Move to Jagran APP

700 करोड़ से हरिहरपुर में बनेगा विद्युत केंद्र

जागरण संवाददाता, जौनपुर: जनपदवासियों को अब लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके लिए च

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 05:38 PM (IST)
700 करोड़ से हरिहरपुर में बनेगा विद्युत केंद्र

जागरण संवाददाता, जौनपुर: जनपदवासियों को अब लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके लिए चंदवक क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में 700 करोड़ रुपये लागत से 400 केवीए का विद्युत केंद्र स्थापित करने को हरी झंडी मिल गई है। धन अवमुक्त होते ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

जनपद में एक साल से हो रही बेहतर विद्युत आपूर्ति से नगर, गांवों के लोगों की बल्ले-बल्ले है लेकिन लो वोल्टेज के चलते उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वजह, सूबे के बड़े जनपदों में एक जौनपुर में विद्युत की आपूर्ति आजमगढ़ जनपद से की जाती है। लोड अधिक होने के कारण जहां लो वोल्टेज की विकट समस्या है वहीं ट्रांसफार्मर भी अधिक खराब हो रहे हैं। इतना ही नहीं दूरी अधिक होने के कारण आंधी, तूफान आदि के चलते आने वाली खराबी की मरम्मत में भी अधिक समय लगता है जिससे आपूर्ति बाधित हो जाती है। जिले 400 केवीए का विद्युत केंद्र स्थापित करने के लिए लंबे समय से मांग चली आ रही थी लेकिन इस बारे में किसी ने ध्यान नहीं दिया। विभाग द्वारा आपूर्ति में आने वाली समस्याओं को प्रदेश सरकार ने गंभीरता से लेते हुए केंद्र के लिए जमीन तलाशने का निर्देश दिया है। विभाग द्वारा चंदवक क्षेत्र के हरिहरपुर व जलालपुर के लहंगपुर गांव में 50-50 एकड़ जमीन चिह्नित कर पत्रावली शासन को भेजी गई थी। शासन द्वारा हरिहरपुर में केंद्र खोलने की अनुमति मिल गई है।

---

400 केवीए विद्युत केंद्र के लिए गांव के 20 काश्तकारों, 34 पट्टाधारकों के अलावा साढ़े तीन एकड़ ग्राम समाज की जमीन चिह्नित की गई है। जमीन अधिग्रहण में मिलने वाले मुआवजा के लिए आवश्यक कागजात तैयार करवाया जा रहा है।

शिव बालक यादव

ग्राम प्रधान, हरिहरपुर

------

चंदवक क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में 400 केवीए का विद्युत केंद्र खोलने के लिए स्वीकृति मिल गई है। केंद्र के निर्माण में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। निर्माण कार्य पूरा होने में तीन साल का समय लगेगा। उपकेंद्र चालू होने के बाद विद्युत आपूर्ति में आने वाले तमाम गतिरोध समाप्त हो जाएंगे।

तुलसी राम

अधिशासी अभियंता, ट्रांसमिशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.