Move to Jagran APP

रैली निकालकर जनसंख्या नियंत्रण के प्रति किया जागरूक

विश्व जनसंख्या दिवस पर शुक्रवार को रैली निकालकर जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर आयोजिक गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि किसी भी देश के विकास में अत्यधिक जनसंख्या बाधक होती है। रैली में एनसीसी कैडेट व पैरामेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं ने बढ-चढ़कर सहभागिता किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 05:58 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 05:58 PM (IST)
रैली निकालकर जनसंख्या नियंत्रण के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, जौनपुर: विश्व जनसंख्या दिवस पर शुक्रवार को रैली निकालकर जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि किसी भी देश के विकास में अत्यधिक जनसंख्या बाधक होती है। रैली में एनसीसी कैडेट व पैरामेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं ने बढ-चढ़कर सहभागिता किया।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद के परिसर से निकली रैली को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रामजी पांडेय ने रवाना किया। नगर में भ्रमण करते हुए रैली अमर शहीद उमानाथ सिंह जिला पुरुष चिकित्सालय में जाकर समाप्त हुई। यहां आयोजित गोष्ठी में जनसंख्या को स्थिर किए जाने के संबंध में वक्ताओं ने प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता डा. कमर अब्बास ने परिवार नियोजन के अस्थाई/स्थाई विधियों को अपनाने की सलाह दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि जनसंख्या स्थिरता पखवारा का थीम है परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवारा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस तिथि में नसबंदी शिविरों में दंपती को परिवार नियोजन की विधियां अपनाए जाने पर बल दिया जाएगा। उन्होंने जनसंख्या नियंत्रित होने से फायदों से अवगत कराते हेतु कार्यक्रम में जनमानस से सहयोग प्रदान करने की अपील किया। कार्यक्रम का संचालन डा. एसके यादव वरिष्ठ शल्यक ने किया। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरएस कुशवाहा आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया गया। इस अवसर डा. एससी वर्मा, डीपीएम सत्यव्रत त्रिपाठी, संजय गुप्ता अध्यक्ष जेसीआई आदि मौजूद रहे।

इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदपुर में कार्यक्रम व रैली आयोजित कर बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डा.श्यामधर ने रैली को रवाना किया। बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण करने हेतु रैली में स्वास्थ्य विभाग की आशाएं, एएनएम व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। रैली चिकित्सालय से होती हुई ग्रामीण इलाकों के मुख्य मार्गों पर से होते हुए पुन: चिकित्सालय में आकर संपन्न हो गई। इस मौके पर डा.जितेंद्र यादव, रीना गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे। संचालन फार्मासिस्ट दुर्गेश द्विवेदी ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.