Move to Jagran APP

एमएलसी चुनाव की तैयारियां तेज, एक दिसंबर को मतदान

जागरण संवाददाता जौनपुर स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव एक दिसंबर को कराया जाएगा। इसको

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:21 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 12:21 AM (IST)
एमएलसी चुनाव की तैयारियां तेज, एक दिसंबर को मतदान
एमएलसी चुनाव की तैयारियां तेज, एक दिसंबर को मतदान

जागरण संवाददाता, जौनपुर : स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव एक दिसंबर को कराया जाएगा। इसको लेकर जिला निर्वाचन विभाग की तरफ से तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। इसके लिए मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। इसके लिए नोडल आफिसर की तैनाती की जा रही है। जिससे चुनाव को सकुशल संपन्न कराया जा सके। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण एक सप्ताह पहले दिलाया जाएगा। प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

इसके लिए जिले में कुल 22 मतदान केंद्र व 72 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिले के सभी 21 ब्लाक व कलेक्ट्रेट मुख्यालय को मतदान केंद्र बनाया गया हैं, जहां पर मतदान किया जाएगा। शिक्षक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों व स्नातक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों को लगाया जाएगा। इसके साथ ही 10 फीसद कर्मियों को अतिरिक्त रखा जाएगा। इन मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण कराने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है।

स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव पूर्वांचल के आठ जिलों के मतदाताओं को लेकर होगा। इसके लिए वाराणसी में नामांकन प्रक्रिया चल रही हैं और मतदान एक दिसंबर को सभी जिलों में किया जाएगा। इसमें जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही जिले के स्नातक व शिक्षक मतदाता अपने मतदाता का प्रयोग करेंगे।

वहीं इस चुनाव को संपन्न कराने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। इसमें ब्लाक से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी लगाए जा रहे है। जिले में स्नातक एमएलसी में 48 हजार 389 मतदाता तो शिक्षक एमएलसी में छह हजार 598 मतदाता हैं। स्नातक एमएलसी में पुरुष मतदाताओं की संख्या 33 हजार 929 तो महिला मतदाता की संख्या 14 हजार 460 है। वहीं शिक्षक एमएलसी के लिए पुरुष शिक्षक मतदाता पांच हजार 346 व महिला शिक्षक मतदाता एक हजार 252 है। यह चुनाव बैलेट पत्र से कराया जाएगा, इसके लिए मतपेटिका का रंग-रोगन कराया जा रहा है।

इस बाबत उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने कहा कि तैयारियां चल रही है। मतदान सकुशल संपन्न कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.