Move to Jagran APP

छात्रों में सीखने की क्षमता बढ़ाएगा ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम

ब्लाक संसाधन केंद्र मछलीशहर पर चल रहे पांच दिवसीय ग्रेडेड लर्निंग प्रशिक्षण के दूसरे दिन शनिवार को विविध जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने कहा कि ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम से छात्रों की क्षमता बढ़ेगी। बीआरसी पर दो समूह में प्रशिक्षण चल रहा है। जिसमें कक्षा एक औरदो में बीआरपी के रूप में डा. संतोष तिवारी तथा रोहित कुमार यादव समूह तीन,चार व पांच के लिए बीआरपी के रूप में शिवाकांत तिवारी, अखंड प्रताप ¨सह प्रशिक्षण दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 05:10 PM (IST)
छात्रों में सीखने की क्षमता बढ़ाएगा ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम
छात्रों में सीखने की क्षमता बढ़ाएगा ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, मछलीशहर (जौनपुर): ब्लाक संसाधन केंद्र मछलीशहर पर चल रहे पांच दिवसीय ग्रेडेड लर्निंग प्रशिक्षण के दूसरे दिन शनिवार को विविध जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने कहा कि ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम से छात्रों की क्षमता बढ़ेगी।

loksabha election banner

बीआरसी पर दो समूह में प्रशिक्षण चल रहा है। जिसमें कक्षा एक और दो में बीआरपी के रूप में डा. संतोष तिवारी तथा रोहित कुमार यादव समूह तीन, चार व पांच के लिए बीआरपी के रूप में शिवाकांत तिवारी, अखंड प्रताप ¨सह प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रथम समूह में कुल 63 सदस्य समूह में 59 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। विकास खंड के हर विद्यालयों से एक शिक्षक प्रशिक्षण में भाग लिया है। खंड शिक्षा अधिकारी शैलपति यादव ने कहा कि यह प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। इसमें निर्धारित समय पर सभी प्रतिभागियों की उपस्थिति होनी चाहिए। प्रशिक्षण में निर्धारित समय पर अनुपस्थित रहने वाले प्रतिभागियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण विधिवत जानकारी लेकर उसे विद्यालयों में शिक्षण करें।

इसी क्रम में ग्रेडेड लर्निंग प्रशिक्षण में दूसरे दिन जिला समन्वयक प्रशिक्षण सुरेश पांडेय, डीसी सहभागिता आशीष श्रीवास्तव एवं डीआरजी डा. अखिलेश ¨सह निरीक्षण किया। इस दौरान डीसी प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों में सीखने की क्षमता और शैक्षिक सम्प्राप्ति का विकास होगा। यह महत्वपूर्ण प्रशिक्षण है। इससे कक्षाओं के अनुरूप दक्षता का विकास होता है। साथ ही प्रशिक्षण से नवाचारी ज्ञान की प्राप्ति होती है। डीसी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशिक्षण से बच्चों में पठन-लेखन क्षमता का विकास होगा। इस दौरान डीआरजी डा. अखिलेश ¨सह ने प्रथम एप के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को विधिवत समझाया। उन्होंने कहा जांच को अपलोड करने की विधि को भी समझाया। उन्होंने कहा कि शैक्षिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षण करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.