Move to Jagran APP

वैक्सीन सुरक्षित, परीक्षण के सभी चरणों से है पास

टीका शरीर में एक प्रतिरोधक तंत्र तैयार करता है जिससे बीमारी से लड़ने की शक्ति आ जाती है। कोरोना वैक्सीन भी ऐसा ही है। यह वैज्ञानिक परीक्षण के सभी चरणों से पास होकर पूरी तरह सुरक्षित है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST)
वैक्सीन सुरक्षित, परीक्षण के सभी चरणों से है पास
वैक्सीन सुरक्षित, परीक्षण के सभी चरणों से है पास

जागरण संवाददाता, जौनपुर: टीका शरीर में एक प्रतिरोधक तंत्र तैयार करता है, जिससे बीमारी से लड़ने की शक्ति आ जाती है। कोरोना वैक्सीन भी ऐसा ही है। यह वैज्ञानिक परीक्षण के सभी चरणों से पास होकर पूरी तरह सुरक्षित है। कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह से बातचीत पर आधारित अखिलेश सिंह की रिपोर्ट..। कहा- वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के दो हफ्ते के बाद शरीर में एंटीबाडीज तैयार होता है इससे सुरक्षा कवच मिलेगा सवाल: वैक्सीन कैसे बनती है?

loksabha election banner

जवाब: जिस बीमारी के विरुद्ध वैक्सीन तैयार की जाती है, उसमें उस बीमारी के वायरस या बैक्टीरिया की क्षमताओं को नष्ट कर दिया जाता है और उसके एंटीजेन को अलग कर दिया जाता है। उसी एंटीजेन से वैक्सीन बनाई जाती है। वैक्सीन बनाने के बाद उसका तीन फेज में ट्रायल होता है। ट्रायल में जब सुरक्षित और असरदार दिखती है तो सरकार की एजेंसियां उसका अध्ययन करती हैं। अध्ययन में सही पाए जाने पर वैक्सीन की तरह इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती है। वैक्सीन में मौजूद एंटीजेन उस बीमारी के विरुद्ध शरीर में एंटीबाडी तैयार कर देता है। इससे जब उस बीमारी के कीटाणु शरीर पर हमला करते हैं तो एंटीबाडी तुरंत उन कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। सवाल: कोरोना का टीका क्या सभी को लगाना है?

जवाब: यह टीका कोविड-19 नामक बीमारी से लड़ने की शरीर में क्षमता पैदा करने के लिए लगाया जाता है। इसे लगाने से भविष्य में शरीर में वायरस के प्रभाव से लड़ने की शक्ति आ जाएगी। सभी के लिए कोई जोर नहीं है। सवाल: टीका कितना सुरक्षित होता है?

जवाब : परीक्षण के सभी चरणों के माध्यम से टीके की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित की जाती है, उसके बाद ही टीकाकरण के लिए उपलब्ध कराया जाता है। देश में टीका का उपयोग तभी किया जाता है जब नियामक संस्थाओं द्वारा वैक्सीन के प्रभाव का आंकलन कर लिया जाता है। सवाल: क्या कोरोना से स्वस्थ होने के बाद भी टीका लेना जरूरी है?

जवाब: हां, कोविड-19 बीमारी से स्वस्थ होने के बाद भी वैक्सीन के टीकाकरण का पूरा कार्यक्रम (शेड्यूल) करना आवश्यक है। यह टीका बीमारी के विरुद्ध एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में मदद प्रदान करता है। सवाल: एंटीबाडीज कब विकसित होगी?

जवाब: आमतौर पर कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद एंटीबाडीज का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.