जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देश में किए गए लॉकडाउन से गरीब-गुरबों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। जनपद में इन असहायों की मदद को समाजसेवी और विभिन्न संगठनों के लोग आगे आए हैं। कोई भोजन का पैकेट बांट रहा तो कोई खाद्यान्न। बीमारी से निबटने के लिए मास्क, सैनिटाइजर व आर्थिक मदद को भी तेजी से हाथ बढ़ रहे हैं।

मां वैष्णो देवी लंगर समिति ने चौकिया धाम में पिछड़े व आर्थिक रूप से कमजोर तथा असहायों क़ो अन्न व सब्जियां बांटी। बाबा जय गुरुदेव संगत बदलापुर के शिष्यों ने शनिवार को नगर के 125 जरूरतमंदों को लंच पैकेट दिया। एसडीएम अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि गरीबों, असहायों की सेवा करना पुनीत कार्य है। उपजिलाधिकारी केराकत चंद्र प्रकाश पाठक के निर्देश पर साहू ग्रेन एजेंसी नरहन-केराकत द्वारा घरेलू सामग्रियों का वाहन निरंतर भ्रमण कर रहा है। जफराबाद के दरोगा मदन लाल ने थाना क्षेत्र के सरैंया गांव में बसे बांस का सामान बनाने वाले बांसफोर बिरादरी के लोगों को भोजन का पैकेट, मास्क व सैनिटाइजर वितरण किया।

खुटहन: थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में भ्रमण कर क्षेत्राधिकारी शाहगंज जितेंद्र दुबे ने ग्राम प्रधानों को निर्देशित किया कि गांव में कोई भी परिवार भूखा नहीं सोना चाहिए। वहीं थानाध्यक्ष ने इमामपुर व खुटहन गांव में बाहर से आकर जीवनयापन कर रहे दर्जन भर परिवारों में खाद्यान्न का पैकेट वितरित किया। फतेहगढ़ गांव के प्रधान ने ग्रामीणों को महामारी से बचाव हेतु उन्हें मास्क, डेटाल साबुन की टिकिया व सैनिटाइजर बांटा। बांटा खाद्य सामग्री व भोजन

बदलापुर के प्रभारी निरीक्षक राजेश यादव ने शुक्रवार को दूध, फल तथा अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया। उन्होंने बताया कि यूपी डायल 112 पर काल आया कि हम बीस की संख्या में लोग लॉकडाउन में फंसे हैं तथा भूख से तड़प रहे हैं। जिस पर निरीक्षक ने कस्बे के महराजगंज रोड स्थित उनके आवास पर पहुंचकर लोगों में फल और दूध वितरित किया।

मछलीशहर के उपजिलाधिकारी अमिताभ यादव के आह्वान पर नगर के प्रमुख फल और सब्जी व्यवसायी हाजी सिद्दीकी और उनके पुत्र सरवर राइन ने 150 जरूरतमंद लोगों में खाद्य सामग्री का पैकेट बनाकर वितरित किया। केराकत के सरायबीरू गांव में उपजिलाधिकारी चंद्र प्रकाश पाठक व कोतवाल बिद कुमार ने जरूरतमंदों को राशन वितरण किया। बरईपार क्षेत्र के जीरकपुर ग्राम प्रधान संतोष गुप्ता एवं उनकी पत्नी क्षेत्र पंचायत सदस्य श्यामा देवी द्वारा शनिवार को गांव में गरीब लोगों में निजी व्यय से खाद्य सामग्री वितरित किया। ट्रक चालकों को कराया भोजन

गौराबादशाहपुर/नौपेड़वां: विकास खंड धर्मापुर के बंजारेपुर ग्रामसभा के समाजसेवी दिग्विजय सिंह ने भूखे ट्रक चालकों को भोजन का पैकेट और पानी वितरित किया। दो दिन पहले इन्होंने मास्क वितरण का कार्य किया था, जिससे काफी गरीब लोग लाभांवित हुए थे। नौपेड़वा क्षेत्र के क्षेत्राधिकारी सदर नृपेंद्र व एसओ बक्शा शशिचंद्र चौधरी ने गुरुवार रात्रि धनियामऊ बैरियर पर चेकिग के दौरान भूखे ट्रक चालकों को पुलिस कर्मियों ने जरूरत के सामान उपलब्ध कराया। भोजन बनाकर घर-घर पहुंचाया

बरईपार: वैश्विक महामारी के इस दौर में नवयुवक एकता संगठन बरईपार के तत्वाधान में शनिवार को •ारूरतमंदों को भोजन वितरित किया गया। संगठन के अध्यक्ष सत्य नारायण यादव द्वारा एसडीएम मछलीशहर से गरीबों में भोजन बनवाकर बांटने के लिए अनुमति मांगी थी। अनुमति मिलने पर संगठन के अध्यक्ष द्वारा 135 लोगों में भोजन बनवाकर घर-घर तक पहुंचाया गया।

इसी तरह शाहगंज के विधायक शैलेंद्र यादव ललई, चेयरमैन गीता जायसवाल, जेसीआइ शाहगंज संस्कार समेत तमाम समाजसेवी लोगों के मददगार बन रहे हैं। विधायक ने 50 से अधिक जरूरतमंद खाद्य सामग्री वितरित कराया। चेयरमैन गीता जायसवाल ने झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को भोजन का पैकेट दिया। जेसीआइ शाहगंज संस्कार के सदस्यों ने राशन, सब्जी, तेल, मसाला, साबुन आदि का पैकेट जरूरतमंदों में वितरित किया। वहीं मड़ियाहूं पुलिस ने पुलिस जनता अन्नपूर्णा योजना के तहत लगभग 100 लोगों को खाद्यान्न सामग्री का पैकेट बांटकर राहत प्रदान किया। क्षेत्राधिकारी विजय सिंह ने बताया कि झोपड़ी में रहने वाले तथा बाहर के वह मजदूर जो रोजी-रोटी के सिलसिले में यहां आए थे और अपने घर नहीं जा सके ऐसे लोगों को चिन्हित कर खाद्य सामग्री का पैकेट वितरित किया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस