Move to Jagran APP

हनुमान व विसर्जन घाट के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार

शहर के बीच से गुजरी गोमती नदी के दोनों तरफ घाटों के सौंदर्यीकरण के लिए पूर्व में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें हो रही देरी के चलते राज्यमंत्री गिरीशचंद्र यादव की पहल पर नगर पालिका परिषद जौनपुर की तरफ से दो घाटों बजरंग घाट व विसर्जन घाट के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार कराया गया। इसकी अनुमानित लागत 37 करोड़ रुपये है। इसको राज्य सरकार में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। स्वीकृत व बजट मिलने के बाद इसपर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 05:24 PM (IST)
हनुमान व विसर्जन घाट के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार
हनुमान व विसर्जन घाट के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार

जागरण संवाददाता, जौनपुर : शहर के बीच से गुजरी गोमती नदी के दोनों तरफ घाटों के सुंदरीकरण के लिए पूर्व में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें हो रही देरी के चलते राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव की पहल पर नगर पालिका परिषद जौनपुर की तरफ से दो घाटों हनुमान घाट व विसर्जन घाट के सुंदरीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार कराया गया है। इसकी अनुमानित लागत 37 करोड़ रुपये है। इसे राज्य सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है। स्वीकृत व बजट मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

loksabha election banner

नगर के दोनों घाटों के सुंदरीकरण के लिए नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत 60 करोड़ रुपये का प्रस्ताव लॉकडाउन से पहले भेजा जा चुका है। इसके तहत नमामि गंगे के आर्किटेक्ट व टीम ने निरीक्षण भी किया। इसके बाद राज्य सरकार की तकनीकी कमेटी ने भारत सरकार को पास करने के लिए भेजा है। ऐसे में केंद्र सरकार की लंबी प्रक्रिया को देखते हुए राज्यमंत्री व सदर विधायक गिरीश चंद्र यादव ने सरकारी कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस को हनुमान घाट व विसर्जन घाट के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार करने को कहा, जो बनकर है। अब शीघ्र ही शासन को भेजा जाएगा।

-

ये होंगी सुविधाएं

हनुमान घाट का प्रस्ताव बनाकर सरकारी कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस की तरफ से इसको 12 मई 2020 को नगर पालिका परिषद जौनपुर को भेजा गया है। इसके लिए 16 करोड़ 11 लाख प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस घाट पर सीढि़यों का निर्माण कार्य, रैंप का निर्माण कार्य, शौचालय, चेंजिग रूम का निर्माण, लैंड स्केपिग का कार्य, बैठने के बेंच का कार्य, पौधारोपण कार्य, सजावटी व छायादार पौधे, चहारदीवारी व गेट का कार्य, पेयजल की व्यवस्था, विद्युतीकरण कार्य, सुरक्षा चेन, पंप रूम, विद्युत कक्ष का निर्माण, मंदिर जीर्णोद्धार कार्य होना है। वहीं विसर्जन घाट के सुंदरीकरण के लिए 20 करोड़ 85 लाख का प्रस्ताव गया है। इसके तहत यहां घाट का निर्माण, सीढि़यों का निर्माण व लाइट का प्रविधान, कैंटीन का निर्माण, घाट पर बैठने के लिए सीटों का निर्माण, बाथरूम, टायलेट व चेंजिग रूम का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा घाट के सुंदरीकरण का कार्य, गेट, चहारदीवारी, फाउंटेन, बच्चों के मनोरंजन आदि की व्यवस्था कराई जाएगी।

-

इस बाबत अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद जौनपुर आरके प्रसाद ने बताया कि दोनों घाट के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसको स्वीकृति के लिए शासन स्तर पर भेजा जाएगा। मंजूरी व बजट मिलने के उपरांत काम कराया जाएगा।

-

राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव के निर्देश पर हनुमान घाट व विसर्जन घाट पर विकास कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार कराया गया है। हनुमान घाट पर 16 करोड़ 11 लाख व विसर्जन घाट पर 20 करोड़ 85 लाख की लागत से निर्माण कार्य कराया जाएगा। फिलहाल प्रस्ताव को नगर पालिका में भेज दिया गया है, वहां से शासन स्तर पर भेजा जाएगा।

-एमएम यादव, परियोजना प्रबंधक, सीएंडडीएस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.