन किए। नोटबन्दी जैसे ़फैसलों ने पूरे देश में हलचल मचाई, तो जीएसटी लागू कर सरकार ने मजबूत इच्छाशक्ति का परिचय दिया। पिछले दिनों मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'पं. दीनदयाल उपाध्याय' के नाम पर करते हुए सरकार ने स्पष्ट सन्देश दिया कि इतिहास में परिवर्तन करने से भी सरकार परहेज नहीं करेगी। मोदी सरकार की तर्ज पर ही मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने की घोषणा की। सीएम की घोषणा के बाद इलाहाबाद प्रशासन ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी, जिसके बाद इलाहाबाद के स्थान पर प्रयागराज करने की प्रक्रिया ने जोर पकड़ लिया, लेकिन रेल प्रशासन में इसको लेकर अभी हलचल नहीं है। यहाँ रेल टिकिट पर अब भी इलाहाबाद ही अंकित किया जा रहा है। हालाँकि इलाहाबाद से सटा रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम प्रयाग है, जो ट्रेन इस स्टेशन पर ठहरती हैं, उनके टिकिट पर प्रयाग अंकित हो रहा है, लेकिन इलाहाबाद की जगह प्रयागराज कब से टिकिट पर छपेगा, इसे लेकर फिलहाल रेल प्रशासन कोई जवाब नहीं दे रहा है।

इन्होंने कहा

'रेलवे स्टेशन का नाम अभी इलाहाबाद ही है, इसलिए टिकिट पर भी इलाहाबाद ही अंकित किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए सिविल प्रशासन द्वारा रेलवे को प्रस्ताव दिया जाता है। रेल प्रशासन द्वारा यह प्रस्ताव रेल मन्त्रालय भेजा जाता है, जहाँ से गृह मन्त्रालय जाता है। गृह मन्त्रालय की स्वीकृति के बाद ही रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। सिविल प्रशासन द्वारा प्रस्ताव देते ही आगे की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जाएगी।'

0 मनोज कुमार सिंह

जनसम्पर्क अधिकारी, झाँसी रेल मण्डल

उद्योग बन्धु की बैठक 22 को

झाँसी : उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ़िजला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक 22 अगस्त को विकास भवन स्थित सभागार में अपराह्न 3 बजे आयोजित की जाएगी। अध्यक्षता ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी करेंगे।

फाइल : राजेश शर्मा

20 अक्टूबर 2018

समय : 9 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.