Move to Jagran APP

पटाखों के अस्थायी दुकानों के लिए भूमि की तलाश

जागरण संवाददाता जौनपुर दीपावली नजदीक आते ही शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की अस्थायी

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 04:15 PM (IST)
पटाखों के अस्थायी दुकानों के लिए भूमि की तलाश
पटाखों के अस्थायी दुकानों के लिए भूमि की तलाश

जागरण संवाददाता, जौनपुर : दीपावली नजदीक आते ही शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की अस्थायी दुकानें लगनी शुरू हो गई हैं। ऐसे में जिले में भी कुछ कालेजों में अस्थायी पटाखों की दुकान लगाने के लिए प्रशासन की तरफ से कालेजों को पत्र भेजा गया है। सहमति पत्र मिलते ही 27 अक्टूबर से पटाखों की बिक्री को लेकर आवेदन मांगा गया है। जिसके बाद प्रशासन से अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय पर हर वर्ष बीआरपी इंटर कालेज, राज कालेज के मैदान में पटाखों की अस्थायी दुकानें लगती थीं। इस बार बीआरपी इंटर कालेज में दीपावली मेले का आयोजन किया जाना है। ऐसे में बीआरपी की जगह टीडी कालेज के मैदान पर दुकान लगाई जा सकती हैं। 27 से दुकानों के अस्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन मांगा गया है, जिसके बाद इन्हें 30 अक्टूबर तक लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। लाइसेंस मिलने के बाद ही यह पटाखों की खरीदारी करने के बाद दुकान लगा सकेंगे। इस बार एक, दो, तीन, चार नवंबर को पटाखा की दुकानें लगाई जाएंगी। इसके लिए सभी तहसीलों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। जिले भर में पटाखों की 150 स्थायी दुकान लगती हैं, जो पटाखों की बिक्री करती हैं। इसमें सबसे ज्यादा सदर तहसील में 60 दुकानें हैं। बोले जिम्मेदार..

सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार ही पटाखों की बिक्री करने का आदेश दिया जाएगा। अभी इसके लिए स्थल चयन किया जा रहा है। इसके बाद अस्थायी लाइसेंस के लिए अनुमति दी जाएगी। सभी तहसीलों में दो-दो मैदान पर पटाखा बिक्री की जाएगी।

-मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.