Move to Jagran APP

धर्मांतरण के जाल में उलझे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिले

जौनपुर के पूर्वी छोर पर आजमगढ़, वाराणसी व गाजीपुर जिले की सीमा पर डोभी का इलाका धर्मातरण के जाल में जकड़ता जा रहा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 04:31 PM (IST)
धर्मांतरण के जाल में उलझे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिले
धर्मांतरण के जाल में उलझे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिले

जौनपुर (जेएनएन)। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई बड़े जिले धर्मांतरण के जाल में उलझे हैं। यहां पर ईसाई मिशनरी का अभियान जोरों पर हैं। फिलहाल इनका 250 गांवों में नेटवर्क है और इनके दस हजार से अधिक अनुयायी हैं।

loksabha election banner

जौनपुर के पूर्वी छोर पर आजमगढ़, वाराणसी व गाजीपुर जिले की सीमा पर डोभी का इलाका धर्मातरण के जाल में जकड़ता जा रहा है।

इस इलाके के भूलनडीह गांव में सक्रिय ईसाई मिशनरी ने महज 11 वर्ष में जौनपुर सहित अन्य तीन जिलों के 250 गांव में अपना नेटवर्क फैला दिया है। इसके बाद 10 हजार से अधिक अनुयायी हो चुके हैं। यहां प्रत्येक रविवार व मंगलवार को विशाल प्रार्थना सभा होती है। इसमें जटिल रोगों व प्रेतबाधा से मुक्ति के नाम पर लोगों को आकर्षित किया जाता है।

धर्मातरण के इस मकडज़ाल को करीब से जानने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना होगा। भूलनडीह गांव निवासी और अब इस चर्च के मुख्य पादरी व संचालक दुर्गा यादव किसी घातक रोग से 2001 में ग्रसित हो गए। काफी उपचार के बाद भी उन्हें मुक्ति नहीं मिली। 2007 में ठीक होकर मुंबई से गांव आए तो उनकी सोच एकदम बदल चुकी थी और प्रभु यीशु को कई संदेशों के साथ धन्यवाद देते। यहीं से दुर्गा यादव ने इसका विस्तार अपने ही परिवार से शुरू किया। फिर एक-एक कर वह लोगों को जोड़ते चले गए।

इसका प्रभाव बढय़ापार और उमरी गांव में बढ़ता गया। बढय़ापार के सौ में 95 तो उमरी के 400 में से 175 घरों के लोग ईसाइयत के वशीभूत हो गए। अब तक महज डोभी और केराकत इलाके में इनके 12 छोटे-छोटे प्रार्थना स्थल बन चुके हैं।

एक सप्ताह तक चलता है क्रिसमस का उत्सव

क्रिसमस के दिन वर्ष 2014 में करीब सात हजार लोग जुटे तो उनमें से काफी को क्रॉस के निशान वाली ताबीज और बाइबिल भेंट की गई। इसके बाद से हर वर्ष लगातार अनुयायियों की संख्या बढ़ती चली गई। अब हाल ये है कि क्रिसमस डे के एक सप्ताह पहले से ही उत्सव का माहौल शुरू हो जाता है जो निरंतर बढ़ता जा रहा है।

भेजी जाती है उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट

एलआइयू के उपनिरीक्षक एसके पांडेय ने बताया कि मिशनरी की हर गतिविधि की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जाती है।

ईसाई मिशनरी संचालक सहित 271 पर मुकदमा दर्ज

सनातन से ईसाई धर्म में छल से परिवर्तन करने के आरोप में केंद्र के संचालक दुर्गा प्रसाद यादव समेत 271 लोगों के खिलाफ बुधवार की शाम मुकदमा चंदवक पुलिस ने दर्ज कर लिया है। इस प्रकरण को लेकर दीवानी न्यायालय के अधिवक्ता बृजेश सिंह ने धारा 156/3 के तहत अदालत में प्रार्थना पत्र देकर दुर्गा यादव, कीरित राय, जितेंद्र व जौनपुर सहित चार जिलों के 260 पादरी तथा आठ युवतियों के खिलाफ सनातन धर्म के खिलाफ प्रचार करने, लालच व बहला-फुसला कर ईसाई बनाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। अदालत का यह आदेश संज्ञान में लेते हुए मुकदमा दर्ज कर पुलिस विवेचना में जुट गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.