Move to Jagran APP

तालाबों का स्वरूप देखकर लोगों में जगने लगी जल संरक्षण की उम्मीद

तालाब की महत्ता इसलिए जरूरी है क्योंकि जिले के 21 ब्लाकों में आठ ब्लाक केराकत मुफ्तीगंज करंजाकला सिरकोनी सिकरारा बक्शा बदलापुर महराजगंज ब्लाक अति दोहित ब्लाक है। इन जगहों पर पानी का स्तर ज्यादा नीचे चलाया गया। जिला प्रशासन की तरफ से ऐसे तालाबों की खोदाई चल रही है। इसमें आमजन की सहभागिता व जागरुकता दोनों जरूरी है। जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है कि लोग इस महाभियान में कदम से कदम मिलाकर साथ चलें। दयाराम-जिला विकास अधिकारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 05:51 PM (IST)
तालाबों का स्वरूप देखकर लोगों में जगने लगी जल संरक्षण की उम्मीद
तालाबों का स्वरूप देखकर लोगों में जगने लगी जल संरक्षण की उम्मीद

जागरण संवाददाता, जौनपुर : दैनिक जागरण व जिला प्रशासन की ओर से जल संरक्षण को लेकर चल रही मुहिम अब रंग लाने लगी है। गांवों में मजदूरों के साथ ही ग्रामीण भी तालाबों को जिदा करने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। खोदाई का कार्य प्रगति पर होने व तालाबों का स्वरूप देखकर ग्रामीणों में जल संरक्षण को लेकर उम्मीद जग गयी है। जनपद के 21 ब्लाकों के 387 तालाबों पर खोदाई का कार्य चल रहा है। खोदाई से ग्रामीणांचलों में मनरेगा से श्रमिकों को रोजगार मिल रहा है तो उनके चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

जिले में गहराते जल संकट को देखते हुए जिला प्रशासन का जल है, तो कल है व दैनिक जागरण का बूंद-बूंद अनमोल अभियान चलाया जा रहा है। पहले चरण की शुरुआत 15 फरवरी से शुरू तालाबों का काम 75 फीसद से अधिक पूरा हो गया है वहीं दूसरे चरण के तहत 20 फरवरी से चल रहे 75 और तालाबों की खोदाई भी आधे से अधिक हो चुकी है। तीसरे चरण के 84 और नये तालाबों की खोदाई जेसीबी से करायी जा रही है। तालाब खोदाई का आलम यह है कि हर जगह लोगों में उत्साह दिखाई पड़ रहा है। सुजानगंज विकास खंड में कुल 24 तालाबों के खोदाई का कार्य किया जा रहा है। जिसमें तालाबों पर खोदाई का कार्य चल रहा है। दहेंव में उमा शंकर तिवारी के घर के बगल स्थित तालाब की खोदाई का कार्य रोजगार सेवक दिलीप कुमार आर्य की देखरेख में चल रहा है। इस संदर्भ में राम आसरे दुबे ने कहा कि शासन का यह कार्य प्रशंसनीय है। इससे निरंतर नीचे खिसक रहे जल स्तर को टिकाऊ रखने में बल मिलेगा।

बरसठी ब्लाक में कुल 14 तालाबों की खोदाई चल रही है। मंगलवार को बरसठी ब्लाक के सहादतपुर गांव के कजरहिया तालाब की खोदाई का काम जोरों पर चल रहा है। रोजगार सेवक सुशील पांडेय ने बताया कि तालाब की खोदाई से मनरेगा योजना से मनरेगा मजदूरों से कराया जा रहा है। यह 2.81 लाख की लागत से तालाब की खोदाई शुरू है, जिसमें आधे से अधिक तालाब खोदा जा चुका है। सनातन संस्कृति के संवाहक हैं तालाब, पोखरा व कूप

सनातन संस्कृति की मूल भावना सर्वे भवन्तु सुखिन: को पूर्ण करने मे कूप,तालाब, पोखरों आदि की अहम भूमिका होती है। कारण कि यह सभी जीव-जंतुओं की प्यास बुझाने में सहायक होता है। सनातन संस्कृति में घाट पूजन की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है जो आज भी प्रचलन में है। अनेकों धार्मिक आयोजन, कर्मकांड आदि की परंपरा आज भी कायम है। शासन, प्रशासन एवं दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तालाबों के संरक्षण और संवर्धन का कार्य प्रशंसनीय होने के साथ-साथ अनुकरणीय है। समाज को इस अभियान की सफलता के लिए बढ़-चढ़कर सहयोग करना चाहिए।

-पं.जय प्रकाश मिश्र (कप्तान), मुस्तफाबाद, सुजानगंज। मत्था..

तालाबों की महत्ता इसलिए जरूरी है क्योंकि जिले के 21 ब्लाकों में आठ ब्लाक केराकत, मुफ्तीगंज, करंजाकला, सिरकोनी, सिकरारा, बक्शा, बदलापुर, महराजगंज ब्लाक अति दोहित ब्लाक हैं। इन जगहों पर पानी का स्तर ज्यादा नीचे चलाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से ऐसे तालाबों की खोदाई चल रही है। इसमें आमजन की सहभागिता व जागरुकता दोनों जरूरी है। जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है कि लोग इस महाभियान में कदम से कदम मिलाकर साथ चलें।

-दयाराम, जिला विकास अधिकारी।

------------------------------------

डीसी मनरेगा ने किया निरीक्षण

खुटहन (जौनपुर): जल संरक्षण को लेकर दैनिक जागरण की मुहिम को अमली जामा पहनाने में प्रशासन भी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है। अभियान के आगाज के बाद अब तालाबों का आकार दिखाई देना शुरू हो गया। मंगलवार को दरना गांव में खोदे जा रहे तालाब का निरीक्षण डीसी मनरेगा भूपेन्द्र सिंह ने किया। तालाब का स्पष्ट सीमांकन न पाये जाने पर जेई अनिल के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि तालाब खोदाई में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.