Move to Jagran APP

मुख्य सचिव की नाराजगी के बाद हरकत में आए आलाधिकारी

जागरण संवाददाता, जौनपुर : स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर तक जनपद के समस्त ग्राम पंचायता

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 07:36 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 11:14 PM (IST)
मुख्य सचिव की नाराजगी के बाद हरकत में आए आलाधिकारी
मुख्य सचिव की नाराजगी के बाद हरकत में आए आलाधिकारी

जागरण संवाददाता, जौनपुर : स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर तक जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों को ओडीएफ करने का लक्ष्य चुनौती पूर्ण हो गया है। एक दिन पहले वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में ओडीएफ की प्रगति खराब होने पर मुख्य सचिव द्वारा जताई गई नाराजगी के बाद आलाधिकारी हरकत में आ गए। जिलाधिकारी और सीडीओ ने मंगलवार को ब्लाकों में जाकर चार विकास खंडों के समस्त ग्राम पंचायतों की समीक्षा किया। ज्यादा से ज्यादा शौचालय निर्माण कराने पर जोर दिया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी अर¨वद मलप्पा बंगारी ने धर्मापुर व मुफ्तीगंज विकास खंड के समस्त ग्राम पंचायतों की समीक्षा धर्मापुर ब्लाक और सोंधी तथा खुटहन ब्लाक की बैठक सोंधी विकास खंड में किया। इसी तरह सीडीओ आलोक ¨सह ने सिरकोनी ब्लाक में जलालपुर और सिरकोनी विकास खंड के समस्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों के साथ बैठक सिरकोनी और मड़ियाहूं व मछलीशहर की समीक्षा बैठक मछलीशहर ब्लाक सभागार में किया। अधिकारी द्वय ने दो अक्टूबर तक स्वच्छ भारत मिशन के तहत कराए जा रहे शौचालयों के निर्माण की प्रगति को लेकर नाराजगी जताई। साथ ही तेजी लाने पर जोर देते हुए सभी प्रधानों को निर्देशित किया कि वे पात्रों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करें। कहा कि लाभार्थी ही निर्माण कार्य की सामग्री खरीदेंगे। उधर रामनगर के सभागृह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को लकेर बैठक हुई। ब्लाक प्रमुख अर¨वद कुमार ¨सह की मौजूदगी में बीडीओ ने मातहतों को घर-घर जाकर लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया। ..जब प्रधानों से डीएम ने उठवाया हाथ

सोंधी विकास खंड में समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानों से ही शौचालय निर्माण की प्रगति जानी। उन्होंने प्रधानों से पूछा कि कितने ग्राम पंचायतों में शत प्रतिशत शौचालय का निर्माण कराया गया है, जिसपर किसी ने हाथ नहीं उठाया। इसके बाद उन्होंने पूछा कि 50 फीसद शौचालयों के निर्माण कराने वाले कौन-कौन प्रधान हैं, पर इस बार भी कोई आगे नहीं आया। इसके बाद डीएम 40 फीसद पर आ गए तो आठ ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने हाथ उठाया, जिसे देखते हुए डीएम को 20 फीसद काम कराने वालों की संख्या पूछनी पड़ी, जवाब में अधिकांश प्रधानों ने हाथ उठाया, जिसपर उन्होंने तेजी से काम कराने पर जोर दिया। 25 लाख खाते में डंप होने पर सचिव को फटकार

धर्मापुर में समीक्षा के दौरान पिलखिनी, सोनारी, सरसौड़ा, कुरेथू के ग्राम पंचायत अधिकारी रजनीश कुमार पांडेय के ग्राम पंचायत प्रथम निधि के खाते में शौचालयों के निर्माण के लिए आए 25 लाख रुपये डंप होने की बात सामने आई। इसकी जानकारी होते ही जिलाधिकारी भड़क उठे और कड़ी फटकार लगाते हुए बोले कि गांव के विकास के लिए आया पैसा डंप होना अकर्मण्यता की पहचान है। तत्काल संबंधित गांव में जाकर शौचालयों के निर्माण के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों की प्रगति से एक सप्ताह में अवगत कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.