Move to Jagran APP

पाकिस्तान का फूंका पुतला, कैंडिल मार्च निकालकर दी श्रद्धांजलि

44 जवानों के शहीद होने से शोकाकुल दीवानी न्यायालय के अधिवक्ताओं ने पूरे दिन न्यायिक कार्य से विरत रहने का प्रस्ताव पारित किया।अध्यक्ष बृजनाथ पाठक व मंत्री बरसातू राम के नेतृत्व में काफी संख्या में अधिवक्ता झुके हुए तिरंगे झंडे के साथ मौन जुलूस निकालते हुए गांधी तिराहे पर गए और गांधी प्रतिमा के पास कैंडल जलाकर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। सरकार से शहीदों के परिवार को मुआवजा व सरकारी

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 08:55 PM (IST)
पाकिस्तान का फूंका पुतला, कैंडिल मार्च निकालकर दी श्रद्धांजलि
पाकिस्तान का फूंका पुतला, कैंडिल मार्च निकालकर दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता जौनपुर : श्रीनगर के पुलवामा जिले के गोरीपोरा में आतंकी हमलों में शहीद हुए 44 जवानों की याद में शुक्रवार को जगह-जगह गम व गुस्सा देखने को मिला। इसमें राजनीतिक संगठन, सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाओं ने आगे आकर विरोध जताया। कहीं पाकिस्तान व आतंकियों का पुतला फूंका गया तो कहीं कैंडिल मार्च निकालकर श्रद्धांजलि दी गई। अधिवक्ताओं ने झुके तिरंगे के साथ मौन जुलूस निकाला। इस दौरान सबकी एक ही मांग रही कि पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठनों का खात्मा किया जाए।

loksabha election banner

दीवानी न्यायालय के अधिवक्ताओं ने पूरे दिन न्यायिक कार्य से विरत रहने का प्रस्ताव पारित किया। अध्यक्ष बृजनाथ पाठक व मंत्री बरसातू राम के नेतृत्व में काफी संख्या में अधिवक्ता झुके हुए तिरंगे झंडे के साथ मौन जुलूस निकालते हुए गांधी तिराहे पर गए। गांधी प्रतिमा के पास कैंडिल जलाकर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अधिवक्ता जितेंद्र उपाध्याय, अवधेश ¨सह, मंजीत कौर, रीता सरोज, अनिल ¨सह, जय प्रकाश पांडेय, हरेंद्र दुबे, पंकज श्रीवास्तव, हिमांशु श्रीवास्तव, अवनीश चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे। मछलीशहर में अधिवक्ताओं ने तहसील में जुलूस निकालकर शोक सभा किया। एसडीएम जेएन सचान की अध्यक्षता में तहसील सभागार में शोकसभा कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बदलापुर तहसील में अधिवक्ता संघ ने जहां शोकसभा कर न्यायिक काम न करने का निर्णय लिया, वहीं लेखपाल संघ ने भी संवेदना व्यक्त की। शाहगंज में तहसील अधिवक्ता संघ ने अध्यक्ष भारत यादव के नेतृत्व में श्रद्धांजलि अर्पित की। संचालन महामंत्री राम जी चौरसिया ने किया।

केराकत में व्यापारियों ने शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद कर जुलूस निकालकर अपने गुस्से का इजहार किया। व्यापारी संगठन सहित ¨हदूवाहिनी, शिवसेना, विश्व¨हदू परिषद सहित अन्य समाजसेवी संगठनो ने सरायबीरू चौराहे पर पाकिस्तान का पूतला फूंक अपने गुस्से का इजहार किया। गौराबादशाहपुर कस्बा स्थित व्यापार मंडल कार्यालय पर अध्यक्ष लल्लन प्रताप ¨सह के नेतृत्व में व्यापारियों ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले की कड़ी ¨नदा करते हुए श्रद्धांजलि दी। खुटहन के रामनगर बाजार व्यापार मंडल अध्यक्ष महेन्द्र सेठ के नेतृत्व में व्यवसायियों ने प्रतिष्ठानो को दोपहर तक बंद रखका विरोध जताया।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में शोकसभा का आयोजन कर वीर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर डीन प्रो.विक्रमदेव, प्रो.मानस पांडेय, प्रो.अविनाश, डा.इंद्रेश कुमार, डा.सुशील कुमार, अमित वत्स आदि मौजूद रहे।

