Move to Jagran APP

रिक्त स्थानों पर 20 सफाई कर्मचारियों की हुई तैनाती

जागरण संवाददाता जौनपुर कोरोना संकट के बीच गांवों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को शासन की ओर से निर्देश प्राप्त हुआ है। ऐसे में खाली पड़े राजस्व गांवों में सफाई कर्मचारियों के तबादले की तैयारी चल रही है। जिन गांवों में तीन से चार की संख्या में सफाईकर्मी तैनात हैं उनमें से एक अथवा दो को खाली पड़े गांवों में भेजा जाएगा। बीडीओ व एडीओ पंचायतों की संस्तुति पर अभीतक 20 सफाईकर्मचारियों का तबादला किया गया है। अंतर को कम करने के लिए ब्लाकों से उन गांवों की सूची मांगी गई है जहां सफाईकर्मी तैनात नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:08 AM (IST)
रिक्त स्थानों पर 20 सफाई कर्मचारियों की हुई तैनाती
रिक्त स्थानों पर 20 सफाई कर्मचारियों की हुई तैनाती

जासं, जौनपुर: कोरोना संकट के बीच गांवों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को शासन की ओर से निर्देश प्राप्त हुआ है। ऐसे में खाली पड़े राजस्व गांवों में सफाई कर्मचारियों के तबादले किए जा रहे हैं। जिन गांवों में तीन से चार की संख्या में सफाईकर्मी तैनात हैं, उनमें से एक अथवा दो को खाली पड़े गांवों में भेजा जा रहा है। बीडीओ व एडीओ पंचायतों की संस्तुति पर अभी तक 20 सफाई कर्मचारियों का तबादला किया गया है। अंतर को कम करने के लिए ब्लाकों से उन गांवों की सूची मांगी गई है, जहां सफाई कर्मी तैनात नहीं हैं।

loksabha election banner

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गांवों में भी स्थिति बिगड़ रही है। आएदिन कोरोना मरीजों की पुष्टि के बीच गांवों में साफ-सफाई करने का निर्देश दिया है, लेकिन सफाई कर्मियों की कमी से इसमें बाधा आ रही है। कुछ बड़े गांवों में तीन से चार सफाई कर्मचारी तैनात हैं। इनमें से कुछ का तबादला कर उन गांवों में भेजा जा रहा है जहां एक भी सफाईकर्मी उपलब्ध नहीं हैं। सफाई कर्मचारियों की कमी से सबसे बड़ी दिक्कत गांवों को सैनिटाइज करने को लेकर हो रही है। 200 से अधिक गांवों में कोरोना के मामले

महानगरों से प्रवासियों के लौटने के बाद से ही कोरोना संक्रमण के मामले भी बढ़ने लगे हैं। मौजूदा समय दो सौ से अधिक गांव संक्रमण की चपेट में हैं। संक्रमित गांवों में साफ-सफाई बरतने का विशेष निर्देश दिया गया है। साथ ही एडीओ पंचायतों को निर्देशित किया गया है कि इसकी मॉनीटरिग करें। लापरवाही की शिकायतों पर एडीओ पंचायतों को तलब किए जाएंगे। कहीं दिक्कत होने पर पर संबंधित गांव के लोग ब्लाक पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। कुल ग्राम पंचायतें: 1749

राजस्व गांव: 3324

सफाई कर्मचारी: 3345 बोले अधिकारी

जरूरत को देखते हुए बीडीओ व एडीओ पंचायतों की संस्तुति पर 20 सफाईकर्मियों का तबादला किया गया हैे। अन्य ब्लाकों से रिपोर्ट मांगी गई है। जिन गांवों में कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है वहां विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सफाई कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे गांवों को सैनिटाइज करते रहें। कहीं से लापरवाही मिलने पर जवाबदेही एडीओ पंचायतों की होगी।

- संतोष कुमार, डीपीआरओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.