Move to Jagran APP

अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड

सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को पूर्ति विभाग का चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाने की दिशा में बड़ी पहल की है। अब घर बैठे कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवा सकेगा। इससे राशन कार्ड बनवाने में लोगों को बड़ी सहूलियत मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:08 AM (IST)
अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड
अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड

जौनपुर: सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को पूर्ति विभाग का चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाने की दिशा में बड़ी पहल की है। अब घर बैठे कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवा सकेगा। इससे राशन कार्ड बनवाने में लोगों को बड़ी सहूलियत मिल जाएगी।

loksabha election banner

जिलापूर्ति कार्यालय के ने अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे के हवाले से जानकारी दी है कि नया राशन कार्ड बनवाने के लिए जिले के लोग जरूरी दस्तावेज के साथ अपने निकटतम सहज जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रपत्र में मांगी गई सभी सूचनाएं भरकर परिवार के मुखिया (वरिष्ठतम महिला/परिवार में कोई व्यस्क महिला सदस्य न होने की स्थिति में वरिष्ठतम पुरुष सदस्य) की पासपोर्ट साइज फोटो, मुखिया के बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ व आधार कार्ड की छायाप्रति, निवास संबंधी प्रमाण पत्र (यदि आधार कार्ड में आवेदक का वर्तमान पता अंकित न हो), परिवार की सालाना आय का विवरण, समस्त सदस्यों का आधार कार्ड संख्या, परिवार में बिजली/घरेलू गैस कनेक्शन की स्थिति के दस्तावेज संलग्न करने होंगे। खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट से 'आवेदन पत्र' का प्रारूप डाउनलोड किया जा सकेगा। नए राशन कार्ड आवेदन एवं प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। इसे आवेदक को सहज जनसेवा केंद्र संचालक को नकद या डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करना होगा। नए राशन कार्ड के आवेदन व प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन के लिए आवेदन के पूर्ण होने के 30 कार्य दिवस के भीतर आवश्यक कार्रवाई विभाग द्वारा की जाएगी। राशनकार्ड आवेदन स्वीकृत होने व जारी होने की सूचना आवेदक को उसके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.