- 15 सितम्बर को विद्यालयों में मनाया जाएगा स्वच्छता अभियान

झाँसी : जनपद में संचालित राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षा की बेहतर गुणवत्ता के लिए गम्भीर योगी सरकार ने इन विद्यालयों में एनसीईआरटी द्वारा उपलब्ध कराए गए पाठ्य पुस्तकों द्वारा ही अध्यापन कार्य सम्पादित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा मन्त्री अनुपमा जायसवाल ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि एनसीआरटी पाठ्यक्रम के अतिरिक्त विद्यालय में अध्यापन कार्य सम्पादित कराया गया, तो सम्बन्धित के ख़्िाला़फ कार्यवाही की जाएगी।

़िजला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि शासन से आए निर्देश के बाद उन्होंने जनपद में संचालित हो रहे राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, वित्तविहीन, सीबीएसई, आइएससी व परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों को सर्कुलर जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि विद्यालयों में एनसीआरटी (नैशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग) पाठ्यक्रम के माध्यम से ही पठन-पाठन कराएं। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार 15 सितम्बर को विद्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित विद्यार्थी श्रमदान कर विद्यालय में सा़फ-स़फाई करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने राजकीय बालिका विद्यालयों में संचालित बालिका छात्रावास में हॉस्टल वॉर्डन की नियुक्ति कराते हुए इसका संचालन प्रारम्भ कराने को कहा।

गरीबों के आशियानों को मिली राहत

झाँसी : समर्पण सेवा समिति के तत्वावधान में अध्यक्षा अपर्णा दुबे की अध्यक्षता में सखीपुरा बस्ती में निवासरत लोगों के कच्चे मकान की छत को ढँकने के लिए तिरपाल और खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर सुधा राय, प्रियंका साहू, वन्दना मित्तल, धीरज पुरोहित, आशी दुबे, आशीष मित्तल, आराधना आनन्दानी, मुक्त अरोरा, पूजा आनन्दानी आदि उपस्थित रहे। सचिव तन्मय गगन तिवारी ने आभार व्यक्त किया।

- समाजसेवी संस्था आसरा ग्रुप की अध्यक्षा पूजा शर्मा की अध्यक्षता में बारिश से तहस-नहस हुई झुग्गी-झोपड़ी में निवासरत लोगों को तिरपाल और खाद्य सामग्री भेंटकर उनकी मदद की गई। इस अवसर पर बण्टी शर्मा, विवेक कुमार, मोनिका सिंह, पूजा राय, रिचा सोनी, रक्षा साहू, वन्दना रायकवार आदि उपस्थित रहे।

काँवरियों का सम्मान

झाँसी : श्री सिद्धेश्वर मन्दिर प्रांगण में महानगर धर्माचार्य हरिओम पाठक व काँवर यात्रा समिति के संयोजक रवीश त्रिपाठी की अध्यक्षता में काँवरियों को सम्मानित किया गया। मंयक श्रीवास्तव ने संचालन व राजीव पाठक ने आभार व्यक्त किया।

जीवन को सुसंस्कृत बनाना बड़ा काम

झाँसी : 'जीवन को सुसंस्कृत बनाना बहुत बड़ा काम है। हमारे व्यवहार में सभ्यता और नैतिकता आए और चिन्तन में संस्कृति। सभ्यता से हम अपने जीवन को परिष्कृत कर सकते हैं।' यह सद्वचन जैन तीर्थ करगुवाँ जी में आयोजित धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए आर्यिका पूर्णमति ने कहे। सुभाष सत्यराज ने आभार व्यक्त किया।

नरेन्द्र सिंह

समय 8.15

12 सितम्बर 18

Posted By: Jagran