Move to Jagran APP

आधुनिक संसाधनों से अब लैस होगी ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक पुलिस को स्मार्ट बनाने की तैयारी है। इसके लिए जवानों को आधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा। मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे विभाग को जरूरी उपकरण देने के लिहाज से मुख्यालय की ओर से छह लाख 19 हजार रुपये भेज दिए गए हैं, जिसमे डिजिटल कैमरा समेत मोबाइल व फो¨ल्डग बैरियर अनिवार्य रूप से खरीदा जाएगा। इसके अलावा वाहनों के रफ्तार पर लगाम लगाने के लिहाज से एंटीसेप्टर वाहन की भी मांग की गई है। फो¨ल्डग बैरियर के अलावा डेलीनेटर, हैलमेट, रेनकोट व बैग भी खरीदे जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 09:23 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 09:23 PM (IST)
आधुनिक संसाधनों से अब लैस होगी ट्रैफिक पुलिस

जागरण संवाददाता, जौनपुर: ट्रैफिक पुलिस को स्मार्ट बनाने की तैयारी है। इसके लिए जवानों को आधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा। मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे विभाग को जरूरी उपकरण देने के लिहाज से मुख्यालय की ओर से छह लाख 19 हजार रुपये भेज दिए गए हैं, जिसमे डिजिटल कैमरा समेत मोबाइल व फो¨ल्डग बैरियर अनिवार्य रूप से खरीदा जाएगा। इसके अलावा वाहनों के रफ्तार पर लगाम लगाने के लिहाज से एंटीसेप्टर वाहन की भी मांग की गई है। फो¨ल्डग बैरियर के अलावा डेलीनेटर, हैलमेट, रेनकोट व बैग भी खरीदे जाएंगे। बीते काफी समय से ट्रैफिक पुलिस मूलभूत सुविधाओं से जूझ रही थी, जिसे बेहतर बनाने का प्रयास शुरू का दिया गया है। तेज गति से वाहन चलाने की वजह से सड़क दुर्घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे में रफ्तार पर लगाम लगाने के लिहाज से एंटीसेप्टर वाहन की भी मांग की गई है। बीते एक वर्ष में महज वाराणसी-लखनऊ हाई-वे पर 555 लोगों की मौत हो गई। इसमें अधिकांश दुर्घटनाएं ट्रकों व गलत ओवरटे¨कग की वजह से हुई।

loksabha election banner

.....

ट्रैफिक पुलिस की स्थिति

.....

ब्रेथ एनालाइजर विथ ¨प्रटर

उपलब्ध: तीनआवश्यकता: 10------------सोलर ¨ब्लकरउपलब्ध: एक भी नहींआवश्यकता : 125-----------रोड स्टडउपलब्ध: शून्यआवश्यकता : 900----------स्पीड ब्रेकरउपलब्ध: मानक के मुताबिक नहींआवश्यकता: 115 मीटर-----------स्प्रिंग पोस्टउपलब्ध: एक भी नहींआवश्यकता: 150------------एलईडी डिस्प्ले बोर्डउपलब्ध: चारआवश्यकता: पांच--------------गैस मॉस्कउपलब्ध: 20आवश्यकता: 400-----------रेनकोटउपलब्ध: 55आवश्यकता :115-----------हेलमेटउपलब्ध: 31आवश्यकता: 65

....

जवानों की स्थिति: वर्तमान समय में ट्रैफिक पुलिस के पास पांच सिपाही, दस हेड कांस्टेबल, एक एसआई व टीएसआई हैं। आबादी को देखते हुए 50 सिपाहियों की आवश्यकता है।

वर्जन

ट्रैफिक पुलिस में पहले की अपेक्षा काफी सुधार हुआ है। जरूरी उपकरणों के लिहाज से छह लाख 19 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है। दूसरे प्रस्ताव में जरूरी अन्य उपकरणों को खरीदा जाएगा। बाकी कमियों को भी जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

विजय प्रताप ¨सह, टीएसआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.