Move to Jagran APP

आत्महत्या को उकसाने पर 5 साल की स़जा

झाँसी : अपर सत्र न्यायाधीश पीएन राय ने एक व्यक्ति को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप साबित होने पर ध

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:59 AM (IST)
आत्महत्या को उकसाने पर 5 साल की स़जा
आत्महत्या को उकसाने पर 5 साल की स़जा

झाँसी : अपर सत्र न्यायाधीश पीएन राय ने एक व्यक्ति को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप साबित होने पर धारा 306 में अभियुक्त आकाश को 5 साल के सश्रम कारावास तथा 10 ह़जार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया। अर्थदण्ड की अदायगी न करने पर अभियुक्त को 2 माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। जबकि कोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में आरोपित कल्लू को दोष मुक्त कर दिया।

loksabha election banner

सहायक ़िजला शासकीय अधिवक्ता ज्ञान स्वरुप राजपूत (पिण्टू) ने बताया कि विमला ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि उसका पुत्र जगदीश उर्फ बबलू की पत्नी बेबी अपने साथ 3 वर्षीय बेटे सनी व घर में रखे सोने, चाँदी के आभूषण लेकर अन्दर दतिया गेट नरसिंह राव टौरिया निवासी आकाश के साथ 26 मार्च 2011 को भाग गयी। आरोपियों ने जगदीश को टेंशन देना शुरू कर दिया। आरोपियों के उकसाने पर जगदीश ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने मु़कदमा दर्ज करके आरोपियों के विरुद्ध न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया। कोर्ट ने अभियोजन की ओर से प्रस्तुत साक्ष्य को विश्वसनीय मानते हुए अभियुक्त को उक्त स़जा से दण्डित किया।

प्रार्थना पत्र खारिज, वादी पर किया जुर्माना

झाँसी : अपर मुख्य न्यायिक मैजिस्ट्रेट (प्रथम) नरेन्द्र पाल राणा ने घर में घुसकर मारपीट के मामले में धारा 156 (3) के प्रार्थना पत्र की सुनवायी करते हुए खारिज कर दिया। साथ ही वादी पर 2 ह़जार रुपये जुर्माना किया।

अभियोजन पक्ष के अनुसार तिलक नगर आरा मशीन भेल निवासी हीरालाल ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि 15 अगस्त 2018 आरोपियों ने घर में घुसकर मारपीट कर दी। वादी ने आरोपियों को मु़कदमा में फँसाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया, इस आधार पर प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया।

फोटो 14 एसएचवाई 1, 2

::::::

किचिन में खुला मिला मरीजों का खाना

0 विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा ने जताई नाराजगी

0 मेडिकल कॉलिज, पैरामेडिकल, तहसील, ब्लॉक व थाना बड़ागाँव का किया निरीक्षण

- बड़े बकायेदारों के नाम सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करने दिए निर्देश

झाँसी : झाँसी दौरे पर आए प्रदेश के विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा व जनपद के नोडल अधिकारी जयन्त नर्लिकर निरीक्षण पर निकले, तो मेडिकल कॉलिज में लापरवाही देखकर उनका पारा चढ़ गया। मरीजों को परोसा जाने वाला भोजन खुला देखकर उन्होंने नाराजगी जताई। भोजन की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए उन्होंने चिकित्सकों को भी आड़े हाथ लिया। वॉर्ड में भर्ती मरी़जों सेस्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत भी जानी।

गुरुवार को योजनाओं की समीक्षा करने के बाद जनपद के नोडल अधिकारी विशेष सचिव जयन्त नर्लिकर अधिकारियों के साथ निरीक्षण पर निकले। शुरूआत मेडिकल कॉलिज से की। इमरजेन्सी में कई जगहों पर बिजली के तार लटक रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसा ड्यूटि चार्ट तैयार किया जाए कि अस्पताल में आने वाले मरीज व उनके तीमारदार जान सकें कि किसकी ड्यूटि वॉर्ड में है। उन्होंने ड्यूटि चार्ट को सार्वजनिक स्थल पर चस्पा करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कई कमरों में ताला लगा मिलने पर खुलवाकर देखा। मेडिकल कॉलिज परिसर में निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। इसके बाद वह पैरामेडिकल कॉलिज पहुँचे। इससे पहले सदर तहसील में वादों का निस्तारण निर्धारित समय पर करने तथा बड़े बकायेदारों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा बड़े बकाएदारों के नाम सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा करने को कहा। विभिन्न देय की वसूली बढ़ाने का सुझाव भी दिया। तहसीलदार कोर्ट का निरीक्षण करते हुए उन्होंने बैनामा ऑनलाइन दर्ज किए जाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी की। उन्होंने कम्प्यूटर के माध्यम से खतौनी कैसे तैयार की जाती है, उसकी प्रक्रिया के बारे में भी जाना। माल खाना को देखकर प्रसन्नता वक्त करते हुए कहा कि इसे आदर्श तहसील बनायें, ताकि इससे प्रेरणा लेकर अन्य तहसील भी बेहतर कार्य करें। विकास खण्ड बड़ागाँव में उन्होंने शासन की योजनाओं को वॉल पेण्टिंग के जरिये प्रचार - प्रसार करने पर बल दिया। ब्लॉक में प्रधानमन्त्री आवास व शौचालय निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी की। इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। यहाँ पर मरी़जों का पंजीकरण दवा वितरण के बारे में जानकारी की, ऑपरेशन थियेटर को देखा। थाना बड़ागाँव का निरीक्षण किया तथा कम्प्यूटर द्वारा एफआइआर की कॉपी कैसे निकाली जाती है, इस प्रक्रिया को समझा। शिकायतों का समय से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर ़िजलाधिकरी शिव सहाय अवस्थी, सीडीओ निखिल टीकाराम फुण्डे, एसडीएम अनुनय झा, अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) देवेश पाण्डेय, डॉ. संजया शर्मा, डॉ. राजीव सिन्हा, जितेन्द्र सिंह, डॉ. ओमशंकर चौरसिया आदि उपस्थित रहे।

फाइल : 2 राकेश यादव

समय : 8 बजे।

दिनांक : 14 सितम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.