मां दुर्गा जी विद्यालय, सिद्दीकपुर में प्रबंधक सूर्य प्रकाश ¨सह मुन्ना व निदेशक सूर्यांश प्रकाश ¨सह की अध्यक्षता में हुई।

¨सगरामऊ में युवाओं की एक टोली सत्यम मिश्र, नंदन ¨सह, अम्बुज शर्मा के नेतृत्व में बाजार का भ्रमण किया। फिर ¨सगरामऊ चौराहे पर पाकिस्तान के प्रधान मंत्री का पुतला फूंका।

मु़फ्तीगंज के प्राथमिक विद्यालय मुरारा में प्रधानाध्यापक राम कृपाल यादव के नेतृत्व में शोक संवेदना व्यक्त किया गया। मड़ियाहूं के गांधी तिराहे पर लोगो ने विनोद जायसवाल के नेतृत्व में प्रदर्शन कर पीएम का पुतला फूंका गया। थानागद्दी बाजार में सेवानिवृत्त फौजी तारकेश्वर शुक्ला व व्यापार मंडल अध्यक्ष बीरबल गुप्त के नेतृत्व में लोगों ने शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी। गभिरन में एसएसआरएम पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, इमामपुर के छात्रों ने प्रधानाचार्य संतोष मौर्य के नेतृत्व में परिसर से खुटहन चौराहे तक कैंडिल मार्च निकाला। रामनगर चौराहे पर बाजारवासियों ने श्रद्धांजलि सभी की गई। बरईपार के पूर्व माध्यमिक विद्यालय जीरकपुर प्रधानाध्यापक रवींद्र बहादुर ¨सह कि अध्यक्षता में श्रद्धांजलि दी गई।

एमएच कान्वेंट स्कूल, नासही जफराबाद के बच्चों ने कै¨डल जलाकर श्रद्धांजलि दी। मड़ियाहूं स्व.मालती ¨सह पीजी कालेज अंबरपुर में छात्रों ने काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराया। मुंगराबादशाहपुर के विज्ञान संजीवनी सेंट्रल कालेज में शिक्षकों, छात्र-छात्राओं ने प्रार्थना स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित किया। एसएसआरएम पैरा मैडिकल कालेज तिघरा के दर्जनो छात्रो ने शुक्रवार को शहीद जवानो की याद मे कैंडल मार्च निकाला। शिया जामा मस्जिद नवाब बाग जौनपुर में नमाजे जुमा के पहले खुतबे में इमामे जुमा मौलाना महफुजुल हसन खां ने देश में शांति की दुआ की। राष्ट्रीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सुजानगंज के छात्रों द्वारा हमले के विरोध में एक रैली निकाली। प्राथमिक विद्यालय सिद्दीकपुर में शिक्षक विजय लक्ष्मी यादव व कविता ¨सह के नेतृत्व में श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई। थानों में दी श्रद्धांजलि जिले के सभी थानों में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। पुलिसकर्मियों ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर पर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित ¨सह के नेतृत्व में कैंडिल जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। फूंका पाकिस्तान का पुतला :-

विश्व ¨हदू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्ट्री कचहरी परिसर में जिला संयोजक विजय ¨सह के नेतृत्व में पाकिस्तान का पुतला फूंका गया। विहिप जिलाध्यक्ष डा.राकेश दुबे की अध्यक्षता में पीएम को प्रेषित ज्ञापन एसडीएम को दिया गया।

मछलीशहर में विश्व ¨हदू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जुलुस निकाला। आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने विरोध करते हुए नगर का भ्रमण किया। तहसील मुख्यालय पहुंचकर पीएम का पुतला फूंका। जलालपुर में व्यापार मंडल त्रिलोचन महादेव के व्यापारियों ने शुक्रवार को त्रिलोचन महादेव बाजार से मकरा चौराहा तक भ्रमण कर विरोध प्रदर्शन कर पाकिस्तान का पुतला फूंका। बक्शा में वि¨हप के जिला उपाध्यक्ष कृष्णानन्द उपाध्याय के नेतृत्व में आतंकी मसूद अजहर का पुतला दहन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.