Move to Jagran APP

163 समितियों व प्राइवेट दुकानों से वितरित की जा रही यूरिया

जनपद में यूरिया की कमी से जूझ रहे अन्नदाताओं को राहत मिलने लगी है। शनिवार से कृषि विभाग द्वारा अधिकृत कर्मचारियों की निगरानी में 64 साधन सहकारी समितियों व 99 प्राइवेट दुकानों से वितरण किया जा रहा है। निर्धारित मूल्य पर बिना दौड़-भाग के उर्वरक मिलने से किसानों में खुशी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 09:21 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 09:21 PM (IST)
163 समितियों व प्राइवेट दुकानों से वितरित की जा रही यूरिया
163 समितियों व प्राइवेट दुकानों से वितरित की जा रही यूरिया

जौनपुर: जनपद में यूरिया की कमी से जूझ रहे अन्नदाताओं को राहत मिलने लगी है। शनिवार से कृषि विभाग द्वारा अधिकृत कर्मचारियों की निगरानी में 64 साधन सहकारी समितियों व 99 प्राइवेट दुकानों से वितरण किया जा रहा है। निर्धारित मूल्य पर बिना दौड़-भाग के उर्वरक मिलने से किसानों में खुशी है।

loksabha election banner

जनपद में गत एक माह से साधन सहकारी समितियों व प्राइवेट दुकानों पर यूरिया खत्म हो गई थी। जिम्मेदारों की उपेक्षा के चलते जहां स्टाक था वहां से कालाबाजारी की जा रही थी। इतना ही नहीं यूरिया के साथ जिक व जैविक खाद भी लेने के लिए मजबूर किया जा रहा था। दैनिक जागरण अन्नदाताओं की इस समस्या को अभियान चलाकर प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसका असर है कि रबी के लिए स्टाक में रखी गई यूरिया 71 समितियों पर भेजी गई, वहीं 11 हजार बोरी यूरिया प्राइवेट दुकानों पर भी पहुंच गई। जिलाधिकारी का आदेश पर उप निदेशक कृषि जय प्रकाश ने सभी समितियों व प्राइवेट दुकानों पर कृषि विभाग के कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। उनकी निगरानी में 163 समितियों पर वितरण किया जा रहा है।

इफको की आएगी 59 हजार बोरी यूरिया, वितरण आज से

जौनपुर: यूरिया को लेकर शासन-प्रशासन की बढ़ी सक्रियता का असर दिखने लगा है। इफको की 23 अगस्त को आने वाली 2620 एमटी यूरिया रैक शनिवार की देरशाम शाहगंज जंक्शन पर पहुंच रही है। जिलाधिकारी के निर्देश पर रैक आने से पूर्व ही आवंटन कर दिया गया है। जिला कृषि अधिकारी अमित चौबे ने बताया कि रविवार की सुबह से समितियों पर यूरिया भेजी जाएगी। इसके अलावा चंबल कंपनी की 300 मीट्रिक टन यूरिया प्राइवेट सेक्टर के लिए आ रही है। समितियों व उर्वरक बिक्री केंद्रों पर कृषि विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। किसान आधार कार्ड व खतौनी साथ लेकर जाएं। उन्हें क्षेत्रफल के अनुसार उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी ने आह्वान किया कि जिले में यूरिया की अब कोई कमी नहीं है। जितनी आवश्यकता है उतनी ही यूरिया ले जाएं।

इफको की यूरिया का आवंटन..

साधन सहकारी समितियों के लिए-2052 एमटी

पीसीएफ केंद्रों के लिए-156 एमटी

डीसीएफ के लिए-80 एमटी

इफको व अन्य के लिए-300 एमटी

क्रय-विक्रय समिति के लिए-31.50 एमटी

174 समितियों पर भेजी जाएगी यूरिया

जौनपुर: जनपद में आ रही इफको कंपनी की रैक में से 2052 मीट्रिक टन का साधन सहकारी समितियों को आवंटित किया गया है। यह यूरिया जिले के 174 समितियों को रविवार से भेजी जाएगी। आवंटन में 19 समितियों को 18-18 मीट्रिक टन, 66 समितियों को 9-9 मीट्रिक टन और 89 समितियों को 13.50 मीट्रिक टन यूरिया दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.